प्रियंका गांधी

समाचार | बुलेटिन

प्रियंका गांधी द्वारा नरेंद्र मोदी की तुलना दुर्योधन से किए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

प्रियंका गांधी | ईवीएम | के चंद्रशेखर राव | म्यांमार | अमेरिका

ब्यूरो | 07 जून 2019 | फोटो : inc.in

1

प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर निशाना, उनकी तुलना दुर्योधन से की

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला है. हरियाणा के अंबाला में एक रैली में उन्होंने प्रधानमंत्री की तुलना दुर्योधन के साथ की. प्रियंका गांधी ने कहा कि अहंकार तो दुर्योधन का भी टूट गया था, तो नरेंद्र मोदी क्या चीज हैं. उनका आगे कहना था कि लोकसभा के इस चुनाव में नरेंद्र मोदी को उनका अहंकार ही ले डूबेगा. प्रियंका गांधी ने कहा कि भारत की जनता ने किसी अहंकारी को बर्दाश्त नहीं किया. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपने पिता राजीव गांधी के अपमान का आरोप भी लगाया. प्रियंका गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री का विवेक मर गया है. इसीलिए वे उनके शहीद पिता के खिलाफ गलत बयानबाजी कर रहे हैं. कुछ दिन पहले नरेंद्र मोदी ने बोफोर्स तोप सौदे का जिक्र करते हुए राजीव गांधी को भ्रष्ट नंबर – एक कहा था.

2

सुप्रीम कोर्ट ने 50 फीसदी ईवीएम और वीवीपैट के मिलान की मांग खारिज़ की

सुप्रीम कोर्ट ने विपक्ष को एक बार फिर झटका दिया है. उसने कम से कम 25 फीसदी ईवीएम्स और वीवीपैट के मिलान की उसकी मांग खारिज कर दी है. वीवीपैट व्यवस्था के तहत वोट पड़ने के तुरंत बाद काग़ज़ की एक पर्ची बनती है. इस पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया गया है, उनका नाम और चुनाव चिन्ह छपा होता है. 21 विपक्षी पार्टियां इस सिलसिले में शीर्ष अदालत पहुंची थीं. लेकिन मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाली बेंच ने कहा कि इस मामले में पहले दिए गए आदेश में बदलाव नहीं किया जाएगा. ये दूसरी बार है जब सुप्रीम कोर्ट ने विपक्षी पार्टियों की ये अपील खारिज की है. इससे पहले विपक्ष ने 50 फीसदी ईवीएम्स और वीवीपैट का मिलान करने की मांग की थी. लेकिन बीते महीने चुनाव आयोग ने दलील दी थी कि ऐसा करने पर आम चुनाव के नतीजों में पांच दिन की देर हो सकती है. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने आयोग से कहा था कि हर विधानसभा से क्षेत्र में कम से कम पांच ईवीएम और वीवीपैट का औचक मिलान किया जाए. पहले ये संख्या एक थी.

3

तीसरे मोर्चे की सुगबुगाहट फिर तेज़, के चंद्रशेखर राव ने पिनाराई विजयन से मुलाकात की

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में पहुंचने के साथ तीसरे मोर्चे को लेकर फिर सुगबुगाहट तेज हो गई है. इसी सिलसिले में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन से मुलाकात की. बताया जाता है कि इस दौरान दोनों ने चुनाव के बाद के संभावित हालात और एक गैरकांग्रेस गैरभाजपा गठबंधन बनाने पर चर्चा की. बैठक के बाद पिनारायी विजयन ने कहा कि चुनाव में किसी को भी बहुमत न मिलने के आसार हैं और इसलिए, क्षेत्रीय दल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों के दौरान के चंद्रशेखर राव डीएमके मुखिया एमके स्टालिन सहित दक्षिण भारत के कुछ और नेताओं से भी मुलाकात करेंगे.

4

म्यांमार : रॉयटर्स के दोनों पत्रकारों को रिहा करने का ऐलान

म्यांमार सरकार ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स के दोनों पत्रकारों को रिहा करने का फैसला किया है. वा लोन और क्वाय सोए ओ नाम के इन पत्रकारों को बीते सितंबर में सात-सात साल की क़ैद की सज़ा सुनाई गई थी. इन दोनों पर ऑफ़िशियल सीक्रेट्स एक्ट का उल्लंघन करने का आरोप लगा था. ऐसा तब हुआ था जब उन्होंने 2017 में रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ सुरक्षा बलों की हिंसा की रिपोर्टिंग की थी. उनकी गिरफ्तारी की दुनिया भर में आलोचना हुई थी. इसे प्रेस की आज़ादी पर हमला बताया गया था. पिछले महीने ही अदालत ने उनकी रिहाई से जुड़ी अंतिम याचिका भी खारिज कर दी थी. लेकिन म्यांमार के राष्ट्रपति ने उनकी सज़ा माफ कर दी. इन दोनों पत्रकारों को पिछले महीने ही प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार मिला है.

5

अमेरिका : लास वेगस से लापता निजी जेट विमान मैक्सिको में हादसे का शिकार, 13 लोगों की मौत

मैक्सिको में हुई एक विमान दुर्घटना में 13 लोगों की मौत होने की ख़बर है. ये सभी एक निजी जेट विमान में सवार थे. विमान ने अमेरिका के लास वेगस से रविवार देर शाम उत्तरी मैक्सिको के शहर मॉन्टेरे के लिए उड़ान भरी थी. लेकिन कुछ समय बाद ही इसका संपर्क टूट गया था. हादसे की वजह खराब मौसम को बताया जा रहा है. बीते तीन दिन में हुई ये दूसरी बड़ी विमान दुर्घटना है. इसी रविवार को रूस में एक विमान हादसे में 41 लोगों की मौत हो गई थी. ये हादसा मॉस्को हवाई अड्डे पर हुआ था. उड़ान भरने के आधे घंटे बाद ही इसे इमर्जेंसी लैंडिंग करनी पड़ी. इसी दौरान इसमें आग लग गई थी.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019