विराट कोहली

समाचार | बुलेटिन

आज – 23 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

प्रियंका गांधी | आंध्र प्रदेश | रेलवे | संयुक्त राष्ट्र | क्रिकेट

ब्यूरो | 23 जनवरी 2019 | फोटो : बीसीसीआई / ट्विटर

1

प्रियंका गांधी को कांग्रेस ने महासचिव बनाया

गांधी परिवार के एक और सदस्य ने सक्रिय राजनीति में कदम रख दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया. उन्हें पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभार भी दिया गया है. वे फरवरी के पहले सप्ताह से अपनी ज़िम्मेदारी संभालेंगी. राहुल गांधी ने इसे एक बड़ा कदम बताया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस 2019 के चुनावों में फ्रंट फुट पर खेलेगी. प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने के सवाल पर राहुल गांधी का कहना था कि ये उन्हीं पर निर्भर करता है. लोकसभा चुनाव के मद्देजनर कांग्रेस में और भी कई फेरबदल किए गए हैं. प्रियंका गांधी के साथ ही मध्य प्रदेश के सांसद ज्योतरादित्य सिंधिया को भी राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है. उन्हें पश्चिमी उत्तर प्रदेश का प्रभार दिया गया है.

2

कांग्रेस आंध्र प्रदेश में टीडीपी के साथ गठबंधन नहीं करेगी

कांग्रेस ने बुधवार को एक और अहम ऐलान किया. पार्टी ने कहा कि वो आंध्र प्रदेश में अगला विधानसभा और लोकसभा चुनाव अपने बूते लड़ेगी. पार्टी महासचिव ओमन चांडी का कहना था कि सत्तारूढ़ तेलगू देशम पार्टी यानी टीडीपी के साथ कोई गठबंधन नहीं किया जाएगा. उनके मुताबिक टीडीपी के साथ कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर है इसलिए वो आंध्र प्रदेश की सभी विधानसभा और लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. इससे पहले कांग्रेस ने तेलंगाना में टीडीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. लेकिन वहां उसे तेलंगाना राष्ट्र समिति के हाथों करारी हार मिली थी.

3

रेलवे में अगले दो साल में चार लाख नौकरियां दी जाएंगी

चुनावी साल में केंद्र सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि रेलवे अगले दो साल के दौरान ढाई लाख अतिरिक्त रोजगार देगा. उनके मुताबिक इसके तहत भर्ती दो चरणों में होगी. पहले चरण के तहत इसी फरवरी या मार्च में एक लाख 31 हजार भर्तियों की प्रक्रिया शुरू होगी. दूसरे चरण में 99 हजार पदों पर भर्ती के लिए साल 2020 में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. पीयूष गोयल के मुताबिक डेढ़ लाख पदों पर भर्ती का काम पहले से ही चल रहा है, और इस तरह देखें तो अगले दो साल में करीब चार लाख नौकरियां अकेले रेलवे देगा. रेल मंत्री ने ये भी कहा कि इन भर्तियों में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण उम्मीदवारों को दस फीसदी आरक्षण दिया जाएगा.

4

संयुक्त राष्ट्र ने भारत के आगे भी सबसे तेजी से विकास करने की बात कही

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के बाद अब संयुक्त राष्ट्र ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था के सबसे तेजी से बढ़ने की बात कही है. संस्था ने ये बात बुधवार को जारी अपनी एक रिपोर्ट में कही है. इसमें कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 2018-19 में सात दशमलव चार प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष में सात दशमलव छह प्रतिशत रहेगी. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक निजी उपभोग में बढ़ोतरी और वित्तीय सुधार इसके प्रमुख कारण हैं. उधर, चीन के लिए ये रिपोर्ट बुरी खबर लेकर आई है. इसके मुताबिक चीन की विकास दर में गिरावट आगे भी जारी रहेगी. हाल में चीन सरकार ने कहा था कि 2018 में देश की विकास दर तीन दशक में सबसे कम दर्ज की गई है.

5

पहले एकदिवसीय मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया

सीरीज के पहले एकदिवसीय मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया है. बुधवार को नेपियर में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. लेकिन उसकी पूरी टीम सिर्फ 157 रनों पर ढेर हो गई. भारत के लिए कुलदीप यादव ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. उनके अलावा मोहम्मद शमी ने तीन और युजवेंद्र चहल ने दो विरोधी खिलाड़ियों को पैवेलियन लौटाया. इसके बाद शिखर धवन के नाबाद अर्धशतक की मदद से भारत ने आठ विकेट रहते ही जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. इसी दौरान शिखर धवन ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 5000 रन भी पूरे किए. इसी मैच में मोहम्मद शमी भी सबसे तेजी से 100 एकदिवसीय विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गये. उन्होंने ये कारनामा अपने 56वें मैच में किया. इस जीत के साथ ही पांच मैचों की इस सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है.

  • मुलायम सिंह मायावती

    समाचार | बुलेटिन

    24 साल बाद मायावती और मुलायम सिंह यादव के एक मंच पर आने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले

    तिरंगा, भारतीय मुद्रा

    विचार | राजनीति

    क्या इलेक्टोरल बॉन्ड्स ने राजनीतिक चंदे की व्यवस्था को और भी कम पारदर्शी कर दिया है?

    ब्यूरो | 13 घंटे पहले

    हेली कॉमेट

    समाचार | आज का कल

    हेली कॉमेट को पहली बार देखे जाने सहित 19 अप्रैल को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 16 घंटे पहले