प्रज्ञा ठाकुर

समाचार | बुलेटिन

प्रज्ञा ठाकुर के भाजपा में शामिल होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

प्रज्ञा ठाकुर | नरेंद्र मोदी | अशोक गहलोत | बारिश-तूफान | टिक टॉक ऐप

ब्यूरो | 17 अप्रैल 2019 | फोटो : प्रज्ञा ठाकुर / ट्विटर

1

प्रज्ञा ठाकुर भाजपा में शामिल, भोपाल से चुनाव लड़ेंगी

महाराष्ट्र के मालेगांव में हुए बम धमाके की आरोपित प्रज्ञा ठाकुर आज औपचारिक तौर पर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं. आज ही भाजपा ने उन्हें भोपाल से उम्मीदवार बनाने का भी ऐलान कर दिया. यहां से कांग्रेस के टिकट पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह मैदान में हैं. एक दशक पुराने मालेगांव धमाके के मामले में प्रज्ञा ठाकुर नौ साल जेल में रही थीं. पिछले साल ही एनआईए की एक अदालत ने सबूतों के अभाव में उन्हें बरी कर दिया था. उधर, प्रज्ञा ठाकुर के भाजपा में आने को लेकर कांग्रेस ने पार्टी पर निशाना साधा है. पार्टी नेता और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि इससे भाजपा की मनोदशा पता चलती है.

2

कांग्रेस ने मुझे गाली देते-देते पूरे पिछड़े समुदाय को चोर बता दिया : नरेंद्र मोदी

चुनावी दौर में नेताओं का एक-दूसरे पर आरोपों-प्रत्यारोपों का सिलसिला जारी है. बुधवार को महाराष्ट्र में एक रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि पिछड़ा होने की वजह से ही कांग्रेस और उसके साथियों ने उन्हें जातिसूचक गालियां देने में कोई कसर बाकी नहीं रखी. प्रधानमंत्री का आगे कहना था कि उन्हें गालियां देते-देते राहुल गांधी ने पूरे पिछड़े समुदाय को चोर बता दिया है. नरेंद्र मोदी के मुताबिक इसससे पता चलता है कि कांग्रेस अध्यक्ष पिछड़े वर्गों को किस तरह से देखते हैं. इससे पहले शनिवार को एक चुनावी रैली में राहुल गांधी ने कहा था कि सभी चोरों के नाम के साथ मोदी लगा हुआ है. उन्होंने ललित मोदी और नीरव मोदी के नाम भी गिनाए जो वित्तीय अनियमिताएं करने के बाद देश छोड़कर भागे हुए हैं.

3

रामनाथ कोविंद को उनकी जाति की वजह से राष्ट्रपति चुना गया : अशोक गहलोत

कांग्रेस नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की एक टिप्पणी पर विवाद खड़ा हो गया है. उन्होंने ये टिप्पणी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को लेकर की है. अशोक गहलोत ने कहा कि रामनाथ कोविंद की जाति के चलते सत्ताधारी भाजपा ने उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए चुना. अशोक गहलोत ने दावा किया कि ये कदम 2017 में गुजरात में हुए विधानसभा चुनाव से पहले कोली समुदाय को खुश करने के लिए उठाया गया था. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति इसी समुदाय से आते हैं और गुजरात में इस समुदाय की अच्छी-खासी आबादी है. अशोक गहलोत ने दावा किया कि इसीलिए लालकृष्ण आडवाणी राष्ट्रपति नहीं बन पाए. उधर, इस बयान के लिए भाजपा ने कांग्रेस पर निशाना साधा है. पार्टी ने कहा कि एक काबिल और ज्ञानी व्यक्ति होने के बावजूद केवल समाज का नाम लेकर कांग्रेस राष्ट्रपति के साथ पूरे समाज और देश को बदनाम कर कर रही है.

4

आंधी और बारिश से आठ राज्यों में 43 लोगों की मौत

मंगलवार को आई आंधी और बारिश ने देश के कई राज्यों में कहर बरपा दिया. इससे आठ राज्यों में कम से कम 43 लोगों की मौत हो गई. सबसे ज्यादा नुकसान मध्य प्रदेश में हुआ है जहां 16 लोग मारे गए. उधर, गुजरात में नौ तो राजस्थान में छह लोगों की मौत हुई. बारिश और तेज हवाओं ने कई जगहों पर कटने के लिए तैयार गेहूं की फसल भी बर्बाद कर दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जान और माल के इस नुकसान पर शोक जताया है. केंद्र सरकार ने मृतकों के परिवार को प्रधानमंत्री राहत कोष से दो-दो लाख रुपये देने का ऐलान किया है. घायलों को 50-50 हजार रु की राशि दी जाएगी. उधर, मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को भी मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है.

5

गूगल और एपल ने चर्चित वीडियो ऐप टिक टॉक को अपने ऐप स्टोर्स से हटाया

लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक को गूगल और एपल ने अपने ऐप स्टोर्स से हटा दिया है. यानी अब ये ऐप डाउलनोड के लिए उपलब्ध नहीं है एक दिन पहले सरकार ने इन दोनों कंपनियों को ऐसा करने का आदेश दिया था. इससे पहले मद्रास हाईकोर्ट ने टिकटॉक ऐप पर बैन लगाने का आदेश दिया था. अदालत ने कहा था कि ये ऐप युवाओं के भविष्य और बच्चों के दिमाग को ख़राब कर रहा है. हाईकोर्ट के इस फैसले के खिलाफ टिक टॉक की मालिक चीनी कंपनी बाइट डांस टेक्नॉलजी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया था. उसने इस आदेश को अपमानजनक, भेदभावपूर्ण और मनमाना बताया था. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने भी कंपनी को कोई राहत न देते हुए हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019