पूनम सिन्हा

समाचार | बुलेटिन

शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी के समाजवादी पार्टी में शामिल होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

पूनम सिन्हा | नवजोत सिंह सिद्धू | नरेंद्र मोदी | मायावती | फ्रांस

ब्यूरो | 16 अप्रैल 2019 | फोटो : सपा / ट्विटर

1

शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा समाजवादी पार्टी में शामिल

भारतीय जनता पार्टी से कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा ने समाजवादी पार्टी का हाथ थाम लिया है. उन्होंने आज औपचारिक रूप से पार्टी की सदस्यता ली. वे लखनऊ से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार होंगी. पूनम सिन्हा 18 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल करेंगी. लखनऊ सीट पर छह मई को वोटिंग होनी है. भाजपा का गढ़ मानी जाने वाली इस सीट पर पार्टी के उम्मीदवार एक बार फिर गृह मंत्री राजनाथ सिंह हैं. उन्होंने आज ही एक रोड शो करने के बाद अपना नामांकन दाखिल किया है.

2

नवजोत सिंह सिद्धू ने भाजपा को हराने के लिए मुसलमानों से एकजुट होने की अपील की

बसपा अध्यक्ष मायावती के बाद अब कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने मुस्लिम समुदाय से एकतरफा वोटिंग की अपील कर विवाद खड़ा कर दिया है. उन्होंने ये बयान बिहार के कटिहार में दिया. यहां से कांग्रेस के तारिक अनवर चुनाव मैदान में हैं. एक रैली में नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि इस इलाके में अल्पसंख्यक भी बहुसंख्यक है, इसलिए समुदाय अगर एकजुट हो जाए तो तारिक अनवर को कोई नहीं हरा सकता. उधर, भाजपा ने इस बयान की चुनाव आयोग से शिकायत करने की बात कही है. चुनाव आचार संहिता के नियमों के तहत नेता, उम्मीदवार या पार्टी धर्म के आधार पर वोट नहीं मांग सकते, न ही वे किसी एक समुदाय से इस तरह एकतरफा मतदान की अपील कर सकते हैं.

3

मुझे बदनाम करने के लिए पूरे समुदाय को चोर कहा जा रहा है : नरेंद्र मोदी

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर जवाबी हमला बोला है. छत्तीसगढ़ के भाटपारा में एक रैली में उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने के लिए रोज़ाना हदें पार की जा रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी नाम वाले हर शख्स को चोर कहा जा रहा है. नरेंद्र मोदी का ये भी कहना था कि उन्हें बदनाम करने के लिए एक पूरे समुदाय को चोर कहा गया. इससे पहले राहुल गांधी ने कर्नाटक में एक चुनावी सभा में भ्रष्टाचार के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि सारे चोरों के उपनाम मोदी क्यों हैं. इस पर भाजपा नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मामला दायर करने की बात कही है.

4

सुप्रीम कोर्ट का मायावती को झटका, चुनाव आयोग के प्रतिबंध के खिलाफ सुनवाई से इनकार किया

चुनाव आयोग के बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने मायावती को झटका दिया है. उसने उस याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया है जिसमें आयोग द्वारा बसपा प्रमुख के प्रचार करने पर रोक के फैसले को चुनौती दी गई थी. आयोग ने सोमवार को मायावती को 48 घंटे तक चुनाव प्रचार करने से रोक दिया था. मायावती ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. इस दौरान मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि ऐसा लगता है जैसे चुनाव आयोग को आखिरकार अपनी ताकत का अहसास हो गया है. इससे पहले शीर्ष अदालत ने आयोग से पूछा था कि वो नेताओं के आपत्तिजनक बयानों के बावजूद उन पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं कर रहा. मायावती के अलावा चुनाव आयोग ने समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी पर भी अलग-अलग अवधि के लिए चुनाव प्रचार करने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

5

फ्रांस : पेरिस के मशहूर नॉट्र डाम चर्च में लगी आग पर काबू पाया गया

पेरिस के मशहूर नॉट्र डाम चर्च में लगी आग पर काबू पा लिया गया है. ये आग सोमवार शाम को लगी थी और इसे बुझाने में नौ घंटे लगे. चर्च की मुख्य इमारत और दोनों मीनारों को बचा लिया गया मगर आग से इसका गुंबद पूरी तरह ध्वस्त हो गया. फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सहित दुनिया की कई हस्तियों ने इस हादसे पर अफसोस जताया है. इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि उनकी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जो इस दुर्घटना से आहत हुए हैं. करीब साढ़े आठ सौ साल पुराना नॉट्र डाम दुनिया के सबसे प्राचीन चर्चों में से एक है. एफल टॉवर और इसे पेरिस की पहचान माना जाता है. आग कैसे लगी, इस बारे में अभी कुछ पता नहीं चल पाया है. हादसे की जांच के लिए एक समिति का गठन कर दिया गया है.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019