अन्ना हजारे

समाचार | बुलेटिन

अन्ना हजारे द्वारा पद्म भूषण सम्मान लौटाने की चेतावनी दिए जाने सहित आज के पांच प्रमुख समाचार

अन्ना हजारे | पश्चिम बंगाल | मल्लिकार्जुन खड़गे | बसपा | वेनेजुएला

ब्यूरो | 04 फरवरी 2019 | फोटो : विकीमीडिया कॉमन्स

1

मोदी सरकार ने वादे पूरे नहीं किए तो अपना पद्म भूषण लौटा दूंगा : अन्ना हजारे

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने कहा है कि अगर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने वादे पूरे नहीं किए तो वे उन्हें मिला पद्म भूषण पुरस्कार वापस लौटा देंगे. अपने गांव रालेगण सिद्धि में अनशन पर बैठे हजारे ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी पर कई गंभीर आरोप भी लगाए. उन्होंने कहा कि भाजपा ने 2014 लोकसभा चुनाव में जीत के लिए उनका इस्तेमाल किया था. अन्ना हजारे का ये भी कहना था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों को गुमराह कर रहे हैं और देश को तानाशाही की तरफ ले जा रहे हैं. राज्य और केंद्र सरकार से अपनी मांगें मनवाने के लिए अन्ना हजारे सात दिन से भूख हड़ताल पर बैठे हैं. अन्ना हजारे लोकपाल बनाने और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करने की मांग कर रहे हैं.

2

पश्चिम बंगाल : पुलिस और सीबीआई के बीच का टकराव सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

पश्चिम बंगाल पुलिस और सीबीआई के बीच का टकराव सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. सीबीआई ने शीर्ष अदालत में एक याचिका दायर की है. इसमें मांग की गई है कि अदालत कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को जांच एजेंसी के सामने पेश होने के निर्देश दे. इस पर मंगलवार को सुनवाई होगी. इससे पहले रविवार को सीबीआई टीम राजीव कुमार से पूछताछ के लिए कोलकाता पहुंची थी. लेकिन पश्चिम बंगाल पुलिस ने इस टीम को हिरासत में ले लिया था. इसके बाद राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी राजीव कुमार के बचाव में उतर गई थीं. उन्होंने सीबीआई की कार्रवाई के विरोध में धरना शुरू कर दिया था. ममता बनर्जी ने कहा कि सीबीआई की ये कार्रवाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के इशारे पर हो रही है. उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाना चाहती है.

3

जिस तरह से नए सीबीआई निदेशक की नियुक्ति हुई, उससे पीएमओ का मान घटा है : मल्लिकार्जुन खड़गे

उधर, नए सीबीआई निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला की नियुक्ति भी विवादों में आ गई है. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मांग की है कि जिस बैठक में इस नियुक्ति का फैसला हुआ उसकी जानकारी सार्वजनिक की जाए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के साथ मल्लिकार्जुन खड़गे भी इस बैठक में शामिल थे. खड़गे ने पर्याप्त अनुभव की कमी का हवाला देकर ऋषि कुमार शुक्ला की नियुक्ति का विरोध किया था. इसके बाद केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा था कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने असहमति का मान घटाया है. इसके जवाब में खड़गे ने अरुण जेटली को एक चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने कहा है कि जिस तरह से नए सीबीआई निदेशक की नियुक्ति हुई उसने प्रधानमंत्री कार्यालय का मान घटाया है.

4

मायावती ने आईएनएलडी से गठबंधन तोड़ा

बहुजन समाज पार्टी ने हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल यानी आईएनएलडी के साथ गठबंधन खत्म कर दिया है. पार्टी प्रमुख मायावती ने सोमवार को ये फैसला किया. बसपा ने एक बयान में इसकी वजह हरियाणा के इस क्षेत्रीय दल में हुए बिखराव को बताया है. बसपा के मुताबिक आईएनएलडी की इस आपसी खींचतान के कारण ही हालिया जींद विधानसभा उपचुनाव के नतीजे गठबंधन के पक्ष में नहीं आए. इस चुनाव में भाजपा जीती थी और आईएनएलडी से अलग होकर बनी जेजेपी का उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहा था. बसपा का ये भी कहना है कि अगर आईएनएलडी के भीतर फिर एकजुटता हो जाती है तो ये गठबंधन बहाल कर दिया जाएगा.

5

वेनेजुएला : यूरोप के सात देशों ने विपक्ष के नेता खुआन गोइदाे को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया

वेनेजुएला में सियासी संकट जारी है. स्पेन, ब्रिटेन और फ्रांस सहित यूरोपीय संघ के कई देशों ने सोमवार को वहां के विपक्षी नेता खुआन गोइदो को अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर मान्यता दे दी. इन देशों ने इस दक्षिण अमेरिकी देश में जल्द से जल्द चुनाव कराने की मांग की है. खुआन गोइदो को अमेरिका भी मान्यता दे चुका है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि जरूरत पड़ी तो वेनेजुएला में सैन्य दखल का विकल्प भी खुला है. हालांकि मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने सत्ता से हटने या मध्यावधि चुनाव कराने से साफ इनकार किया है. रूस और चीन उनके साथ खड़े हैं. इन दोनों ने वेनेजुएला में अमेरिका और यूरोपीय देशों की दखलअंदाजी का विरोध किया है.

  • सन्नी देओल

    समाचार | बुलेटिन

    अभिनेता सनी देओल के भाजपा में शामिल होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले

    उस्ताद बड़े गुलाम अली खां और लता मंगेशकर

    लोग और इतिहास | पुण्यतिथि

    ‘मुगले आज़म’ में तानसेन की आवाज बनने वाले बड़े गुलाम अली खां से जुड़े पांच तथ्य

    ब्यूरो | 6 घंटे पहले

    ऑनलाइन बैंकिंग

    ज्ञानकारी | अर्थव्यवस्था

    एनईएफटी ट्रांजैक्शन से जुड़ी पांच बातें जो आपको जाननी चाहिए

    ब्यूरो | 7 घंटे पहले