इमरान खान

समाचार | बुलेटिन

इमरान खान द्वारा पुलवामा हमले में पाकिस्तान की भूमिका से इनकार किए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

पाकिस्तान | तमिलनाडु | कुलभूषण जाधव | मोदी सरकार | अमेरिका

ब्यूरो | 19 फरवरी 2019 | फोटो: इमरान खान

1

पुलवामा में हुए आतंकी हमले में पाकिस्तान की भूमिका से इमरान खान का इनकार

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने इस हमले में पाकिस्तान का हाथ होने से इनकार किया. उन्होंने कहा कि भारत बिना किसी सुबूत के उन्हें जिम्मेदार ठहरा रहा है. इमरान खान ने कहा कि भारत को अपने दावे के समर्थन में सबूत देने चाहिए. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर उन्हें सबूत दिए जाते हैं तो वे कार्रवाई करने की गारंटी देते हैं. इमरान खान का ये भी कहना था कि अगर भारत युद्ध करेगा तो पाकिस्तान सोचेगा नहीं बल्कि जवाब देगा. उधर, भारत ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के इस बयान को खारिज किया है. उसका कहना है कि इमरान खान सेना की लिखी स्क्रिप्ट पढ़ रहे हैं.

2

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने एआईएडीएमके से हाथ मिलाया

भारतीय जनता पार्टी और एआईएडीएमके साथ मिलकर अगला लोकसभा चुनाव लड़ेंगी. एआईएडीएमके संयोजक ओ पन्नीरसेल्वम और तमिलनाडु के लिए भाजपा प्रभारी पीयूष गोयल ने मंगलवार को ये ऐलान किया. समझौते के मुताबिक तमिलनाडु में लोकसभा की पांच सीटें भाजपा के हिस्से में आई हैं. इससे पहले मंगलवार को ही एआईडीएमके ने एक और पार्टी पीएमके के साथ भी चुनावी समझौता किया था. इसके तहत पीएमके को सात लोकसभा सीटें दी गई हैं. तमिलनाडु और पुडुचेरी में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं. समझौते का ऐलान करते हुए पीयूष गोयल ने दावा किया कि उनका गठबंधन तमिलनाडु में क्लीन स्वीप करेगा. इससे पहले सोमवार को भाजपा ने महाराष्ट्र में शिव सेना के साथ भी लोकसभा चुनाव के लिए समझौता किया था.

3

आम चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ता तीन फीसदी बढ़ाया

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है. उसने इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की है. ये फैसला मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया. इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता नौ से बढ़कर 12 प्रतिशत हो जायेगा. ये भत्ता बढ़ने से केंद्र सरकार के 48 लाख से भी ज्यादा कर्मचारियों और करीब 62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. हालांकि इस फैसले से सरकार पर करीब 9168 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ भी पड़ेगा. बढ़ा हुआ भत्ता एक जनवरी 2019 से लागू माना जाएगा.

4

पाकिस्तान ने आईसीजे में कुलभूषण जाधव को रिहा करने की भारत की मांग को बेतुका बताया

नीदरलैंड के हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में कुलभूषण जाधव मामले की सुनवाई जारी है. मंगलवार को पाकिस्तान ने इस मामले में भारत की दलीलों को खारिज किया. उसने कहा कि कुलभूषण जाधव ने पाकिस्तान में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दिया था. उसने ये भी कहा कि जाधव को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का मार्गदर्शन मिल रहा था. पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को रिहा करने की भारत की अपील को बेतुका बताया. भारतीय नौसेना के अधिकारी रहे कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने 2016 में बलूचिस्तान से गिरफ्तार करने का दावा किया था. जासूसी और आतंकवाद के आरोपों में वहां की एक सैन्य अदालत उन्हें मौत की सजा सुना चुकी है. इसके खिलाफ भारत ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में अपील की थी.

5

डोनाल्ड ट्रंप के आपातकाल लगाने के फैसले के खिलाफ अमेरिका के 16 राज्यों ने मामला दर्ज कराया

अमेरिका के 16 राज्यों ने राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के खिलाफ मामला दायर कराया है. डोनाल्ड ट्रंप ने ये फैसला मैक्सिको सीमा पर दीवार बनवाने के लिए किया है. इन राज्यों का कहना है कि ये आदेश देश को संवैधानिक संकट की ओर ले जाएगा. उन्होंने ये दलील भी दी है कि बतौर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास फंड को कहीं और इस्तेमाल करने की शक्ति नहीं है, क्योंकि इसका नियंत्रण अमेरिकी संसद के हाथ में है. डोनाल्ड ट्रंप ने बीते शुक्रवार को आपातकाल की घोषणा की थी ताकि वे संसद की मंजूरी के बिना ही दीवार बनाने के लिए अरबों डॉलर इस्तेमाल कर सकें. उनकी अपनी रिपब्लिकन पार्टी के ही कई सांसदों ने उनके इस फैसले की आलोचना की है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019