फोटो : यूट्यूब

समाचार | बुलेटिन

पाकिस्तान में मसूद अजहर के भाई और बेटे को हिरासत में लिए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

पाकिस्तान | नौसेना | आप-कांग्रेस | अमेरिका | क्रिकेट

ब्यूरो | 05 मार्च 2019 | फोटो : यूट्यूब

1

पाकिस्तान : जैश के मुखिया मसूद अजहर के भाई और बेटे को हिरासत में लिया गया

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर के भाई मुफ्ती अब्दुल राउफ और बेटे हमाज़ अजहर को हिरासत में ले लिया गया है. पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने मंगलवार को ये जानकारी दी. इन दोनों के साथ अलग-अलग प्रतिबंधित संगठनों के 42 अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया गया है. पाकिस्तान सरकार का कहना है कि इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी. मुफ्ती अब्दुल राउफ और हमाज़ अज़हर के नाम उस फाइल में शामिल थे जो भारत ने बीते हफ्ते पाकिस्तान को सौंपी थी. इस फाइल में शामिल दस्तावेजों को पुलवामा हमले के सिलसिले में तैयार किया गया था.

2

पाकिस्तानी नौसेना ने भारत पर पनडुब्बी के जरिये घुसपैठ का आरोप लगाया

पाकिस्तानी नौसेना ने मंगलवार को एक बड़ा दावा किया. उसने कहा कि उसकी समुद्री सीमा में घुसने की एक भारतीय पनडुब्बी की कोशिश को नाकाम कर दिया गया. पाकिस्तानी नौसेना ने इस सिलसिले में एक फुटेज भी जारी की. उसने दावा किया कि ये घटना चार मार्च की है. पाकिस्तानी नौसेना के मुताबिक उसकी कोशिशों के चलते भारतीय पनडुब्बी को पीछे हटना पड़ा. उसका ये भी कहना था कि पाकिस्तान की नीति शांति की है इसलिए उसने भारतीय पनडुब्बी को निशाना नहीं बनाया. उधर, भारतीय नौसेना ने इस दावे को खारिज किया है. उसने कहा है कि बीते कुछ दिनों से पाकिस्तान लगातार झूठी खबरें फैला रहा है और ये दावा भी उसकी इसी कवायद का हिस्सा है.

3

दिल्ली : आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावना ख़त्म

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावना ख़त्म हो गई है. मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के बाद पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष शीला दीक्षित ने ये ऐलान किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस ने एकराय से गठबंधन का प्रस्ताव नामंज़ूर कर दिया. शीला दीक्षित के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस फैसले पर अपनी मुहर लगा दी है. उधर, आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने इस फैसले को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है. एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि ऐसा करके कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी की मदद कर रही है. केजरीवाल के मुताबिक गठबंधन न होने से भाजपा विरोधी मतों का बंटवारा हो जाएगा.

4

अमेरिका ने व्यापार में भारत को दी जाने वाली एक खास छूट खत्म की

एक अहम फैसले में अमेरिका ने व्यापार में भारत को दी जाने वाली एक खास छूट खत्म कर दी है. इसके चलते अब भारत से अमेरिका निर्यात होने वाली करीब दो हजार चीजों पर आयात शुल्क लगने लगेगा. ये छूट कुछ विकासशील देशों की अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए दी जाती थी. यही वजह है कि अमेरिका के इस फैसले को भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए झटका माना जा रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि भारत अमेरिका से मंगाई जाने वाली चीजों पर ज्यादा आयात शुल्क लगाता है. उनके मुताबिक भारत को अपने बाज़ार तक अमेरिका को न्यायसंगत पहुंच देनी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उधर, भारत का कहना है कि अमेरिका के इस फैसले से उस पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा.

5

क्रिकेट : दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को आठ रनों से हराया

भारत ने दूसरे एकदिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलिया को आठ रनों से हरा दिया. मंगलवार को नागपुर में खेले गए इस रोमांचक मुकाबले का फैसला आखिरी ओवर में हुआ. भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 250 रनों का स्कोर खड़ा किया था. इस दौरान कप्तान विराट कोहली ने 120 गेंदों पर 116 रनों की शानदार पारी खेली. एकदिवसीय मैचों में ये उनका 40वां शतक था. उधर, ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 49 दशमलव तीन ओवरों में 242 रन ही बना सकी. भारत की तरफ़ से कुलदीप यादव ने सबसे ज़्यादा तीन विकेट झटके. इस जीत के साथ ही पांच मैचों की सीरीज़ में भारत 2-0 से आगे हो गया है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019