नरेंद्र मोदी

समाचार | बुलेटिन

पाकिस्तान जाने वाली नदियों का पानी रोके जाने के भारत के ऐलान सहित आज के पांच बड़े समाचार

पाकिस्तान | सपा-बसपा गठबंधन | कांग्रेस | ईपीएफओ | हाफिज सईद

ब्यूरो | 21 फरवरी 2019 | फोटो: नरेंद्रमोदी.इन

1

भारत पाकिस्तान में जाने वाले अपने हिस्से के पानी को रोकेगा : नितिन गडकरी

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाने वाला एक और बड़ा फैसला किया है. इसके तहत पाकिस्तान को जाने वाली तीन नदियों का पानी रोका जाएगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जाने वाली रावी, व्यास और सतलज के पानी को रोककर उसका फायदा जम्मू-कश्मीर और पंजाब के लोगों को दिया जाएगा. इससे पहले भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फ़ेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लिया था. इसके अलावा उसने पाकिस्तान से आने वाली चीजों पर आयात शुल्क बढ़ाकर इसे 200 फ़ीसदी कर दिया था.

2

उत्तर प्रदेश : सपा और बसपा में सीटों का बंटवारा हुआ

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का बंटवारा हो गया है. इसके तहत समाजवादी पार्टी 37 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी. वहीं बहुजन समाज पार्टी 38 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से दो सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ी गई हैं जबकि तीन सीटें राष्ट्रीय लोकदल को दी गई हैं. उधर, समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने इस गठबंधन को गलत बताया है. गुरुवार को उन्होंने कहा कि इससे पार्टी की सीटें आधी हो गई हैं. उन्होंने अपने बेटे और पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव पर भी सवाल उठाया. मुलायम सिंह का कहना था कि समाजवादी पार्टी को अपने ही लोग खत्म कर रहे हैं.

3

कांग्रेस ने सर्जिकल स्ट्राइक की अगुवाई करने वाले डीएस हुडा को अपनी टास्क फोर्स का मुखिया बनाया

सर्जिकल स्ट्राइक की अगुवाई करने वाले रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुडा को कांग्रेस ने बड़ी जिम्मेदारी दी है. पार्टी ने उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा पर अपनी टास्क फोर्स का मुखिया बनाया है. ये टास्क फोर्स कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बनाई है. बताया जा रहा है कि ये विशेषज्ञों से बात करके देश के लिए एक विजन डॉक्यूमेंट तैयार करेगी. 2016 में जम्मू-कश्मीर के उड़ी स्थित सैन्य कैंप पर आतंकी हमले के बाद भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक की थी. इसमें नियंत्रण रेखा से सटे आतंकी कैंपों पर हमला कर 38 आतंकी मार गिराए गए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे अपनी सरकार की प्रमुख उपलब्धि बताते रहे हैं. उधर, डीएस हुडा ने इसके बहाने राजनीतिक प्रचार किये जाने पर नाराजगी जाहिर की थी.

4

नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छी खबर, पीएफ पर ब्याज दर बढ़ी

नौकरीपेशा लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन यानी ईपीएफओ ने प्रोविडेंट फंड पर ब्‍याज दर बढ़ा दी है. साल 2018-19 के लिए इसे आठ दशमलव पांच-पांच फीसदी से बढ़ाकर आठ दशमलव छह पांच फीसदी कर दिया गया है. श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने गुरुवार को ये जानकारी दी. इससे करीब छह करोड़ लोगों को फायदा होगा. बीते वित्त वर्ष में ईपीएफओ ने पांच साल में सबसे कम दर से ब्याज दिया था. हाल ही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्ते में दो फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया था.

5

पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठनों पर प्रतिबंध लगाया

पाकिस्तान ने हाफिज सईद के संगठनों जमात-उद-दावा और फलाह ए इंसानियत पर प्रतिबंध लगा दिया है. ये फैसला गुरुवार को पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान लिया गया. इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री इमरान खान ने की. इससे पहले पाकिस्तानी गृह मंत्रालय ने इन दोनों संगठनों को अपनी निगरानी सूची में रखा हुआ था. लश्कर ए तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद को 2008 में मुंबई पर हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है. अमेरिका ने उस पर एक करोड़ डॉलर का ईनाम रखा हुआ है. पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान पर कार्रवाई करने को लेकर लगातार अंतरराष्ट्रीय दबाव बन रहा है. हालांकि इमरान खान ने एक बार फिर दोहराया है कि इस हमले में उनके देश का कोई हाथ नहीं है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019