पी चिदंबरम

समाचार | बुलेटिन

पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति को गिरफ्तारी से छूट मिलने सहित आज के बड़े समाचार

पी चिदंबरम | नरेंद्र मोदी | कांग्रेस | पश्चिम बंगाल | इजरायल

ब्यूरो | 30 जून 2019 | फोटो : कार्ति चिदंबरम / फेसबुक

1

पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति को राहत, अदालत ने एक अगस्त तक उन्हें ग़िरफ़्तारी से छूट दी

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को बड़ी राहत मिली है. दिल्ली की एक अदालत ने उन दोनों को एक अगस्त तक गिरफ्तारी से छूट दे दी है. उनके खिलाफ सीबीआई और ईडी जांच कर रहे हैं. ये जांच करीब एक दशक पहले एयरसेल-मैक्सिस कंपनियों के बीच हुए सौदे में अनियमितताओं के आरोपों से जुड़ी है. सीबीआई इसमें भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रही है जबकि ईडी मनीलॉन्डरिंग के आरोपों की. पी चिदंबरम पर आरोप है कि इस सौदे के दौरान उन्होंने केंद्र में वित्त मंत्री रहते हुए अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया. उनके बेटे कार्ति पर इस सौदे में वित्तीय लाभ लेने का आरोप है.

2

नरेंद्र मोदी आज दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे

लोकसभा चुनाव 2019 में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद आज नरेंद्र मोदी दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह अब से थोड़ी ही देर में राष्ट्रपति भवन में शुरू होगा. इससे पहले आज सुबह नरेंद्र मोदी ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. वे अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर भी पहुंचे. साथ ही उन्होंने वार मेमोरियल जाकर देश के लिए जान देने वाले सैनिकों को भी याद किया. इसके बाद एक ट्वीट में नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा उनकी शीर्ष प्राथमिकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में में करीब 6000 मेहमान शामिल होंगे. इसे राष्ट्रपति भवन में आयोजित सबसे बड़ा शपथ ग्रहण समारोह बताया जा रहा है. आयोजन करीब 90 मिनट चलेगा. बिम्सटेक सदस्य देशों के नेताओं को इसके लिए खास तौर पर न्यौता दिया गया है.

3

कांग्रेस का बड़ा फैसला, अगले एक महीने तक प्रवक्ताओं को न्यूज चैनलों की बहसों में हिस्सा लेने नहीं भेजेगी

लोकसभा चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कांग्रेस ने एक अहम फैसला लिया है. इसके मुताबिक वो अपने प्रवक्ताओं को अगले एक महीने तक न्यूज चैनलों की बहसों में हिस्सा लेने नहीं भेजेगी. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इस बारे में ट्विटर पर जानकारी दी. माना जा रहा है कि पार्टी ने राहुल गांधी के अध्यक्ष पद छोड़ने के फैसले के बाद पैदा हुए संकट के चलते ये कदम उठाया है. लोकसभा चुनाव में बड़ी हार के बाद हुई कांग्रेस कार्यकारी समिति की बैठक में राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद छोड़ने का प्रस्ताव रखा था. पार्टी ने उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था, लेकिन राहुल गांधी इस पर अड़े हुए हैं. उन्हें मनाने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की जद्दोजहद जारी है.

4

पश्चिम बंगाल : गिरफ्तारी से बचने के लिए आईपीएस राजीव कुमार कोलकाता हाईकोर्ट पहुंचे

पश्चिम बंगाल के चर्चित पुलिस अफ़सर राजीव कुमार और सीबीआई के बीच लुकाछिपी का खेल जारी है. सीबीआई राजीव कुमार को सारदा घोटाले के सिलसिले में हिरासत में लेकर पूछताछ करना चाहती है. लेकिन वे इससे बचने की पुरज़ोर कोशिश कर रहे हैं. इसी के तहत उन्होंने गुरुवार को कोलकाता हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की. इसमें राजीव कुमार ने अनुरोध किया है कि उनके लिए भेजा गया सीबीआई का नोटिस रद्द किया जाए. इस नोटिस में जांच एजेंसी ने उन्हें पूछताछ के लिए पेश होने को कहा है. उन पर सारदा घोटाले की जांच में लापरवाही का आरोप है. राजीव कुमार के नेतृत्व में ही पश्चिम बंगाल पुलिस के विशेष जांच दल ने ढाई हजार करोड़ रु के इस घोटाले की शुरूआती जांच की थी. बाद में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ये जांच सीबीआई को सौंप दी गई.

5

इजरायल : प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सरकार नहीं बना पाए, फिर चुनाव होंगे

इजरायल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गठबंधन सरकार बनाने में नाकाम रहे हैं. इसके बाद वहां सांसदों ने एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए संसद को भंग करने के पक्ष में मतदान किया. सांसदों के इस कदम के बाद अब 17 सितंबर को इजरायल में फिर से आम चुनाव कराए जाएंगे. बीते महीने ही वहां आम चुनाव हुए थे. इनमें संसद की 120 में से 35 सीटों पर बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने जीत हासिल की थी. इसके बाद माना जा रहा था कि उन्हें पांचवीं बार प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यकाल पूरा करने का मौक़ा मिल सकता है. मगर वे पूर्व रक्षा मंत्री एविग्दोर लिबरमन के साथ समझौता नहीं कर पाए जिनके समर्थन के बिना सरकार बनाना संभव नहीं था. इजरायल के इतिहास में ये पहली बार है, जब कोई नामित प्रधानमंत्री सरकार का गठन नहीं कर पाया है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019