पी चिदंबरम

समाचार | बुलेटिन

पी चिदंबरम की सीबीआई हिरासत दो दिन और बढ़ने सहित आज के बड़े समाचार

पी चिदंबरम | अमित जोगी | अपाचे हेलिकॉप्टर | ओएनजीसी प्लांट | शेयर बाजार

ब्यूरो | 03 सितंबर 2019 | फोटो : कार्ति चिदंबरम / फेसबुक

1

पी चिदंबरम को राहत नहीं, सीबीआई हिरासत दो और दिन के लिए बढ़ी

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की सीबीआई हिरासत दो और दिन के लिए बढ़ा दी गई है. यानी उन्हें गुरुवार तक जांच एजेंसी की हिरासत मे रहना होगा. सीबीआई ने आईएनएक्स मीडिया मामले में उन्हें बीती 21 अगस्त को गिरफ्तार किया था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि गुरुवार तक मामले में यथा स्थिति रखी जाए. इसी दिन कोर्ट पी चिदंबरम की उस अपील पर भी फैसला सुनाएगा जिसमें उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तारी से बचने के लिए अग्रिम जमानत मांगी है. पी चिदंबरम की यह गिरफ्तारी आईएनएक्स मीडिया मामले में हुई है. आरोप है कि 2006 में विदेशी निवेश के लिए आईएनएक्स मीडिया समूह को मंजूरी देने में गड़बड़ी की गई. तब पी चिदंबरम ही वित्त मंत्री थे. इस सिलसिले में ईडी ने भी मनी लॉन्डरिंग का मामला दर्ज किया है. उसने इस दलील के साथ पूर्व वित्त मंत्री की हिरासत मांगी है कि वे जांच में सहयोग नहीं कर रहे.

2

छत्तीसगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे और पूर्व विधायक अमित जोगी को आज गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस के मुताबिक उन पर 2013 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को अपने जन्म स्थान के बारे में गलत जानकारी देने का आरोप है. इसी साल फरवरी में भाजपा नेता समीरा पैकरा ने अमित जोगी के खिलाफ मामला दर्ज कराया था. उनका आरोप है कि अमित जोगी का जन्म अमेरिका में हुआ था, लेकिन 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान अपने शपथपत्र में उन्होंने अपना जन्म स्थान छत्तीसगढ़ को बताया था. आरोप में यह भी कहा गया है कि अमित जोगी ने गलत तरीके से यहां का जन्म प्रमाण पत्र हासिल किया. पुलिस के मुताबिक मामले में छह महीने तक जांच के बाद अमित जोगी को गिरफ्तार किया गया है.

3

अपाचे हेलिकॉप्टरों की पहली खेप वायु सेना में शामिल, एयर चीफ मार्शल ने कहा – मारक क्षमता बढ़ेगी

अत्याधुनिक तकनीक से लैस आठ अपाचे हेलीकॉप्टरों की पहली खेप आज भारतीय वायु सेना में शामिल हो गई. एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि इन हेलीकॉप्टरों से वायु सेना की मारक क्षमता में बढ़ोतरी होगी. उनका ये भी कहना था कि इन्हें पश्चिमी क्षेत्र में तैनात किया जाएगा. अपाचे को अमेरिकी कंपनी बोइंग ने बनाया है. सौदे के तहत भारत को कुल 22 हेलीकॉप्टर मिलने हैं. इनकी आखिरी खेप मार्च 2020 में आएगी. अपाचे 280 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से उड़ सकता है. अपने खास डिजाइन के चलते इसे रडार पर पकड़ना मुश्किल होता है. इसमें 16 एंटी टैंक मिसाइल छोड़ने की क्षमता भी है.

4

नवी मुंबई में ओएनजीसी के प्लांट में भीषण आग, चार लोगों की मौत

महाराष्ट्र के नवी मुंबई स्थित ओएनजीसी के प्लांट में आज आग लग गई. इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई. इनमें से तीन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ के जवान हैं. ओएनजीसी के मुताबिक आग को दो घंटे के भीतर बुझा लिया गया. उसका ये भी कहना है कि इस हादसे के चलते उसके सामान्य कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ा. हालांकि कुछ खबरों में कहा जा रहा है कि हादसे की वजह से मुंबई को होने वाली सीएनजी की आपूर्ति पर असर पड़ा है. ओएनजीसी भारत में कच्चे तेल और गैस का उत्पादन करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है. देश के घरेलू उत्पादन का 70 फीसदी हिस्सा इससे ही आता है.

5

आर्थिक सुस्ती से जुड़े आंकड़ों के बीच शेयर बाजार में भारी गिरावट

अर्थव्यवस्था में सुस्ती का संकेत करते आंकड़ों का असर देश के शेयर बाजार पर भी दिख रहा है. आज बाजार जबरदस्त गिरावट के साथ बंद हुआ. सेंसेक्स ने 770 अंकों का गोता लगाया तो वहीं, निफ्टी में 225 अंकों की गिरावट देखी गई. वित्त मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए आंकड़ों में जीडीपी की विकास दर अनुमान से भी कम होने की बात कही गई थी. इसके अलावा पिछले दिनों ऑटोमोबाइल से लेकर रियल एस्टेट तक तमाम क्षेत्रों से भी नकारात्मक खबरें आई हैं. इसके चलते विदेशी संस्थागत निवेशक जमकर बिकवाली कर रहे हैं जिसका असर शेयर बाजार पर दिख रहा है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019