इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

समाचार | अख़बार

‘अवैध’ ऑनलाइन सामग्री पर शिकंजे की तैयारी सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

द इंडियन एक्सप्रेस | राजस्थान पत्रिका | नवभारत टाइम्स | अमर उजाला | दैनिक जागरण

ब्यूरो | 24 दिसंबर 2018

1

केंद्र की ऑनलाइन ‘गैरकानूनी’ सामग्री पर शिकंजा कसने की तैयारी

सरकार ऑनलाइन ‘गैरकानूनी’ सामग्री से जुड़े नियमों में बदलाव करने की सोच रही है. द इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक इसके लिये आईटी एक्ट की धारा 79 में बदलाव संबंधी एक मसौदा तैयार किया जा रहा है. इसमें सेवा प्रदाताओं द्वारा ऐसी तकनीक के इस्तेमाल का प्रावधान है जो किसी भी इच्छित सामग्री तक पहुंचने में मदद कर सके. उन्हें एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन जैसी तकनीक को भी हटाना होगा. माना जा रहा है कि इससे ऑनलाइन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर सवाल उठ सकते हैं.

2

निजी स्कूलों में गरीबों के लिए आरक्षित सिर्फ 20 फीसदी सीटें ही भर पा रही हैं

देशभर के निजी स्कूलों में हर साल 20 लाख से अधिक सीटें बीपीएल (गरीब) परिवारों के बच्चों के लिए आरक्षित होती हैं. हालांकि, इनमें से केवल चार लाख सीटें ही भर पाती हैं. राजस्थान पत्रिका ने इंडस एक्शन की रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी दी है. साल 2010 में लागू शिक्षा के अधिकार (आरटीई) कानून के तहत निजी या गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों में 25 फीसदी सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के आरक्षित है. इनका वित्तीय बोझ राज्य और केंद्र सरकार मिलकर उठाती हैं.

3

सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल मेजर जनरल को यौन शोषण के आरोप में बर्खास्त करने की सिफारिश

साल 2016 में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) स्थित आतंकी शिविरों पर सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल एक मेजर जनरल को यौन शोषण के आरोप में बर्खास्त करने की सिफारिश की गई है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक आरोपित अधिकारी पर दो साल पहले कैप्टन रैंक की एक महिला अधिकारी ने आरोप लगाया था. अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि आरोपित मेजर को बर्खास्त करने की सजा पर अमल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की मंजूरी के बाद ही हो सकेगा. वहीं, आरोपित मेजर का कहना है कि सेना में गुटबाजी की वजह से उन पर ये आरोप लगाए गए हैं. उन्होंने इस फैसले को चुनौती देने की भी बात कही है.

4

महिला क्रिकेट टीम के कोच की नियुक्ति को लेकर विवाद बढ़ा

महिला क्रिकेट टीम के कोच की नियुक्ति को लेकर प्रशासकों की समिति (सीओए) में टकराव रुक नहीं रहा है. अमर उजाला में छपी खबर के मुताबिक सीओए सदस्य डायना इडुल्जी ने कोच नियुक्त करने के फैसले में उनकी मंजूरी न लेने पर बीसीसीआईके सीईओ राहुल जौहरी के खिलाफ भी मोर्चा खोल दिया है. डायना ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए अकेले सीओए अध्यक्ष विनोद राय के आदेश का पालन करने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है. वहीं, राहुल जौहरी का कहना है कि कानूनी राय लेने के बाद ही वे इन आदेशों का पालन कर रहे हैं. बीते हफ्ते डब्लूवी रमन को महिला क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया था.

5

कांग्रेस की इंदिरा गांधी के नाम पर वोट जुटाने की तैयारी

कांग्रेस आम चुनाव में इंदिरा गांधी के नाम को भुनाने की तैयारी में है. इसके लिए पार्टी ने हाल ही में एक नई इकाई प्रियदर्शनी कांग्रेस का गठन किया है. दैनिक जागरण के मुताबिक इसकी कमान दिल्ली महिला कांग्रेस की महासचिव प्रिया जयंत को सौंपी गई है. इसकी टीम अलग-अलग कॉलेजों में जाकर युवाओं को कांग्रेस से जोड़ने की कोशिश करेगी. इस सिलसिले में करीब दो दर्जन कार्यक्रम किए जा चुके हैं. इनमें पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व और उनके कामों के बारे में जानकारी दी ज रही है.

  • मुलायम सिंह मायावती

    समाचार | बुलेटिन

    24 साल बाद मायावती और मुलायम सिंह यादव के एक मंच पर आने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले

    तिरंगा, भारतीय मुद्रा

    विचार | राजनीति

    क्या इलेक्टोरल बॉन्ड्स ने राजनीतिक चंदे की व्यवस्था को और भी कम पारदर्शी कर दिया है?

    ब्यूरो | 13 घंटे पहले

    हेली कॉमेट

    समाचार | आज का कल

    हेली कॉमेट को पहली बार देखे जाने सहित 19 अप्रैल को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 16 घंटे पहले