जेपी हॉस्पिटल

समाचार | अख़बार

निजी अस्पतालों को उद्योग का दर्जा देने के सुझाव सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

द ट्रिब्यून | नवभारत टाइम्स | अमर उजाला | द टाइम्स ऑफ इंडिया | द स्टेट्समैन

ब्यूरो | 25 दिसंबर 2018

1

नीति आयोग का सुझाव, निजी अस्पतालों को उद्योग का दर्जा दिया जाए

नीति आयोग ने सरकार को सुझाव दिया है कि निजी अस्पतालों को उद्योग का दर्जा दिया जाए. द ट्रिब्यून की एक खबर के मुताबिक उसका तर्क है कि इससे नए अस्पताल खोलने वाली कंपनियां सीधे जमीन मालिकों से बाजार भाव पर जमीन खरीद सकेंगी. नीति आयोग के मुताबिक उद्योग का दर्जा मिलने पर इन कंपनियों के लिए संबंधित राज्य की नीतियों के हिसाब से भू अधिग्रहण करना आसान हो जाएगा. उसका यह भी कहना है कि ऐसी कंपनियों को लिए निर्माण और दूसरे ढांचे के निर्माण के लिए सिंगल विंडो क्लियरेंस की सुविधा भी दी जाए .

2

लाल कृष्ण आडवाणी ने नरेंद्र मोदी को लेकर अटल बिहारी वाजपेयी से मतभेद की बात मानी

वरिष्ठ भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने नरेंद्र मोदी को लेकर अटल बिहारी वाजपेयी के साथ मतभेद होने की बात स्वीकार की है. नवभारत टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक उनका कहना है कि गुजरात दंगों (2002) के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी से इस्तीफा मांगने को लेकर वाजपेयी के साथ उनके मतभेद थे. लाल कृष्ण आडवाणी ने यह खुलासा एक पत्रिका के अपने लेख में किया है. इसमें उन्होंने लिखा है, ‘मेरी राय में मोदी अपराधी नहीं थे बल्कि, वे स्वयं राजनीति के शिकार हो गए थे.’ आडवाणी ने बताया कि गुजरात के दंगों के बाद वाजपेयी के मन पर काफी बोझ था. उन्होंने आगे लिखा है कि वाजपेयी नरेंद्र मोदी से इस्तीफा चाहते थे.

3

रामेश्वर-धनुषकोडी रेल सेक्शन पर नई रेल लाइन बिछाने की मंजूरी

भारतीय रेलवे ने रामेश्वर-धनुषकोडी रेल सेक्शन पर नई रेल लाइन बिछाने को अपनी मंजूरी दे दी है. अमर उजाला  में छपी खबर के मुताबिक इससे रामसेतु तक सीधा रेल संपर्क हो जाएगा. इसके साथ पम्बन ब्रिज के सामानांतर एक और ब्रिज के निर्माण की भी मंजूरी दी गई है. रामेश्वर-धनुषकोडी रेल लाइन 1962 में आए समुद्री तूफान की वजह से ध्वस्त हो गई थी. इस रेल लाइन की कुल लंबाई 17 किलोमीटर है. बताया जाता है कि इन दोनों परियोजनाओं पर 458 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

4

सबसे बड़ा किडनी ट्यूमर

दिल्ली स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों ने सबसे बड़ा किडनी ट्यूमर निकालने का दावा किया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक बरेली के रहने वाले एक 50 साल के शख्स के पेट से निकला यह ट्यमूर करीब साढ़े छह किलो का है. इसे लगभग साढ़े चार घंटे चली सर्जरी के बाद निकाला गया. इसकी जानकारी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड को भेज दी गई है. इससे पहले सबसे बड़ा किडनी ट्यमूर साढ़े पांच किलो का था.

 

5

कुछ लोगों के लिए सत्ता ऑक्सीजन जैसी : नरेंद्र मोदी

विपक्ष पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कुछ लोगों के लिए सत्ता ऑक्सीजन की तरह है. उनके मुताबिक ऐसे लोग यदि दो या पांच साल के लिए भी उससे दूर हो जाते हैं तो बेचैन होने लगते हैं. द स्टेट्समैन के मुताबिक यह बात उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 94वीं जयंती पर आयोजित एक कार्यक्रम में कही. प्रधानमंत्री ने वाजपेयी की याद में 100 रुपये का एक सिक्का भी जारी किया. उन्होंने कहा कि अटलजी ने अपना अधिकांश जीवन विपक्षी बेंच पर बैठकर बिताया लेकिन हमेशा देश व लोगों के बारे में सोचा.

  • मुलायम सिंह मायावती

    समाचार | बुलेटिन

    24 साल बाद मायावती और मुलायम सिंह यादव के एक मंच पर आने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 11 घंटे पहले

    तिरंगा, भारतीय मुद्रा

    विचार | राजनीति

    क्या इलेक्टोरल बॉन्ड्स ने राजनीतिक चंदे की व्यवस्था को और भी कम पारदर्शी कर दिया है?

    ब्यूरो | 13 घंटे पहले

    हेली कॉमेट

    समाचार | आज का कल

    हेली कॉमेट को पहली बार देखे जाने सहित 19 अप्रैल को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 16 घंटे पहले