नीरव मोदी

समाचार | बुलेटिन

नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार किए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

नीरव मोदी | समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट | राहुल गांधी मायावती | यूरोपीय संघ

ब्यूरो | 20 मार्च 2019 | फोटो : स्क्रीन शॉट / यूट्यूब

1

नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपित नीरव मोदी पर शिकंजा कसता जा रहा है. बुधवार को लंदन में उसे गिरफ्तार कर लिया गया. इसके बाद भगोड़े घोषित हो चुके इस कारोबारी ने अदालत में जमानत याचिका लगाई. लेकिन इसे खारिज कर दिया गया. अदालत ने मुताबिक ये मानने का मजबूत आधार है कि जमानत मिलने पर नीरव मोदी आत्मसमर्पण नहीं करेगा. अदालत ने उसे 29 मार्च तक न्यायिक हिरासत में रखने का आदेश दिया है. नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी पर पीएनबी से 13 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा का कर्ज लेकर उसे न चुकाने का आरोप है. कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए ये दोनों बीते साल देश छोड़कर फरार हो गए थे.

2

समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट मामले में असीमानंद सहित चारों आरोपित बरी

समझौता एक्सप्रेस विस्फोट मामले में फैसला आ गया है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए की एक विशेष अदालत ने बुधवार को असीमानंद सहित इस मामले के चारों आरोपितों को बरी कर दिया. अदालत ने इस मामले में पाकिस्तान की एक वकील की याचिका भी खारिज कर दी है. इस याचिका में कहा गया था कि पाकिस्तानी नागरिकों को समन नहीं मिल पाए थे, इसलिए अदालत अब उनकी गवाही दर्ज करे. भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली विशेष ट्रेन समझौता एक्सप्रेस में 18 फरवरी 2007 को एक धमाका हुआ था. इसमें पाकिस्तान के 43 नागरिकों सहित कुल 68 लोग मारे गए थे. इस मामले की प्राथमिक रिपोर्ट हरियाणा पुलिस ने दर्ज की थी. बाद में इसकी जांच एनआईए को सौंप दी गई थी.

3

प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री कार्यालय को प्रचार मंत्री कार्यालय में तब्दील कर दिया है : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उनके प्रचार के तौर-तरीकों को लेकर तंज कसा है. उन्होंने कहा है कि नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री कार्यालय को प्रचार मंत्री कार्यालय में तब्दील कर दिया है. मणिपुर में छात्रों को संबोधित करते राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी की शैक्षणिक योग्यता को लेकर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की यूनिवर्सिटी डिग्री तक किसी की पहुंच नहीं है. राहुल गांधी ने नागरिकता कानून पर कांग्रेस का विरोध जारी रहने की बात भी कही. विपक्षी दलों के भारी विरोध के चलते ये विधेयक राज्यसभा में अटक गया था. इस विधेयक का पूर्वोत्तर के राज्यों में काफी विरोध हो रहा है. इसमें पाकिस्तान, बांग्लादेश, म्यामांर या अफगानिस्तान से भारत आने वाले गैर मुस्लिमों के लिए नागरिकता आसान बनाने का प्रावधान है.

4

मायावती ने लोक सभा चुनाव न लड़ने का ऐलान किया

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने इस बार लोक सभा चुनाव न लड़ने का ऐलान किया है. बुधवार को उन्होंने कहा कि इसके बजाय वे बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी गठबंधन के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगी. मायावती के मुताबिक उन्हें भरोसा है कि उनकी पार्टी उनके इस फ़ैसले को पूरी तरह स्वीकार करेगी. बसपा सुप्रीमो का ये भी कहना था कि इच्छा होगी तो वे बाद में चुनाव लड़ेंगी. लोकसभा चुनाव के लिए इस बार मायावती ने उत्तर प्रदेश में अपने धुर विरोधी अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी से गठबंधन किया है. इस गठबंधन में पूर्व केंद्रीय मंत्री अजीत सिंह की आरएलडी तीसरी पार्टी है. वहीं भाजपा अपने पुराने सहयोगियों- अपना दल और सुहैलदेव भारतीय समाज पार्टी के साथ मैदान में है. उधर, कांग्रेस उत्तर प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ रही है.

5

यूरोपीय संघ ने गूगल पर एक दशमलव सात अरब डॉलर का जुर्माना लगाया

यूरोपीय संघ यानी ईयू के प्रतिस्पर्धा आयोग ने गूगल पर करीब एक दशमलव सात अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है. उस पर ये कार्रवाई अपनी मजबूत स्थिति का गलत फायदा उठाकर प्रतिस्पर्धियों को रोकने के लिए की गई है. ईयू की प्रतिस्पर्धा आयुक्त मारग्रेट वेस्टैगर ने बुधवार को ये जानकारी दी. ये तीसरा मौका है जब आयोग ने गूगल पर प्रतिस्पर्धा संबंधी नियमों के उल्लंघन को लेकर जुर्माना लगाया है. पिछले साल आयोग ने कंपनी के एंड्रॉयड सिस्टम की जांच के बाद उस पर करीब पांच अरब डालर का जुर्माना लगाया था. वहीं 2017 में ‘ऑनलाइन शापिंग सर्च रिजल्ट्स से जुड़े एक मामले में गूगल पर करीब ढ़ाई अरब यूरो का जुर्माना लगाया गया था.

  • द हिंदू अखबार में आपातकाल की खबर

    समाचार | आज का कल

    देश में आपातकाल की घोषणा सहित 25 जून को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 2 घंटे पहले

    भाजपा पश्चिम बंगाल

    समाचार | अख़बार

    पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की टूट जारी रहने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 7 घंटे पहले

    डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग

    विचार | विदेश

    क्यों अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध को लेकर कोई सुलह नहीं हो पा रही

    ब्यूरो | 22 घंटे पहले

    मुलायम सिंह मायावती

    समाचार | बुलेटिन

    उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा का गठबंधन टूटने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 24 घंटे पहले