नीरव मोदी

समाचार | बुलेटिन

ब्रिटेन में चौथी बार नीरव मोदी की जमानत याचिका खारिज होने सहित आज के बड़े समाचार

नीरव मोदी | पश्चिम बंगाल | नरेंद्र मोदी | चंद्रयान-2 मिशन | क्रिकेट विश्व कप

ब्यूरो | 12 मई 2019 | फोटो : स्क्रीन शॉट / यूट्यूब

1

ब्रिटेन : नीरव मोदी की लगातार चौथी बार जमानत याचिका खारिज

भगोड़े घोषित हो चुके कारोबारी नीरव मोदी को ब्रिटिश हाई कोर्ट से भी राहत नहीं मिली है. लंदन स्थित रॉयल कोर्ट्स ऑफ जस्टिस ने उसकी जमानत याचिका खारिज कर दी है. इससे पहले एक निचली अदालत ने भी तीन बार उसकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी. हाई कोर्ट ने कहा कि ये मानने का ठोस आधार है कि एक बार जमानत मिल जाने पर आरोपित अदालत के सामने आत्मसमर्पण नहीं करेगा. उसका ये भी कहना था कि नीरव मोदी ने सबूतों को प्रभावित करने की कोशिश की है. 48 साल के इस कारोबारी को इसी साल 20 मार्च को लंदन में गिरफ्तार किया गया था. नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी पर पंजाब नेशनल बैंक से 13 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा का कर्ज लेकर उसे न चुकाने का आरोप है. ये दोनों बीते साल देश छोड़कर भाग गए थे.

2

पश्चिम बंगाल : राज्यपाल ने कल राज्य के चार प्रमुख दलों की बैठक बुलाई

पश्चिम बंगाल में बुधवार को भाजपा के एक और कार्यकर्ता का शव मिलने के बाद तनाव और बढ़ गया. ये घटना मालदा ज़िले में हुई. इसके विरोध में कोलकाता में भाजपा कार्यकर्ता बड़ी संख्या में सड़क पर उतर आए. पुलिस मुख्यालय की तरफ बढ़ते इन कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले भी छोड़े. लोकसभा चुनाव के बाद से ही सूबे में सत्ताधारी तृणमूल और भाजपा आमने-सामने हैं. बीते शनिवार को राज्य के उत्तर 24 परगना ज़िले के बसीरहाट में भी दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता भिड़ गए थे. इसके बाद भाजपा ने दावा किया था कि उसके चार कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी गई है. उधर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस हिंसा के लिए भाजपा को जिम्मेदार बताया है. हालात सामान्य करने के लिए राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने कल तृणमूल कांग्रेस और भाजपा सहित राज्य के चार प्रमुख दलों की बैठक बुलाई है.

3

भारत सरकार का अहम फैसला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किर्गिस्तान पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं जाएंगे

किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में होने जा रहे शंघाई सहयोग संगठन के सम्मेलन के लिए जाते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करेंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उनका विमान ओमान और ईरान से जाने वाले लंबे रास्ते से होकर जाएगा. इससे पहले खबरें आई थीं कि भारत ने प्रधानमंत्री के विमान के पाकिस्‍तान के हवाई क्षेत्र से गुज़रने की अनुमति मांगी है जिसके लिए उसने हामी भी भर दी है. शंघाई सहयोग संगठन की बैठक 13-14 जून को है. पाकिस्तान ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंप पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद 26 फरवरी को अपना वायुक्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था.

4

भारत का चंद्रयान-2 मिशन इसी साल 15 जुलाई को लॉन्च होगा

भारत चांद पर दूसरा कदम रखने को तैयार है. इसरो का चंद्रयान-2 इसी साल 15 जुलाई लॉन्च किया जाएगा. भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के चेयरमैन के सिवन ने आज ये जानकारी दी. उन्होंने ये भी बताया कि इसके तहत चांद के दक्षिण ध्रुव पर एक लैंडर उतारा जाएगा. अगर ये प्रक्रिया सफल रही तो चंद्रमा के इस हिस्से पर लैंडर उतारने वाला भारत दुनिया का पहला देश बन जाएगा. ये लैंडर चंद्रमा पर क़रीब 14 दिन रहेगा. इस दौरान ये वहां की सतह का परीक्षण करने के साथ-साथ चंद्रमा पर भूकंपीय गतिविधियों की भी जांच करेगा. भारत ने चंद्रमा पर अपना पहला मिशन ‘चंद्रयान-1’ अक्टूबर-2008 में भेजा था. उसने अगस्त-2009 तक काम किया था.

5

क्रिकेट विश्वकप 2019 : भारत-न्यूजीलैंड के मैच पर बारिश का खतरा

इंग्लैंड में चल रहे क्रिकेट विश्वकप टूर्नामेंट में कल यानी गुरुवार को भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच अहम मुकाबला होना है. लेकिन इसके होने पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं. आयोजन स्थल यानी ट्रेंटब्रिज में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने इस हफ्ते के ज्यादातर दिन बारिश होते रहने की चेतावनी जारी की है. कहा ये भी जा रहा है कि अगर गुरुवार दोपहर तक बारिश कुछ देर के लिए रुक जाती है तो भारत-न्यूज़ीलैंड के बीच कम ओवरों का मैच भी कराया जा सकता है. कुछ दिन पहले श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच क्रिकेट विश्व का 16वां मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया था. इस विश्वकप में अब तक तीन मैच बारिश की वज़ह से रद्द हो चुके हैं. किसी क्रिकेट विश्वकप टूर्नामेंट में रद्द हुए मैचों की ये अब तक की सबसे बड़ी संख्या है.

  • कलकत्ता स्टॉक एक्सचेंज, कोलकाता

    समाचार | आज का कल

    कलकत्ता शेयर बाजार की स्थापना सहित 15 जून को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 8 घंटे पहले

    रज पर्ब, ओडिशा

    ज्ञानकारी | तीज-त्यौहार

    रज पर्ब: रजस्वला महिलाओं को अछूत बनाने के बजाय उनकी इसी खासियत को मनाने वाला एक अनोखा उत्सव

    ब्यूरो | 11 घंटे पहले

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

    समाचार | अख़बार

    मनमोहन सिंह की राज्यसभा से चुपचाप विदाई सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 15 घंटे पहले

    गेम ओवर में तापसी पन्नू

    खरा-खोटा | सिनेमा

    गेम ओवर: पल-पल चौंकाता खालिस मनोरंजक सिनेमा

    ब्यूरो | 14 मई 2019