नीरव मोदी

समाचार | बुलेटिन

ब्रिटेन में नीरव मोदी की जमानत अर्जी फिर ख़ारिज होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

नीरव मोदी | महागठबंधन | नरेंद्र मोदी | हार्दिक पटेल | ब्रेक्जिट

ब्यूरो | 29 मार्च 2019 | फोटो : स्क्रीन शॉट / यूट्यूब

1

नीरव मोदी पर शिकंजा कसा, ब्रिटिश अदालत ने ज़मानत याचिका ख़ारिज की

भगोड़े घोषित हो चुके हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर शिकंजा कसता जा रहा है. शुक्रवार को लंदन की एक अदालत ने उसकी ज़मानत याचिका ख़ारिज कर दी. अदालत के मुताबिक इस पर यकीन करने का मजबूत आधार है कि अगर आरोपित को जमानत दी गई तो वो भाग सकता है. नीरव मोदी को 19 मार्च को लंदन में ही गिरफ़्तार किया गया था. इसके बाद अदालत ने उसे 29 मार्च तक हिरासत में भेज दिया था. मामले की अगली सुनवाई 26 अप्रैल को होगी. भारतीय जांच एजेंसियां लंबे समय से नीरव मोदी का प्रत्यर्पण कराने की कोशिश में जुटी हैं. नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी पर पंजाब नेशनल बैंक से 13 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा का कर्ज लेकर उसे न चुकाने का आरोप है. ये दोनों बीते साल देश छोड़कर भाग गए थे.

2

तेजस्वी यादव ने बिहार में महागठबंधन के बीच सीट बंटवारे का ऐलान किया, कहा- सब ठीक है

बिहार में विपक्षी महागठबंधन पर छाया संकट छंटता दिख रहा है. शुक्रवार को आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने महागठबंधन में शामिल पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे का ऐलान किया. इसके साथ ही उन्होंने सब कुछ ठीक होने की बात भी कही. समझौते के तहत आरजेडी राज्य की 40 में से 19 सीटों पर लड़ेगा. कांग्रेस को नौ सीटें दी गई हैं. पहले एनडीए में शामिल रही राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के ख़ाते में पांच सीटें आई हैं. हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी को तीन-तीन सीटें दी गई हैं जबकि भाकपा (माले) एक सीट पर उम्मीदवार खड़ा करेगी. इससे पहले सीटों के बंटवारे को लेकर आरजेडी और कांग्रेस के आमने-सामने होने की खबरें आई थीं.

3

जनता अपने प्रधानमंत्री पर शक करने वालों को पहचाने : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर तीखा निशाना साधा है. एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि जनता को ऐसे लोगों को पहचानना होगा जो अपने प्रधानमंत्री पर शक करते हैं. प्रधानमंत्री ने ये बात बीते महीने विंग कमांडर अभिनंदन के पाकिस्तान की हिरासत में जाने पर कही. उन्होंने कहा कि जब ये घटना घटी तो देश के सभी दलों को F16 मार गिराए जाने पर गर्व जताना चाहिए था. प्रधानमंत्री का कहना था कि उसकी बजाय विपक्षी दल अभिनंदन की वापसी को मुद्दा बनाने लगे. नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान को आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने की नसीहत भी दी. उन्होंने मांग की कि पाकिस्तान उन आतंकियों को भारत को सौंप दे जिनके खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया हुआ है.

4

गुजरात हाईकोर्ट का हार्दिक पटेल की सजा पर रोक लगाने से इनकार, लोकसभा चुनाव लड़ना मुश्किल

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के लिए लोकसभा चुनाव लड़ने की राह काफी मुश्किल हो गई है. शुक्रवार को गुजरात हाईकोर्ट ने उनकी वो याचिका खारिज कर दी जिसमें उन्होंने अपनी सजा रुकवाने के लिए अपील की थी. हार्दिक पटेल को 2015 के पाटीदार आंदोलन के दौरान दंगा भड़काने के एक मामले में सजा सुनाई गई है. फिलहाल वे जमानत पर हैं. हार्दिक पटेल अब सुप्रीम कोर्ट जा सकते हैं. लेकिन शीर्ष अदालत भी अगर उनकी सजा बरकरार रखती है तो वे लोकसभा चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. हार्दिक पटेल 12 मार्च को कांग्रेस में शामिल हुए थे. इसके बाद माना जा रहा था कि वे जामनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.

5

ब्रिटेन : संसद ने टेरेसा मे का ब्रेक्जिट समझौता तीसरी बार भी नकारा

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने यानी ब्रेक्जिट का मुद्दा और उलझ गया है. शुक्रवार को ब्रिटिश संसद ने इस प्रक्रिया को लेकर प्रधानमंत्री टेरेसा मे का मसौदा 286 के मुक़ाबले 344 वोटों से ख़ारिज कर दिया. ये तीसरी बार है जब टेरेसा मे का प्रस्ताव खारिज हुआ है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री का कहना है कि इसके नतीजे बेहद गंभीर होंगे. अब ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग होने की प्रक्रिया को और लंबा नहीं खींच सकेगा. उसे बिना किसी समझौते के 12 अप्रैल को यूरोपीय संघ से अलग होना ही होगा. इस स्थिति को ‘नो-डील’ ब्रेक्जिट कहा जाएगा. ऐसा होने पर ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच अलग-अलग उत्पादों, पूंजी, लोगों और सेवाओं के मुक्त आवागमन पर रोक लग जाएगी.

  • श्रीलंका में बम धमाके

    समाचार | अख़बार

    श्रीलंका में बम धमाकों में 290 लोगों की मौत सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 1 घंटा पहले

    ऑनलाइन बैंकिंग

    ज्ञानकारी | अर्थव्यवस्था

    एनईएफटी ट्रांजैक्शन से जुड़ी पांच बातें जो आपको जाननी चाहिए

    ब्यूरो | 3 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    विचार | राजनीति

    पांच मौके जब चुनाव आयोग ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नरेंद्र मोदी के प्रति नरम रुख अपनाया

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले