मुस्लिम महिलाएं, तीन तलाक

समाचार | बुलेटिन

आज – 26 दिसंबर – के पांच प्रमुख समाचार

एनआईए | अखिलेश यादव | राहुल गांधी | तीन तलाक विधेयक | स्टीव स्मिथ

ब्यूरो | 26 दिसंबर 2018 | फोटो: यूट्यूब

1

एनआईए ने 10 फियादीन आतंकियो को पकड़ा

राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए ने कई महत्वपूर्ण जगहों और लोगों पर हमले की साजिश कर रहे 10 लोगों को गिरफ्तार करने का दावा किया है. ये सभी बुधवार को उत्तर प्रदेश और दिल्ली से गिरफ्तार किए गए. एनआईए बीते कुछ समय से इन पर नजर रख रही थी. गिरफ्तार किए गए 10 लोगों में से पांच दिल्ली से हैं और पांच उत्तर प्रदेश से. इनका संबंध आतंकी संगठन आईएस से प्रेरित हरकत उल हर्बे इस्लाम से बताया जा रहा है. एनआईए के आईजी आलोक मित्तल के मुताबिक गिरफ्तार किए गए लोग फियादीन हमलों की योजना बना रहे थे. उनका ये भी कहना था कि ये योजना काफी आगे तक पहुंच गई थी. उन्होंने बताया कि छापों के दौरान एक रॉकेट लॉन्चर सहित कई हथियार बरामद किए गए हैं. बताया जा रहा है कि इन सभी लोगों को विदेशों से निर्देश मिल रहे थे.

2

अखिलेश यादव का कांग्रेस को झटका

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कांग्रेस को झटका दिया है. बुधवार को उन्होंने मध्यप्रदेश में अपने अकेले विधायक को मंत्रिमंडल में जगह न देने पर पार्टी से नाराजगी जताई. उन्होंने कहा कि ऐसा करके कांग्रेस ने उनका रास्ता साफ कर दिया है. अखिलेश यादव का कहना था कि अब उत्तर प्रदेश में भाजपा के खिलाफ गैर-कांग्रेसी गठबंधन होगा. इससे पहले बसपा अध्यक्ष मायावती भी कुछ इसी तरह के संकेत दे चुकी हैं. मध्य प्रदेश में उनके अकेले विधायक ने भी बहुमत से दो सीट दूर रह गई कांग्रेस को समर्थन दिया था. तब मायावती का कहना था कि वे सिर्फ भाजपा को बाहर रखने के लिए ऐसा कर रही हैं.

3

राहुल गांधी की प्रधानमंत्री को मेघालय की खदान में फंसे मजदूरों को बचाने की सलाह

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को फोटो खिंचवाना छोड़कर मेघालय की एक खदान में फंसे 15 नाबालिग मजदूरों को बचाना चाहिए. इस खदान में पानी भरने के चलते ये मजूदर 13 दिसंबर से फंसे हुए हैं. राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि सरकार ने बचाव कार्य के लिए हाईप्रेशर पंप्स देने से इनकार कर दिया है. बताया जा रहा है कि ये पंप न होने के चलते बचाव का काम फिलहाल रुका हुआ है. राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने चार साल पहले मेघालय में कोयला खनन पर  पूरी तरह से रोक लगा दी थी. लेकिन वहां गैरकानूनी तरीके से ये अब भी जारी है.

4

तीन तलाक विधेयक कल लोकसभा में पेश किया जाएगा

मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण यानी तीन तलाक विधेयक कल लोकसभा में पेश किया जाएगा. इस दौरान भाजपा ने अपने सभी सांसदों को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है. केंद्र सरकार की तरफ से पहले भी तीन तलाक विधेयक लाया जा चुका है. लोकसभा में इसे मंजूरी भी मिल गई थी. लेकिन विपक्षी दलों को इसके कुछ प्रस्तावों से असहमति थी जिससे ये राज्यसभा में अटक गया था. सितंबर में सरकार ने कुछ संशोधनों के साथ तीन तलाक को लेकर एक अध्यादेश पारित किया था. इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गई थीं. लेकिन दिसंबर में संसद का शीतकालीन सत्र देखते हुए शीर्ष अदालत ने उन पर सुनवाई से इनकार कर दिया था. ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने तमाम विपक्षी पार्टियों से इस विधेयक का विरोध करने की अपील की है.

5

पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ की बॉल टैंपरिंग विवाद पर टिप्पणी

गेंद से छेड़छाड़ के लिए प्रतिबंध झेल रहे पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने इसकी वजह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड को बताया है. उन्होंने कहा कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया के अधिकारी टीम पर हर हाल में जीतने का दबाव बनाते थे. 2016 में ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार पांच टेस्ट हारी थी. स्टीव स्मिथ के मुताबिक इसके बाद दो अधिकारियों ने उनसे कहा था कि उन्हें खेलने के लिए नहीं बल्कि जीतने के लिए पैसे मिलते हैं. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा कि इस तरह की चीजों के कारण ही आस्ट्रेलिया की टीम गेंद से छेड़छाड़ जैसी घटना का शिकार हुई. इस घटना में शामिल होने के कारण उन पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019