न्यूजीलैंड आतंकी हमला

समाचार | बुलेटिन

न्यूजीलैंड आतंकी हमले में 49 लोगों की मौत होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

न्यूजीलैंड | लोकपाल चयन समिति | मायावती | एस श्रीसंत | फ्रांस

ब्यूरो | 15 मार्च 2019 | फोटो : आरटीआई डॉट ओआरजी

1

न्यूजीलैंड : आतंकी हमले में 49 लोगों की मौत

न्यूजीलैंड में दो आतंकी हमलों में 49 लोगों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए. ये हमले शुक्रवार को क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर हुए. हमलों के बाद नौ भारतीय भी लापता बताए जा रहे हैं. न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इसे देश के लिए काला दिन कहा है. इस हमले के लिए 28 साल के एक आस्ट्रेलियाई नागरिक को जिम्मेदार बताया जा रहा है. उस समेत चार लोगों को हिरासत में लिया गया है. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने इस शख़्स को ‘दक्षिणपंथी आतंकवादी’ बताया है. इन दिनों न्यूज़ीलैंड का दौरा कर रही बांग्लादेश क्रिकेट टीम हमले के वक्त घटनास्थल के पास ही थी. हालांकि उसके सभी खिलाड़ी सुरक्षित हैं. इस घटना के बाद उसका न्यूज़ीलैंड दौरा रद्द कर दिया गया है.

2

लोकपाल चयन समिति की बैठक में मूकदर्शक की तरह शामिल होने का कोई फायदा नहीं : मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकपाल चयन समिति की बैठक में शामिल होने से फिर इनकार कर दिया है. उन्होंने इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने कहा है कि इस बैठक के लिए उन्हें विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर न्योता दिया गया है. मल्लिकार्जुन खड़गे के मुताबिक ऐसे में उन्हें लोकपाल के चयन में अपना पक्ष रखने का अधिकार नहीं होगा. उन्होंने कहा कि लोकपाल का चयन एक गंभीर विषय है और वे मूक दर्शक के तौर पर बैठक में शामिल नहीं हो सकते. खड़गे इससे पहले भी छह मौकों पर इस बैठक में शामिल होने से इनकार कर चुके हैं. हाल में लोकपाल की नियुक्ति में देरी पर सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जाहिर की थी. उसने सरकार से इस काम में तेजी लाने के लिए कहा था.

3

मायावती ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में जन सेना पार्टी के साथ हाथ मिलाया

बहुजन समाज पार्टी, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में जन सेना पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी. बसपा सुप्रीमो मायावती ने ये ऐलान शुक्रवार को लखनऊ में किया. 2014 में बनी जन सेना पार्टी के मुखिया तेलुगू फिल्मों के लोकप्रिय अभिनेता पवन कल्याण हैं. मायावती के मुताबिक आंध्र प्रदेश में बसपा और जन सेना पार्टी के बीच लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव के लिए भी गठजोड़ हुआ है. उनका ये भी कहना था कि दोनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर भी सहमति बन गई है. मायावती के मुताबिक वे अगले महीने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में जाकर चुनावी रैलियों को भी संबोधित करेंगी. बसपा ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में समाजवादी पार्टी के साथ चुनावी गठबंधन किया है.

4

सुप्रीम कोर्ट ने एस श्रीसंत पर लगा आजीवन प्रतिबंध हटाया

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज़ एस श्रीसंत को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी है. शीर्ष अदालत ने शुक्रवार को उन पर लगा आजीवन प्रतिबंध हटा दिया. उसने बीसीसीआई से कहा है कि वो श्रीसंत को दी गई सजा पर फिर विचार करे. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने ये भी साफ किया कि उन पर चल रहे आपराधिक मामले की सुनवाई पर इस आदेश का कोई असर नहीं पड़ेगा. 2013 में आईपीएल के दौरान स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाए जाने के बाद श्रीसंत पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था. इसके ख़िलाफ़ उन्होंने अदालत में याचिका लगाई थी. उन्होंने दलील दी थी कि कई खिलाड़ियों पर ऐसे ही मामलों में लगा आजीवन प्रतिबंध बाद में हटा दिया गया है.

5

फ्रांस ने आतंकी मसूद अज़हर पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए

फ्रांस ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अज़हर पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं. इसके बाद फ्रांस में मौजूद उसकी संपत्तियां ज़ब्त कर ली गई हैं. फ्रांस सरकार की ओर से शुक्रवार को एक बयान जारी कर ये जानकारी दी गई. इसमें ये भी कहा गया है कि यूरोपीय संघ के दूसरे देशों से भी मसूद अज़हर पर इसी तरह के प्रतिबंध लगाने की अपील की जाएगी. बीती 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के एक काफ़िले पर आतंकी हमला हुआ था. इसमें 44 जवान मारे गए थे. इस हमले की ज़िम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. इसी आधार फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक प्रस्ताव पेश किया था. इसमें मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकियों की सूची में डालने की बात कही गई थी. लेकिन चीन ने वीटो अधिकार के जरिये इस प्रस्ताव को रोक दिया.

  • अटल बिहारी वाजपेयी

    समाचार | आज का कल

    अटल बिहारी वाजपेयी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने सहित 19 मार्च को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 11 घंटे पहले

    अफगान क्रिकेट टीम

    समाचार | अख़बार

    अफगान क्रिकेट टीम की एक बड़ी उपलब्धि सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले

    नीरव मोदी

    समाचार | बुलेटिन

    लंदन में नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 18 मार्च 2019