नीतीश कुमार

समाचार | बुलेटिन

नीतीश कुमार द्वारा मंत्रिमंडल विस्तार में भाजपा को शामिल न किए जाने सहित आज के बड़े समाचार

नीतीश कुमार | दिल्ली | मौसम | पाकिस्तान | कैगिसो रबाडा

ब्यूरो | 02 मई 2019 | फोटो : नीतीश कुमार / फेसबुक

1

बिहार : नीतीश कुमार ने जदयू कोटे से आठ मंत्री मंत्रिमंडल में शामिल किए

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को जदयू के कोटे से आठ मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल किया. पटना स्थित राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल लालजी टंडन ने जदयू विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. बिहार मंत्रिमंडल के विस्तार में भाजपा को स्थान नहीं दिए जाने की चर्चा पर नीतीश कुमार ने कहा कि जदयू की रिक्तियां थीं, इसलिए मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है. बिहार में जदयू, भाजपा और लोजपा के साथ मिलकर सरकार चला रही है. नीतीश कुमार के इस मंत्रिमंडल विस्तार को इस बात से भी जोड़ा जा रहा है कि यह केंद्रीय मंत्रिमंडल में जदयू को उचित हिस्सेदारी न मिलने की प्रतिक्रिया है. हालांकि भाजपा और जदयू दोनों ने ही इस बात से इंकार किया है.

2

दिल्ली : महिलाओं को डीटीसी बसों और मेट्रो में मुफ्त सफर की सुविधा मिल सकती है

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार महिलाओं को मेट्रो और डीटीसी बसों में मुफ्त सफर की सुविधा देने पर विचार कर रही है. सरकार के मुताबिक, इस कदम का उद्देश्य महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करना है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को एक जनसभा में कहा, ‘सरकार डीटीसी बसों और दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को किराये से छूट देने पर विचार कर रही है ताकि उनकी सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.’ दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सभी सार्वजनिक परिवहन बसों – डीटीसी और डीआईएमटीएस तथा दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को किराये से छूट देने के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए बैठकें की हैं.

3

राजस्थान : चूरू में पारा 51 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

बीते दो दिनों में देश के कई इलाकों में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिला है. इनमें राजस्थान के इलाके सबसे आगे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के चूरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पार कर गया है. बीते चौबीस घंटे में चूरू में पारा 50.8 डिग्री और गंगानगर में 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में शनिवार को तापमान 44 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया. इसके अलावा दिल्ली के पालम वेधशाला में अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सफदरजंग वेधशाला ने यह 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. स्काईमेट के महेश पालावत के अनुसार दिल्ली में अगले एक सप्ताह तक मौसम इसी तरह बना रह सकता है.

4

पाकिस्तान : इस्लामाबाद में भारतीय राजनयिक की इफ्तार पार्टी में आए मेहमानों से बदसलूकी

पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग की इफ्तार पार्टी में आए मेहमानों के साथ पाकिस्तानी अधिकारियों ने बदसलूकी की है. भारतीय उच्चायोग ने इस्लामाबाद के सेरेना होटल में इफ्तार पार्टी आयोजित की थी. एएनआई के मुताबिक इफ्तार पार्टी शुरू होने से पहले जब मेहमान यहां आने लगे तो पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें परेशान करना शुरू कर दिया. कई मेहमानों के साथ धक्का-मुक्की की गई, कई लोगों की कई बार जांच की गई और कई लोगों को तो अंदर ही नहीं आने दिया गया. इस दौरान भारतीय अधिकारियों और पाकिस्तान के सुरक्षा अधिकारियों के बीच बहस भी हुई. पाकिस्तान में भारतीय राजदूत अजय बिसारिया के मुताबिक पाकिस्तानी अधिकारियों को ऐसा नहीं करना चाहिए था क्योंकि इस तरह का व्यवहार न केवल राजनयिक नियमों के विरुद्ध है बल्कि यह सभ्यता के बुनियादी मानदंडों का भी उल्लंघन है. इससे दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों पर भी असर पड़ता है.

5

विराट कोहली अभी अपरिपक्व हैं : कैगिसो रबाडा

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को अपरिपक्व करार दिया है. रबाडा के मुताबिक विराट कोहली में छींटाकशी सहन करने की क्षमता नहीं है. कैगिसो रबाडा और कोहली के बीच आईपीएल के एक मैच के दौरान बहस हो गयी थी. कोहली आरसीबी के कप्तान हैं जबकि रबाडा दिल्ली की तरफ से खेलते हैं. शनिवार को ईएसपीएनक्रिकइन्फो से बातचीत के दौरान जब रबाडा से कोहली के साथ हुई बहस के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘मैं केवल खेल के लिये अपनी रणनीति के बारे में सोच रहा था लेकिन विराट ने मुझ पर चौका लगाया और फिर कुछ बातें कहीं और जब उन्हें जवाब दो तो वह गुस्सा हो जाते हैं.’ कैगिसो रबाडा ने आगे कहा, ‘मुझे उनका रवैया समझ में ही नहीं आता. हो सकता है कि इससे उन्हें कुछ फायदा होता हो लेकिन वे बेहद अपरिपक्व हैं. वह बेहतरीन खिलाड़ी हैं, लेकिन छींटाकशी सहन नहीं कर सकते.’

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019