एनसीपी प्रमुख शरद पवार

समाचार | बुलेटिन

महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी के चार विधायकों के इस्तीफे सहित आज के बड़े समाचार

महाराष्ट्र | जम्मू-कश्मीर | उन्नाव मामला | वीजी सिद्धार्थ | पाकिस्तान

ब्यूरो | 30 जुलाई 2019 | फोटो: ट्विटर/शरद पवार

1

महाराष्ट्र : कांग्रेस और एनसीपी को झटकाचार विधायकों ने इस्तीफा दिया

महाराष्ट्र में विपक्षी कांग्रेस और एनसीपी को बड़ा झटका लगा है. इन पार्टियों के चार विधायकों ने आज इस्तीफा दे दिया. इनमें एक विधायक कांग्रेस का है और तीन एनसीपी के. चर्चा है कि ये चारों विधायक भाजपा में शामिल हो सकते हैं. महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले एनसीपी मुखिया शरद पवार ने भाजपा पर आरोप लगाया था कि वो जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर उनकी पार्टी के नेताओं को अपने खेमे में शामिल होने पर मजबूर कर रही है. इसके बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने शरद पवार पर पलटवार किया था. उन्होंने कहा था कि शरद पवार को ये सोचना चाहिए कि क्यों उनके लोग एनसीपी में नहीं रहना चाहते.

2

जम्मू-कश्मीर : पाकिस्तान ने एक बार फिर संघर्ष विराम तोड़ाएक भारतीय सैनिक शहीद

पाकिस्तान ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है. इसमें एक भारतीय सैनिक शहीद हो गया. इसके बाद भारत ने भी जवाबी कार्रवाई की. भारतीय सेना की गोलाबारी में दो पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने की खबर है. फिलहाल उत्तर कश्मीर के तंगधार सेक्टर में दोनों तरफ से गोलाबारी जारी है. इससे एक दिन पहले भी पाकिस्तान ने राज्य के पुंछ ज़िले से लगती नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम का उल्लंघन किया था. इसमें एक नवजात बच्ची घायल हो गई थी जिसकी बाद में मौत हो गई.

3

उन्नाव मामले पर सियासत और तेज़ हुई, विपक्षी दलों का भाजपा पर निशाना

उन्नाव बलात्कार मामले पर राजनीति फिर तेज़ हो गई है. कल इस मामले की पीड़िता एक सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गई थी. हादसे में उसके दो रिश्तेदारों सहित तीन लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद से विपक्ष, केंद्र और उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी भाजपा पर लगातार हमलावर है. बलात्कार के इस मामले के मुख्य आरोपित उन्नाव के बांगरमऊ से भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर हैं जिन्हें पार्टी ने अब निलंबित कर दिया है. आज लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इस घटना ने पूरे देश को शर्मसार किया है. उन्होंने गृह मंत्री से सदन में आकर इस पर बयान देने की मांग भी की. इस पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्ष पर इस मामले को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाया. उनका कहना था कि उत्तर प्रदेश की सरकार निष्पक्ष तरीके से काम कर रही है. उधर, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और बसपा मुखिया मायावती ने योगी आदित्यनाथ सरकार पर इस मामले के आऱोपितों से मिलीभगत होने का आरोप लगाया है.

4

कैफे काफी डे के संस्थापक वीजी सिद्धार्थ लापतातलाशी के लिए व्यापक अभियान छेड़ा गया

कैफे कॉफी डे के लापता संस्थापक वीजी सिद्धार्थ की तलाश के लिए व्यापक अभियान जारी है. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसएम कृष्णा के दामाद सिद्धार्थ कल दक्षिण कन्नड़ जिले से गायब हो गए थे. एक नदी पर बने एक पुल के पास वे कार से उतर गए थे और अपने ड्राइवर से इंतजार करने को कहा था. तब से उनका कुछ पता नहीं है. 200 से अधिक पुलिसकर्मियों और गोताखोरों को उनकी तलाश में लगाया गया है. इस काम में स्थानीय मछुआरों की भी मदद ली जा रही है. आज कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बेंगलुरु में एसएम कृष्णा से मिलने उनके घर पहुंचे. उधर, कुछ खबरों में ये भी बताया जा रहा है कि वीजी सिद्धार्थ अपने कारोबार के सिलसिले में काफी मानसिक दबाव में थे.

5

पाकिस्तान : एक विमान हादसे में 18 लोगों की मौत

पाकिस्तान में आज एक विमान हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई. ये हादसा आज रावलपिंडी में हुआ जब सेना का एक विमान एक आवासीय इलाके में गिर गया. इससे कई मकानों में आग लग गई मरने वालों में पांच विमान के चालक दल के सदस्य थे और 13 आम नागरिक जिनमें सात महिलाएं और एक बच्चा शामिल है. बताया जा रहा है कि ये विमान प्रशिक्षण उड़ान पर था. इससे पहले पाकिस्तान में 2012 में एक ऐसा ही हादसा हुआ था. तब कराची से इस्लामाबाद जा रहा एक निजी एयरलाइन का विमान रावलपिंडी के पास एक गांव में क्रैश हो गया था. दुर्घटना में 127 लोग मारे गए थे.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019