अखिलेश यादव, समाजवादी पार्टी

समाचार | बुलेटिन

आज – 27 दिसंबर – के पांच प्रमुख समाचार

नरेंद्र मोदी | तीन तलाक विधेयक | अखिलेश यादव | केरल | डोनाल्ड ट्रंप

ब्यूरो | 27 दिसंबर 2018 | फोटो: फेसबुक - अखिलेश यादव

1

प्रधानमंत्री का कांग्रेस पर जवाबी हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कांग्रेस पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा कि जिनकी धन लूटने की आदत थी वे अब देश के चौकीदार से डरे हुए हैं. उनका ये भी कहना था कि चोरों की नींद हराम हो गई है क्योंकि देश का चौकीदार सोने को तैयार नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये बातें हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में आयोजित एक रैली में कहीं. उन्होंने कर्जमाफी को लेकर भी कांग्रेस पर झूठ बोलने का आरोप लगाया. नरेंद्र मोदी का कहना था कि पंजाब और कर्नाटक के कर्जदार किसानों को अब तक इसका लाभ नहीं मिला है. इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों की कर्जमाफी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा था. उन्होंने कहा था कि जब तक केंद्र सरकार ऐसा नहीं करती तब तक वे प्रधानमंत्री को चैन से नहीं सोने देंगे. हाल ही में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की नई कांग्रेस सरकारों ने किसानों की कर्जमाफी का ऐलान किया है.

2

लोकसभा में तीन तलाक विधेयक पारित

मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण यानी तीन तलाक विधेयक लोकसभा में पास हो गया है. हालांकि गुरुवार को इस पर वोटिंग के समय विपक्षी कांग्रेस और एआईएडीएम ने सदन से वॉकआउट किया. कांग्रेस की मांग थी कि इस विधेयक को सिलेक्ट कमेटी के पास भेजा जाए. उधर, सरकार का कहना था कि नारी गरिमा के हक में सभी पार्टियों को साथ आना चाहिए. विधेयक को पास कराने के लिए भाजपा ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी कर सदन में मौजूद रहने को कहा था. केंद्र सरकार की तरफ से पहले भी तीन तलाक विधेयक लाया जा चुका है. लोकसभा में इसे मंजूरी भी मिल गई थी. लेकिन कांग्रेस सहित कई अन्य विपक्षी दलों ने इसके कुछ प्रस्तावों पर असहमति जताई थी जिससे ये राज्यसभा में अटक गया था.

3

अखिलेश यादव को मनाने की कांग्रेस की पहल

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के संभावित महागठबंधन से कांग्रेस को बाहर रखने के अखिलेश यादव के बयान के बाद पार्टी बैकफुट पर आ गई है. गुरुवार को उसने सपा अध्यक्ष की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया. प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर ने कहा कि नाराजगी बेगानों से नहीं होती. उनका ये भी कहना था कि दोनों पार्टियों के नेतृत्व आपस में बात करके मामले को सुलझा लेंगे. इससे पहले अखिलेश यादव ने मध्य प्रदेश में अपने अकेले विधायक को मंत्री न बनाए जाने पर कांग्रेस से नाराजगी जताई थी. उन्होंने कहा था कि ऐसा करके कांग्रेस ने उनका रास्ता साफ कर दिया है. अखिलेश यादव का कहना था कि अब उत्तर प्रदेश में भाजपा के खिलाफ गैर-कांग्रेसी गठबंधन होगा. इससे पहले बसपा अध्यक्ष मायावती भी कुछ इसी तरह के संकेत दे चुकी हैं.

4

केरल के नौसैनिक अड्डे पर हमला

केरल के एक नौसैनिक अड्‌डे पर गुरुवार को हुए एक हादसे में दो सैनिकों की मौत हो गई. ख़बरों के मुताबिक ये हादसा कोच्चि सैन्य अड्डे पर तब हुआ जब एक हैलीकॉप्टर हैंगर का गेट टूट गया और पांच सैनिक इसकी चपेट में आ गए. उन्हें तुरंत नौसेना के अस्पताल ले जाया गया जहां दो सैनिकों ने दम तोड़ दिया. नौसेना के प्रवक्ता के मुताबिक हैंगर का ढांचा काफ़ी कमज़ोर हो गया था जिसके चलते वो ढह गया. हालांकि उनका ये भी कहना था कि घटना का असल कारण जांच के बाद ही सामने आ सकेगा जिसके आदेश दे दिए हैं.

5

डोनाल्ड ट्रंप: अमेरिका अकेले दुनिया की रखवाली नहीं करेगा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अमेरिका अकेले दुनिया की रखवाली का ठेका नहीं ले सकता. उनका ये भी कहना था कि दूसरे देशों को भी ये जिम्मेदारी साझा करनी चाहिए. डोनाल्ड ट्रंप ने ये बातें इराक में कहीं. वे इराक में तैनात अमेरिकी सैनिकों से मिलने के लिए वे अचानक यहां पहुंचे थे. राष्ट्रपति के तौर पर ये उनकी पहली इराक यात्रा है. हाल में डोनाल्ड ट्रंप ने अचानक सीरिया से अपने सैनिकों को वापस बुलाने का ऐलान कर दुनिया को हैरान कर दिया था. उनका कहना था कि वहां आईएस को हराने का काम पूरा हो चुका है. इराक में भी उन्होंने अपने इस फैसले का बचाव किया. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी में अब कोई देर नहीं होगी.

  • नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप

    समाचार | बयान

    डोनाल्ड ट्रंप द्वारा कश्मीर की स्थिति को विस्फोटक बताए जाने सहित आज के बड़े बयान

    ब्यूरो | 5 घंटे पहले

    पी चिदंबरम

    समाचार | बुलेटिन

    पी चिदंबरम के देश से बाहर जाने पर रोक लगाए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 9 घंटे पहले

    आर्डिनेंस फैक्ट्रियों के कर्मचारियों की हड़ताल

    समाचार | अख़बार

    देश भर में आर्डिनेंस फैक्ट्रियों की हड़ताल सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 16 घंटे पहले

    शाह महमूद कुरैशी

    समाचार | बयान

    शाह महमूद कुरैशी द्वारा कश्मीर मसला आईसीजे में ले जाने इरादा जताए जाने सहित आज के बड़े बयान

    ब्यूरो | 21 अगस्त 2019