नरेंद्र मोदी

समाचार | बुलेटिन

आज – 03 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

नरेंद्र मोदी | सबरीमला मंदिर | डोनाल्ड ट्रंप | आम आदमी पार्टी | जम्मू-कश्मीर

ब्यूरो | 03 जनवरी 2019 | फोटो: पीआईबी

1

नरेंद्र मोदी: प्रधानमंत्री ने पहले गरीबी हटाओ के नाम पर ठगा था और अब कर्जमाफी के नाम पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर तीखा हमला किया है. गुरुवार को उन्होंने कहा कि पहले पार्टी ने देश को गरीबी हटाओ के नाम पर ठगा था, और अब वो कर्जमाफी के नाम पर ऐसा कर रही है. प्रधानमंत्री का ये भी कहना था कि कांग्रेस ने 1984 में सिखों के खिलाफ हुए दंगों के आरोपितों को बचाया. उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने इस मामले में एसआईटी का गठन किया और नतीजा सबके सामने है. हाल ही में दिल्ली हाई कोर्ट ने पूर्व कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को सिख दंगों के एक मामले में उम्र कैद की सजा सुनाई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये सारी बातें पंजाब के गुरुदासपुर में आयोजित एक रैली में कहीं. माना जा रहा है कि इसके साथ ही इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए उनके प्रचार अभियान की शुरुआत हो गई है. इसके तहत प्रधानमंत्री को 20 राज्यों में 100 रैलियां करनी हैं. कल वे मणिपुर और असम में रैलियां करेंगे.

2

सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर केरल में विरोध प्रदर्शन

केरल के सबरीमला मंदिर में दो महिलाओं के प्रवेश के विरोध में गुरुवार को पूरे राज्य में विरोध प्रदर्शन हुए. इस दौरान हुई हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई. साथ ही, पुलिस के 38 जवानों सहित 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए. हिंसा फैलाने के आरोप में पुलिस ने 700 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है. इन दोनों महिलाओं ने बुधवार को पुलिस की सहायता से मंदिर में प्रवेश किया था. इसके बाद आज भाजपा सहित कई संगठनों ने राज्य बंद का आवाहन किया था. उधर, मुख्यमंत्री पी विजयन ने इस हिंसा के लिए भाजपा और आरएसएस को जिम्मेदार बताया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन करते हुए इन महिलाओं को मंदिर में प्रवेश कराया था. पी विजयन ने आरोप लगाया कि इन संगठनों को ये बात रास नहीं आई, इसलिए वे हिंसा भड़का रहे हैं.

3

अफगानिस्तान में लाइब्रेरी बनाने के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने नरेंद्र मोदी का मजाक उड़ाया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान में लाइब्रेरी बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मजाक उड़ाया है. उन्होंने कहा कि एक युद्धग्रस्त देश में इसकी कोई जरूरत नहीं है. ट्रंप ने ये भी कहा कि इतना पैसा अमेरिका वहां पांच घंटे में खर्च कर देता है. अमेरिकी राष्ट्रपति के मुताबिक भारत, रूस और पाकिस्तान जैसे देशों को भी अफगानिस्तान की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेनी चाहिए. उधर, भारत ने डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान पर एतराज जताया है. भारत के मुताबिक वो अफगानिस्तान की मदद वहां के लोगों की जरूरत के हिसाब से कर रहा है.

4

वरिष्ठ नेता के इस्तीफे से आम आदमी पार्टी को झटका

आम आदमी पार्टी को गुरुवार को बड़ा झटका लगा. उसके वरिष्ठ नेता एचएस फुल्का ने इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने एक ट्वीट के जरिये ये जानकारी दी है. इसमें एचएस फुल्का ने ये भी कहा है कि वे अपने इस्तीफे की वजह और आगे की योजना कल बताएंगे. सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता एचएस फुल्का पंजाब में मुख्य विपक्षी दल आप के विधायक भी हैं. उन्होंने पहले भी एक बार इस्तीफा दिया था लेकिन, फिर पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल के कहने पर इसे वापस ले लिया था. बताया जा रहा है कि एचएस फुल्का दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन की संभावनाओं से नाराज हैं. दोनों पार्टियां दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए तालमेल की कोशिशों में जुटी बताई जाती हैं.

5

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को गुरुवार को बड़ी सफलता मिली. यहां एक मुठभेड़ में उन्होंने तीन आतंकियों को मार गिराया. ये मुठभेड़ पुलवामा के त्राल इलाके में हुई. बताया जा रहा है कि सुरक्षा बलों को इस इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना मिली थी. इसके बाद तलाशी अभियान चलाया गया. इसी दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी जिसके बाद सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की. मुठभेड़ में एक जवान भी घायल हुआ है जिसकी हालत गंभीर बताई जा रही है. इस कार्रवाई के बाद पुलवामा के कुछ इलाकों में हिंसक प्रदर्शन भी देखने को मिले. इनमें शामिल उपद्रवियों को खदेड़ने के लिए सीआरपीएफ को बल का प्रयोग करना पड़ा.

  • अवेंजर्स एंडगेम

    खरा-खोटा | सिनेमा

    अवेंजर्स एंडगेम: एक ऐसी सुपरहीरो कथा जो जितना रोमांचित करती है, उतना ही भावुक भी

    ब्यूरो | 57 मिनट पहले

    नरेंद्र मोदी और अक्षय कुमार

    विचार | राजनीति

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘गैर-राजनीतिक’ इंटरव्यू से जुड़ी पांच राजनीतिक बातें

    अंजलि मिश्रा | 4 घंटे पहले

    महिला सैनिक

    समाचार | अख़बार

    मिलिट्री पुलिस में पहली बार महिलाओं की भर्ती सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 5 घंटे पहले