नरेंद्र मोदी

समाचार | बुलेटिन

नरेंद्र मोदी द्वारा कांग्रेस के घोषणा पत्र को ढकोसला पत्र बताए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

नरेंद्र मोदी | राहुल गांधी | नमो टीवी | जेट एयरवेज | पाकिस्तान

ब्यूरो | 03 अप्रैल 2019 | फोटो : भाजपा / ट्विटर

1

कांग्रेस का घोषणा पत्र ढकोसला पत्र : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर पार्टी पर हमला बोला है. उन्होंने इसे ढकोसला पत्र बताया है. अरुणाचल प्रदेश में एक रैली में नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस नेताओं की तरह ही पार्टी का घोषणा पत्र भी ढकोसलों से भरा होता है. प्रधानमंत्री का कहना था कि इसका उदाहरण कांग्रेस के पिछले घोषणा पत्रों के वादे हैं. नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2004 के अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस ने 2009 तक देश के हर घर में बिजली पहुंचाने का वादा किया था. लेकिन 2014 तक भी एक बड़े तबके तक यह नहीं पहुंची थी. इस बार अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस ने ग़रीबों के लिए न्यूनतम आय योजना यानी ‘न्याय’ का ऐलान किया है. इसके अलावा उसने राजद्रोह से जुड़ा कानून खत्म करने का भी वादा किया है.

2

न्याय के लिए पैसा नरेंद्र मोदी का समर्थन पाने वाले ‘चोर’ उद्योगपतियों की जेब से आएगा : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने असम के गोलाघाट में आयोजित एक रैली में कहा कि न्याय के लिए पैसा नरेन्द्र मोदी का समर्थन पाने वाले ‘चोर’ उद्योगपतियों की जेबों से आएगा. कांग्रेस अध्यक्ष का ये भी कहना था कि देश में बेरोजगारी के मोर्चे पर अब तक की सबसे बुरी स्थिति है. इस दौरान राहुल गांधी ने विवादास्पद नागरिकता संशोधन विधेयक का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आयी तो ये विधेयक नहीं आएगा. इस विधेयक के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश, म्यामांर और अफगानिस्तान से भारत आने वाले गैर मुस्लिमों के लिए नागरिकता आसान बनाने का प्रावधान है. इसका समूचे पूर्वोत्तर में विरोध हो रहा है. भाजपा की अगुवाई वाली सरकार ने इसे लोकसभा में पारित करवा लिया था. लेकिन राज्य सभा में ये अटक गया.

3

नमो टीवी पर सरकार की सफाई, कहा – ये समाचार चैनल नहीं, विज्ञापन प्लेटफॉर्म है

आम चुनाव से ठीक पहले नमो टीवी के लॉन्च को लेकर चुनाव आयोग के सवाल के बाद सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सफाई दी है. उसका कहना है कि नमो टीवी कोई समाचार चैनल नहीं बल्कि विज्ञापन प्लेटफॉर्म है. मंत्रालय के मुताबिक वो सिर्फ चैनलों को लाइसेंस देता है. उसके मुताबिक नमो टीवी का पूरा खर्च भाजपा उठा रही है और इसका ब्यौरा चुनाव आयोग को भेजे गए पार्टी के सालाना ऑडिट में भी है. नमो टीवी 31 मार्च को लॉन्च हुआ था. इसके लोगो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा इस्तेमाल किया गया है. इस चैनल में उनसे और भाजपा से जुड़े समाचार होते हैं. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने इसकी शिकायत की थी. उन्होंने इसे आचार संहिता का उल्लंघन बताया था.

4

जेट एयरवेज की हालत और खराब हुई, बेड़े में 15 से भी कम विमान बचे

कर्ज से जूझ रही जेट एयरवेज की हालत खराब होती जा रही है. कभी 119 विमानों वाली इस एयरलाइन के पास घरेलू उड़ान के लिए अब केवल 12 से 15 विमान ही बचे हैं. इस तरह देखें तो फिलहाल जेट भारत की सबसे छोटी एयरलाइन हो गई है. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के मामले में भी उसकी हालत खराब बताई जा रही है. उसने अपने पायलटों से भी कह दिया है कि वे लंबी छुट्टी पर चले जाएं. जेट एयरवेज पर 26 बैंकों का करीब आठ हजार करोड़ रु का कर्ज है. इसके संस्थापक नरेश गोयल और उनकी पत्नी कंपनी छोड़ चुके हैं. एयरलाइन में इन दोनों की 51 फीसदी हिस्सेदारी के मालिक अब कर्जदाता बैंक हैं. हाल में इसके पायलटों ने सरकार को एक चिट्ठी लिखकर मदद की गुहार लगाई थी.

5

पाकिस्तान ने आईपीएल के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाया

आईपीएल के पाकिस्तान में प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने ये जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ये फैसला प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की एक बैठक में लिया गया है. उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तान में क्रिकेट को नुकसान पहुंचाने का संगठित प्रयास किया है. उनके मुताबिक ऐसे में उनके यहां भारत के घरेलू टूर्नामेंट आईपीएल के प्रचार-प्रसार की मंजूरी देने का कोई मतलब नहीं है. फवाद चौधरी का ये भी कहना था कि खेल और संस्कृति का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए, लेकिन भारत ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों और कलाकारों के ख़िलाफ़ आक्रामक रवैया अपनाया है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019