प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

समाचार | बुलेटिन

नरेंद्र मोदी द्वारा पुलवामा हमले को आतंकियों की बड़ी गलती बताए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

नरेंद्र मोदी | चीन | विजय माल्या | क्रिकेट | वेनेजुएला

ब्यूरो | 15 फरवरी 2019

1

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा हमले को आतंकी संगठनों की बहुत बड़ी गलती बताया

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए हमले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकी संगठनों की बहुत बड़ी गलती बताया है. शुक्रवार को उन्होंने कहा कि इसकी इन संगठनों को भारी कीमत चुकानी होगी. नरेंद्र मोदी का ये भी कहना था कि सुरक्षा बलों को आगे की कार्रवाई, समय, स्थान और इसका स्वरूप तय करने की पूरी आजादी दे दी गई है. उधर, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कहा है कि जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. उन्होंने शुक्रवार को श्रीनगर जाकर हालात का जायजा भी लिया. गुरुवार को हुए इस हमले में शहीद जवानों का आंकड़ा 46 तक पहुंच गया है. उधर, भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्ज़ा भी छीन लिया है. इस दर्ज़े की वज़ह से पाकिस्तान से आने वाले सामान को सीमा शुल्क से राहत दी जाती थी.

2

चीन मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किए जाने को लेकर फिर पीछे हटा

चीन ने पुलवामा हमले की निंदा की है. हालांकि उसने मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किए जाने की भारत की अपील का समर्थन करने से फिर इनकार कर दिया है. मसूद अजहर पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह जैश-ए-मोहम्मद का सरगना है. पुलवामा में हुए हमले की जिम्मेदारी इसी संगठन ली है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि इस सिलसिले में सुरक्षा परिषद की प्रक्रिया और नियम स्पष्ट हैं. चीन सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य है और उसे वीटो पॉवर मिली हुई है. इसके चलते वो मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करवाने की भारत की कोशिशों को कई बार विफल कर चुका है. उसका कहना है कि इस मुद्दे को लेकर सुरक्षा परिषद में सहमति नहीं है.

3

विजय माल्या ने ब्रिटेन के उच्च न्यायालय में प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ अपील करने की अनुमति मांगी

शराब कारोबारी विजय माल्या ने ब्रिटेन के हाई कोर्ट से उन्हें भारत प्रत्यर्पित किए जाने के आदेश के खिलाफ अपील करने की अनुमति मांगी है. ये आदेश हाल में ब्रिटिश सरकार ने दिया है. अदालत अगर विजय माल्या का आवेदन स्वीकार कर लेती है तो फिर अगले कुछ महीनों में इस पर सुनवाई की जाएगी. विजय माल्या पर भारतीय बैंकों का करीब नौ हजार करोड़ रु बकाया है. उन्हें भारत सरकार भगोड़ा घोषित कर चुकी है. ब्रिटेन में उनके खिलाफ प्रत्यर्पण वारंट जारी किया जा चुका है और वे फिलहाल जमानत पर हैं. इससे पहले विजय माल्या ने कहा था कि उन्होंने बैंकों को पैसा लौटाने की पेशकश की थी, लेकिन इसे अनसुना कर दिया गया.

4

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान

आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हो गया है. वनडे के लिए चुनी गई 15 सदस्यीय टीम में युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत को दिनेश कार्तिक पर प्राथमिकता दी गयी है. उनके साथ केएल राहुल की भी टीम में वापसी हुई है. चयनकर्ताओं ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो और आखिरी तीन वनडे के लिये दो अलग-अलग टीमें चुनी हैं. इसी साल मई में होने जा रहे विश्व कप से पहले भारतीय टीम की ये आखिरी वनडे सीरीज होगी. यही वजह है कि इसमें खेलने वाली टीम को विश्व कप में भारत की संभावित टीम भी माना जा रहा है. उधर, टी20 टीम में कुलदीप यादव की जगह स्पिनर मयंक मार्कंडेय को चुना गया है. ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा 24 फरवरी से शुरू होना है.

5

वेनेजुएला : राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने अमेरिका के साथ गुप्त बातचीत का दावा किया

वेनेजुएला में एक महीने से चल रहे राजनीतिक संकट में एक नया मोड़ आया है. वहां के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के मुताबिक उनकी सरकार ने अमेरिकी प्रशासन के साथ गुप्त वार्ता की है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस बातचीत से वैश्विक स्तर पर उनके इस्तीफे के लिए बनाया जा रहा दबाव खत्म होगा. वेनेजुएला में ये संकट तब खड़ा हुआ जब विपक्षी नेता गुआन खोइदो ने खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया. अमेरिका और कोलंबिया जैसे कई देश उन्हें मान्यता दे चुके हैं. निकोलस मादुरो के खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. हालांकि रूस और चीन उनके साथ खड़े हैं. इन दोनों देशों ने कहा है कि वेनेजुएला में अमेरिकी दखल के गंभीर नतीजे होंगे.

  • श्रीलंका में बम धमाके

    समाचार | अख़बार

    श्रीलंका में बम धमाकों में 290 लोगों की मौत सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 1 घंटा पहले

    ऑनलाइन बैंकिंग

    ज्ञानकारी | अर्थव्यवस्था

    एनईएफटी ट्रांजैक्शन से जुड़ी पांच बातें जो आपको जाननी चाहिए

    ब्यूरो | 2 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    विचार | राजनीति

    पांच मौके जब चुनाव आयोग ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नरेंद्र मोदी के प्रति नरम रुख अपनाया

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले