समाचार | बुलेटिन

नरेंद्र मोदी कैबिनेट में अमित शाह को गृहमंत्री बनाए जाने सहित आज के बड़े समाचार

नरेंद्र मोदी कैबिनेट | नीतीश कुमार | जम्मू-कश्मीर | नौसेना | अमेरिका

ब्यूरो | 31 जून 2019

1

मोदी सरकार में अमित शाह गृहमंत्री और राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री बनाए गए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में किसे कौन सा मंत्रालय मिला है, इसे लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है. आज मंत्रिमंडल की पूरी सूची जारी कर दी गई. अमित शाह देश के नए गृहमंत्री बन गए हैं. पिछली सरकार में गृहमंत्री रहे राजनाथ सिंह अब रक्षा मंत्रालय संभालेंगे जबकि पिछली बार रक्षा मंत्री रही निर्मला सीतारमण को अब वित्त मंत्रालय का जिम्मा मिला है. वे देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं. एस जयशंकर नए विदेश मंत्री बनाए गए हैं. प्रकाश जावडेकर को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के साथ ही पर्यावरण मंत्रालय का प्रभार भी सौंपा गया है. रमेश पोखरियाल को मानव संसाधन विकास मंत्रालय मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई टीम में कुल 57 सदस्य हैं. इनमें से 25 कैबिनेट मंत्री हैं. प्रधानमंत्री ने इस टीम को युवा ऊर्जा और प्रशासनिक अनुभव का मेल बताया है. नए मंत्रिमंडल की पहली बैठक आज ही हो रही है.

2

मोदी मंत्रिमंडल में जेडीयू का कोई मंत्री न होने पर नीतीश कुमार ने कहा – सरकार में सांकेतिक भागीदारी की जरूरत नहीं

एनडीए के अहम सहयोगी जेडीयू के कोटे से मोदी सरकार में एक भी मंत्री न होने पर पार्टी के मुखिया नीतीश कुमार की प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने कहा है कि पार्टी को सरकार में सांकेतिक भागदारी करने की जरूरत नहीं है. उनका कहना था कि भाजपा की तरफ से मंत्रिपरिषद में एक सीट का ऑफर आया था, लेकिन वे इससे सहमत नहीं हैं. उनका कहना था कि भागीदारी सही अनुपात में मिलनी चाहिए. हालांकि इसके साथ ही नीतीश कुमार ने ये भी साफ किया कि वे एनडीए के साथ मजबूती से बने रहेंगे. लोकसभा चुनाव में बिहार में एनडीए ने शानदार प्रदर्शन किया है. 40 में से 39 सीटें उसके खाते में गईं. इनमें से जेडीयू ने 16 और बीजेपी ने 17 सीटें जीती हैं.

3

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में तीन आतंकियों को मार गिराया

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों को फिर बड़ी सफलता मिली है. आज एक मुठभेड़ में उन्होंने तीन आतंकियों को मार गिराया. ये मुठभेड़ दक्षिण कश्मीर के शोपियां में हुईं. इलाके में आतंकियों के होने की खुफिया जानकारी मिली थी. इसके बाद सेना, सीआरपीएफ और पुलिस ने मिलकर तलाशी अभियान चलाया. इसी दौरान आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी. इसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की. मारे गए तीनों आतंकियों का संबंध लश्कर-ए-तैयबा से बताया जा रहा है. गुरुवार को बारामूला जिले में एक मुठभेड़ में भी लश्कर के दो आतंकी मारे गए थे. इससे पहले 23 मई को पुलवामा में हुई एक मुठभेड़ में घाटी में आतंक का पोस्टर ब्वॉय कहे जाने वाले ज़ाकिर मूसा को मार गिराया गया था.

4

एडमिरल करमबीर सिंह ने भारतीय नौसेना की कमान संभाली

केंद्र में नई सरकार के आने के साथ भारतीय नौसेना में भी नेतृत्व परिवर्तन हुआ है. शुक्रवार को एडमिरल करमबीर सिंह ने नए नौसेना अध्यक्ष के तौर पर पदभार संभाल लिया. उन्होंने मौजूदा नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा से कमान ली है. पद संभालने के बाद एडमिरल करमबीर सिंह ने इस जिम्मेदारी को गर्व और सम्मान की बात बताया. एडमिरल करमबीर सिंह भारतीय नौसेना के 24वें प्रमुख हैं. नौसेना की कमान संभालने से पहले वे पूर्वी नौसैनिक कमान के प्रमुख थे. उन्होंने खड़कवासला स्थित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से पढ़ाई की है. एडमिरल करमबीर सिंह भारतीय नौसेना में जुलाई-1980 में शामिल हुए थे.

5

अगर भारत ने रूस से एस-400 मिसाइल प्रणाली खरीदी तो रक्षा संबंधों पर बुरा असर पड़ेगा : अमेरिका

अमेरिका ने भारत को चेतावनी दी है. ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि रूस से ‘एस-400′ मिसाइल णाली खरीदने के भारत के फैसले का दोनों देशों के रक्षा संबंधों पर गंभीर असर पड़ेगा. ‘एस-400′ सतह से हवा में मार करने में सक्षम रूस की अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली है. सबसे पहले चीन ने रूस से इस प्रणाली की खरीद के लिए 2014 में समझौता किया था. भारत और रूस के बीच इस प्रणाली की खरीद के लिए पिछले साल अक्टूबर में समझौता हुआ था. 40 हजार करोड़ रु का ये समझौता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच व्यापक चर्चा के बाद हुआ था. तब भी अमेरिका ने इसे लेकर भारत को चेताया था.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019