मॉनसून

समाचार | बुलेटिन

मॉनसून के थोड़ी देर से आने के अनुमान सहित आज के बड़े समाचार

मानसून | ममता बनर्जी | नीतीश कुमार | पाकिस्तान | ऑस्ट्रेलिया

ब्यूरो | 05 मई 2019 | फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

1

मॉनसून के आने में थोड़ी देर हो सकती है, सात जून को केरल पहुंचने का अनुमान

मॉनसून के आने में इस बार थोड़ी देर हो सकती है. अमूमन एक जून या उसके एकाध दिन आगे-पीछे केरल पहुंचने वाला मॉनसून इस बार वहां सात तारीख़ को पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने पहले इसके छह जून तक पहुंचने की संभावना जताई थी. विभाग का कहना है कि दक्षिणी अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में अब मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए उचित मौसमी स्थितियां बन रही हैं, इसलिए संभावना है कि अगले 72 घंटे के भीतर यह केरल के तट को छू लेगा. केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन के मुताबिक इस बार देश में मॉनसूनी बारिश 96 फ़ीसदी तक संभव है, जो सामान्य है. वैसे मानसून की भविष्यवाणी करने में इस बार निजी एजेंसी स्काईमैट भी चूकी है. उसने पहले अनुमान लगाया था कि मॉनसून चार जून को केरल पहुंच सकता है. लेकिन अब उसने इसमें सुधार करते हुए सात जून को ही मॉनसून के केरल पहुंचने का अनुमान लगाया है.

2

ममता बनर्जी का भाजपा पर निशाना, कहा – जो हमसे टकराएगा चूर-चूर हो जाएगा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भारतीय जनता पार्टी पर अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधा है. आज ईद के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने हिंदुओं को ‘त्याग’, मुसलमानों को ‘ईमान’, ईसाइयों को ‘प्रेम’ और सिखों को ‘बलिदान’ का प्रतीक बताया. ममता बनर्जी ने कहा कि इन सबसे हिंदुस्तान बनता है और वे इसकी रक्षा करेंगी. उनका ये भी कहना था कि जो उनसे टकराएगा चूर-चूर हो जाएगा. उन्होंने इसे अपना नारा भी बताया. ममता बनर्जी ने कह कि भाजपा ने जितनी तेजी से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम पर कब्जा किया है उतनी ही तेजी से वो चली भी जाएगी. ममता बनर्जी ने बीते कई महीनों से भाजपा के खिलाफ आक्रामक रुख अपना रखा है. लोकसभा चुनाव के नतीजों और इसके बाद तृणमूल कांग्रेस के नेताओं के भाजपा में शामिल होने के बाद उनके इस रुख में और तेज़ी दिखी है.

3

गिरिराज सिंह पर नीतीश कुमार का तंज, कहा – ऐसे लोग किसी धर्म के नहीं होते

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के एक ट्वीट पर सियासी गरमी जारी है. मंगलवार को उन्होंने बिहार एनडीए के नेताओं की चार तस्वीरें ट्वीट की थीं. इनमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी एक इफ्तार पार्टी में नजर आ रहे थे. अपने ट्वीट में गिरिराज सिंह ने लिखा था कि लोग अपने कर्म-धर्म में पिछड़ जाते हैं और दिखावे में आगे रहते हैं. इस पर नीतीश कुमार ने आज कड़ी प्रतिक्रिया दी. नीतीश कुमार का ये भी कहना था कि इस तरह की बातें करने वाले लोग किसी धर्म के नहीं होते. उन्होंने कहा कि ऐसी बातें सिर्फ मीडिया में आने के लिए की जाती हैं. इससे पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गिरिराज सिंह को फोन कर ऐसी टिप्पणियां न करने की चेतावनी दी थी.

4

पाकिस्तान ने अपने रक्षा बजट में कटौती की

पाकिस्तान ने अपने रक्षा बजट में कटौती की है. देश के ख़स्ता वित्तीय हाल को इसकी वज़ह बताया गया है. पाकिस्तान की सेना की पहल पर हुई ये कटौती फिलहाल एक साल के लिए है. इसके लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना की तारीफ़ की है. उन्होंने ये भी कहा कि इस कटौती से बचने वाली रकम को सरकार कबीलाई इलाकों के विकास पर खर्च करेगी. 2018 में पाकिस्तान का कुल सैन्य खर्च 11.4 अरब डॉलर रहा था. ये आंकड़ा पाकिस्तान की कुल जीडीपी के चार फ़ीसदी के बराबर है. कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से छह अरब डॉलर का बेल आउट पैकेज मिला है. 1980 के बाद पाकिस्तान के लिए आईएमएफ़ का ये 13वां बेलआउट पैकेज है.

5

ऑस्ट्रेलिया : गोलीबारी की एक घटना में चार लोगों की मौत

ऑस्ट्रेलिया में गोलीबारी की एक घटना में चार लोगों की मौत हो गई. ये घटना डार्विन नाम के एक शहर में हुई. इस सिलसिले में पुलिस ने एक 45 वर्षीय संदिग्ध को हिरासत में लिया है. उसकी पहचान अभी ज़ाहिर नहीं की गई है. पुलिस के मुताबिक ये घटना आतंकी वारदात नहीं है. ऑस्ट्रेलिया में इस तरह सार्वजनिक तौर पर गोलीबारी की घटना बेहद दुर्लभ मामला है. वहां सरकार ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए 1996 में ‘हथियार कानून’ में सख़्त प्रावधान जोड़ दिए थे. तब तस्मानिया में गोलीबार की एक घटना में 35 लोग मारे गए थे. इसके बाद सरकार ने लोगों के हथियार रखने पर नई पाबंदियां लगा दी थीं.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019