महबूबा मुफ्ती

समाचार | बुलेटिन

महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

महबूबा मुफ्ती | नरेंद्र मोदी | इंडिगो | ब्रेक्जिट | पी चिदंबरम

ब्यूरो | 05 सितंबर 2019 | फोटो : महबूबा मुफ्ती / फेसबुक

1

सुप्रीम कोर्ट ने महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दी

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दे दी है. अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने के बाद से पीडीपी मुखिया श्रीनगर में नजरबंद हैं. उनकी बेटी इल्तिजा ने अपनी याचिका में कहा था कि वे अपनी मां के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं, क्योंकि उन्होंने उनसे एक महीने से मुलाकात नहीं की है. आज ही सुप्रीम कोर्ट ने बीमार चल रहे सीपीएम नेता मोहम्मद यूसुफ तारिगामी को श्रीनगर से दिल्ली के एम्स में भर्ती कराने का आदेश भी दिया है. वे भी श्रीनगर स्थित अपने घर में नजरबंद हैं. इससे पहले शीर्ष अदालत ने सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी को उनसे मिलने के लिए जम्मू-कश्मीर जाने की अनुमति दी थी. उसने केंद्र के इस दावे को खारिज कर दिया था कि इससे राज्य में सामान्य हालात की बहाली में बाधा हो सकती है.

2

नरेंद्र मोदी की महातिर मोहम्मद से मुलाकातजाकिर नाइक के प्रत्यर्पण की मांग की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के साथ मुलाकात की. इसमें दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रिश्तों को आगे ले जाने पर सहमति जताई. नरेंद्र मोदी ने मलेशिया के राष्ट्राध्यक्ष से विवादास्पद इस्लामी प्रचारक जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण की भी मांग की. जाकिर नाइक पर भारत में मनी लॉन्डरिंग और भड़काऊ भाषण जैसे आरोपों में मुकदमे चल रहे हैं. प्रधानमंत्री इन दिनों रूस के पूर्वी सुदूर क्षेत्र की राजधानी व्लादिवोस्तोक में हैं. यहां वे पूर्वी आर्थिक मंच की पांचवीं बैठक में शामिल होने आए हैं. आज ही प्रधानमंत्री ने इस क्षेत्र के आर्थिक विकास के लिए भारत की तरफ से एक अरब डॉलर दिए जाने का ऐलान भी किया.

3

इंडिगो पर यात्रियों को पूरी रात खड़े विमान में बिठाये रखने का आरोपडीजीसीए जांच करेगा

इंडिगो की एक फ्लाइट के यात्रियों ने आरोप लगाया है कि विमानन कंपनी की लापरवाही के चलते उन्हें पूरी रात हवाई अड्डे पर एक खड़े जहाज में गुजारनी पड़ी. ये फ्लाइट मुंबई से जयपुर जा रही थी. भारी बारिश के कारण बुधवार रात मुंबई हवाई अड्डे से जाने वाली कई उड़ानें प्रभावित हुईं थीं. यात्रियों का आरोप है कि इंडिगो की जयपुर जाने वाली बुधवार शाम की एक फ्लाइट गुरुवार सुबह रवाना हुई, लेकिन यात्रियों को आधी रात को ही विमान में बैठा दिया गया. इन आरोपों के बाद नागर विमानन महानिदेशालय यानी डीजीसीए ने पूरे मामले की जांच कराने का फैसला किया है.

4

ब्रेक्जिट पर दूसरे झटके के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने मध्यावधि चुनाव कराने का प्रस्ताव रखा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को बेक्जिट मामले में बुधवार को संसद से दूसरा झटका लगा. ये तब हुआ जब सांसदों ने बिना किसी समझौते के यानी नो डील ब्रेक्जिट को रोकने संबंधी विधेयक को समर्थन दे दिया. इसके बाद बोरिस जॉनसन ने 15 अक्टूबर को देश में मध्यावधि चुनाव कराने का प्रस्ताव रखा है. इससे पहले इस मसले पर संसद में कई बार हार का सामना करने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने मई में इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री बने थे. यह सारा मसला 31 अक्टूबर को ईयू से ब्रिटेन के अलग होने को लेकर है. विपक्षी और सरकार के भी कई सांसद चाहते हैं कि इसके लिए 31 अक्टूबर की समयसीमा को आगे बढ़ाया जाए. उधर, बोरिस जॉनसन का कहना है कि ईयू से बाहर आने के लिए कोई समझौता हो या न हो, 31 अक्टूबर तक ब्रिटेन उससे अलग हो जाएगा.

5

पी चिदंबरम 19 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेजे गए

अब तक सीबीआई की हिरासत में रहे पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को अब तिहाड़ जेल जाना होगा. दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया. स्पेशल जज अजय कुमार कुहाड़ ने चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल की उस दलील को खारिज कर दिया कि उनके मुवक्किल को न्यायिक हिरासत में नहीं भेजा जाना चाहिए. सीबीआई कस्टडी खत्म होने के बाद एजेंसी ने चिदंबरम को गुरुवार को कोर्ट में पेश किया. इस दौरान सीबीआई ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजने की मांग की, जबकि चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल ने इसका विरोध किया. उधर, दिल्ली की एक अदालत ने एयरसेल-मैक्सिस केस में पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति को अग्रिम जमानत दे दी है. अदालत ने कहा कि मामला 2018 में दर्ज हो चुका है लेकिन ईडी जांच की जरूरत के बहाने तारीख पर तारीख मांगे जा रहा है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019

    पी चिदंबरम

    समाचार | बुलेटिन

    पी चिदंबरम की सीबीआई हिरासत दो दिन और बढ़ने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 03 सितंबर 2019