नरेंद्र मोदी और शेख हसीना

समाचार | बुलेटिन

आज – 31 दिसंबर – के पांच प्रमुख समाचार

मायावती | तीन तलाक विधेयक | मोदी सरकार |सज्जन कुमार | शेख हसीना

ब्यूरो | 31 दिसंबर 2018 | फोटो: फेसबुक-एआईआर

1

मायावती की कांग्रेस को चेतावनी

बसपा सुप्रीमो मायावती ने भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश और राजस्थान में दलितों पर दर्ज किये गये मामले वापस लेने की मांग की है. उनके मुताबिक अगर ऐसा नहीं हुआ तो वे इन राज्यों की कांग्रेस सरकारों से समर्थन वापस ले सकती हैं. एससी-एसटी एक्ट के तहत तत्काल गिरफ्तारी खत्म करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ये बंद पिछली साल अप्रैल में हुआ था. इस दौरान मध्य प्रदेश और राजस्थान से ही हिंसा और गिरफ्तारियों की सबसे ज्यादा खबरें आई थीं. सोमवार को मायावती ने कहा कि तब भाजपा शासित इन राज्यों में जातिगत और राजनीतिक द्वेष के चलते निर्दोष लोगों को फंसाया गया. बीते महीने आए विधानसभा चुनावों के बाद कांग्रेस मध्य प्रदेश और राजस्थान में बहुमत से थोड़ा दूर रह गई थी. उस समय मायावती ने कांग्रेस सरकारों को बाहर से समर्थन देने की घोषणा की थी. मध्य प्रदेश में बसपा के दो और राजस्थान में छह विधायक जीते थे.

2

तीन तलाक विधेयक राज्यसभा में अटका

तीन तलाक विधेयक एक बार फिर राज्यसभा में लटक गया है. सोमवार को इस पर चर्चा होनी थी. लेकिन हंगामे की वजह से इसे सदन में पेश ही नहीं किया जा सका. कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल इस विधेयक को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग पर अड़ गए. कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि राज्यसभा रबर स्टांप नहीं है और विधेयक पर संसदीय समिति द्वारा विचार किया जाना जरूरी है. उधर, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का कहना था कि सरकार विपक्ष के सुझावों पर चर्चा के लिए तैयार है. लेकिन इसके बाद भी हंगामा होता रहा जिसके चलते सदन की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित दी गई. तीन तलाक विधेयक बीते हफ्ते लोकसभा से पारित हो चुका है

3

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती

नए साल पर मोदी सरकार ने आम लोगों को राहत दी है. उसने गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती करने का फैसला लिया है. ये फैसला आज से ही लागू हो गया है. गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 120 रुपए 50 पैसे की कटौती की गई है. वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर को पांच रुपए 91 पैसे सस्ता किया गया है. एक महीने के भीतर ये लगातार दूसरा मौका है जब एलपीजी के दाम घटाए गए हैं. इससे पहले, एक दिसंबर को सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में छह रुपये 52 पैसे की कमी की गई थी. इससे पहले लगातार छह महीने तक इसके दाम बढ़े थे.

4

सिख विरोधी दंगों के दोषी सज्जन कुमार का आत्मसमर्पण

सिख विरोधी दंगों के एक मामले में दोषी ठहराए गए सज्जन कुमार ने सोमवार को दिल्ली की एक अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया. दिल्ली हाई कोर्ट ने इसी महीने उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी. अदालत ने पूर्व कांग्रेस नेता को 31 दिसंबर तक आत्मसमर्पण करने का आदेश भी दिया था. सज्जन कुमार ने इसके लिए कुछ और समय मांगा था, लेकिन अदालत ने उनकी अपील खारिज कर दी थी. सज्जन कुमार को दिल्ली की मंडोली जेल भेजा गया है. 1984 के दंगों में दिल्ली में 2700 से ज्यादा लोग मारे गये थे. अपने फैसले में अदालत ने इसे मानवता के खिलाफ राजनीतिक संरक्षण में किया गया अपराध बताया था.

5

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को तीसरी बार बहुमत

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी ने फिर प्रचंड बहुमत के साथ आम चुनाव जीत लिया है. संसद की 300 सीटों में से 267 उनकी पार्टी अवामी लीग के खाते में गई हैं. उधर, मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए इन नतीजों को खारिज कर दिया है. उसने पिछली बार आम चुनावों का बहिष्कार किया था. आम चुनावों में शेख हसीना की ये लगातार तीसरी जीत है. उनकी इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है. शेख हसीना से फोन पर हुई बातचीत में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत बांग्लादेश के विकास के लिए लगातार अपना समर्थन देता रहेगा.

  • गेम ओवर में तापसी पन्नू

    खरा-खोटा | सिनेमा

    गेम ओवर: पल-पल चौंकाता खालिस मनोरंजक सिनेमा

    ब्यूरो | 3 घंटे पहले

    बिहार में ‘चमकी’ बुखार से 57 बच्चों की मौत होने सहित आज के बड़े समाचार

    समाचार | बुलेटिन

    बिहार में ‘चमकी’ बुखार से 57 बच्चों की मौत होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 6 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | अख़बार

    3.6 करोड़ कर्मचारियों को मोदी सरकार की राहत सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 14 घंटे पहले

    सोनिया गांधी

    समाचार | बुलेटिन

    भाजपा पर सत्ता के लिए सभी मर्यादाएं लांघने के सोनिया गांधी के आरोप सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 13 मई 2019