मायावती, बसपा

समाचार | बुलेटिन

कांग्रेस से गठबंधन की संभावना पर मायावती द्वारा विराम लगाए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

मायावती | प्रियंका गांधी | तृणमूल कांग्रेस | रघुराम राजन | महंगाई

ब्यूरो | 12 मार्च 2019 | फोटो: फेसबुक-मायावती

1

सपा-बसपा का गठबंधन भाजपा को हराने के लिए काफी है : मायावती

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने आम चुनाव में कांग्रेस से गठबंधन की संभावना पर पूर्णविराम लगा दिया है. मंगलवार को उन्होंने ऐलान किया कि इस चुनाव में उनकी पार्टी कांग्रेस के साथ कोई गठजोड़ नहीं करेगी. मायावती का ये भी कहना था कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में उनकी पार्टी ने समाजवादी पार्टी के साथ गठजोड़ किया है, जो भाजपा को हराने के लिए काफी है. उधर, कांग्रेस ने भी मायावती के इस ऐलान पर प्रतिक्रिया दी है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव बख्शी ने कहा कि कांग्रेस को मायावती की जरूरत नहीं है. उनका ये भी कहना था कि बसपा की संसद में एक भी सीट नहीं है तो मायावती कैसे फैसला करेंगी कि कांग्रेस को साथ आना है या नहीं.

2

कांग्रेस महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी ने पहली चुनावी रैली की

कांग्रेस महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी ने मंगलवार को अपनी पहली चुनावी रैली की. गुजरात के गांधीनगर में आयोजित इस रैली में उन्होंने रोजगार से लेकर खेती-किसानी तक तमाम मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरा. प्रियंका गांधी ने कहा कि देश में नफरत फैलाई जा रही है और जो सच्चे मुद्दे हैं, उनकी बात सरकार नहीं करती. उनका ये भी कहना था कि जरूरी मुद्दे किसान, नौकरियां और महिला सुरक्षा हैं. प्रियंका गांधी के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट से लेकर सीबीआई तक हर संस्था पर हमला हो रहा है.

3

तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की

तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. मंगलवार को पार्टी मुखिया और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इनकी घोषणा की. इन उम्मीदवारों में 17 यानी 41 फीसदी महिलाएं हैं. ममता बनर्जी ने कहा कि पार्टी ने 10 मौजूदा सांसदों के टिकट काटने का फैसला किया है. पश्चिम बंगाल में इस बार आम चुनाव में मुख्य मुकाबला तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच माना जा रहा है. इन दोनों के अलावा यहां मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और कांग्रेस भी चुनावी मैदान में ताल ठोकेंगी. फिलहाल तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर बाकी किसी ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है.

4

पूंजीवाद अब तक के सबसे गंभीर संकट में : रघुराम राजन

भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने चेतावनी दी है कि पूंजीवाद अब तक के सबसे गंभीर संकट का सामना कर रहा है. रघुराम राजन का मानना है कि पूंजीवाद इसलिए लड़खड़ा रहा है कि ये सभी को समान मौक़े देने में नाकाम रहा है. उनके मुताबिक जो लोग इसका ख़ामियाज़ा भुगत रहे हैं, उनकी स्थिति बेहद ख़राब है. रघुराम राजन के मुताबिक जब कभी ऐसा होता है तो लोग विद्रोह करते हैं और समाज में अस्थिरता बढ़ती है. रघुराम राजन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में प्रमुख अर्थशास्त्री भी रह चुके हैं. फ़िलहाल वे शिकागो विश्वविद्यालय में बतौर प्रोफ़ेसर अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

5

केंद्र सरकार को झटका, औद्योगिक उत्पादन घटा, महंगाई में बढ़ोतरी

औद्योगिक उत्पादन के मोर्चे पर सरकार के लिए बुरी खबर है. इसकी वृद्धि दर जनवरी में गिरकर एक दशमलव सात प्रतिशत ही रह गई है. एक साल पहले यानी जनवरी, 2018 में ये दर सात दशमलव पांच फीसदी रही थी. इस की वजह विनिर्माण क्षेत्र की सुस्ती को माना जा रहा है. उधर खुदरा महंगाई फरवरी में इससे पिछले महीने के मुकाबले आधा फीसदी बढ़कर दो दशमलव पांच सात फीसदी हो गई है. ये बीते चार महीनों में इसका उच्चतम स्तर है. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा ये आंकड़े रिजर्व बैंक की चार अप्रैल को होने वाली मौद्रिक समीक्षा बैठक से पहले जारी किए गए हैं. चूंकि महंगाई अभी भी नियंत्रण में ही है इसलिए माना जा रहा है कि औद्योगिक उत्पादन कम होने की वजह से केंद्रीय बैंक पर ब्याज दरों में कटौती करने का दबाव बढ़ेगा.

  • नरेंद्र मोदी

    समाचार | बयान

    नरेंद्र मोदी द्वारा भूटान को बेहतरीन पड़ोसी बताए जाने सहित आज के बड़े बयान

    ब्यूरो | 6 घंटे पहले

    मिशन मंगल में अक्षय कुमार और विद्या बालन

    मनोरंजन | सिनेमा

    मिशन मंगल: एक ऐसी ‘स्पेस फिल्म’ जिसमें साइंस को कम और मनोरंजन को ज्यादा ‘स्पेस’ दिया गया है

    ब्यूरो | 14 घंटे पहले

    अशोक गहलोत

    समाचार | अख़बार

    राजस्थान के पहलू खान मामले में एसआईटी बनने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 19 घंटे पहले

    विराट कोहली

    समाचार | बयान

    कोच के चयन पर विराट कोहली का कोई प्रभाव होने से कपिल देव के इनकार सहित आज के बड़े बयान

    ब्यूरो | 16 अगस्त 2019