मायावती, बसपा

समाचार | बुलेटिन

कांग्रेस की ‘न्याय’ योजना को मायावती द्वारा चुनावी धोखा बताए जाने सहित दिन के पांच बड़े समाचार

मायावती | एंटी सेटेलाइट मिसाइल | प्रियंका गांधी | रघुराम राजन | गोवा

ब्यूरो | 27 मार्च 2019 | फोटो: फेसबुक-मायावती

1

कांग्रेस की न्यूनतम आय गांरटी योजना चुनावी धोखा है : मायावती

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने न्यूनतम आय गारंटी योजना को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा है. बुधवार को एक ट्वीट में उन्होंने इसे चुनावी धोखा बताया. मायावती ने कहा कि गरीबों, मजदूरों और किसानों के हितों की उपेक्षा के मामले में भाजपा और कांग्रेस एक ही थाली के चट्टे-बट्टे हैं. इसी सोमवार को राहुल गांधी ने कहा था कि अगर अगली सरकार कांग्रेस की बनी तो गरीबों के लिए न्यूनतम आय गारंटी योजना शुरू की जाएगी. उनके मुताबिक इसके तहत 12 हजार रुपये से कम की मासिक आय वाले परिवारों को हर साल 72 हजार रुपये की वित्तीय मदद की जाएगी. राहुल गांधी का कहना था कि इस योजना से पांच करोड़ परिवारों को फायदा मिलेगा.

2

भारत ने एंटी सेटेलाइट मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत अंतरिक्ष महाशक्तियों के क्लब में शामिल हो गया है. बुधवार को उसने एक एंटी सेटेलाइट मिसाइल का सफल परीक्षण किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद एक विशेष संदेश में ये जानकारी दी. प्रधानमंत्री ने बताया कि इस मिसाइल से सिर्फ तीन मिनट में एक लो ऑरबिट सेटेलाइट को मार गिराया गया. उनके मुताबिक इस अभियान को ‘ऑपरेशन शक्ति’ नाम दिया गया था. नरेंद्र मोदी ने इसे गर्व का दिन बताया और इसके लिए देश के वैज्ञानिकों को बधाई दी. प्रधानमंत्री ने कहा कि अब तक दुनिया के सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन को ये क्षमता हासिल थी. नरेंद्र मोदी का ये भी कहना था कि ये क्षमता किसी के खिलाफ नहीं बल्कि आत्मरक्षा और क्षेत्रीय शांति सुनिश्चित करने के लिए है.

3

पार्टी चाहेगी तो चुनाव जरूर लड़ूंगी : प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बड़ा बयान दिया है. बुधवार को उन्होंने कहा कि अगर पार्टी कहेगी तो वे चुनाव जरूर लड़ेंगी. प्रियंका गांधी ने ये बात उत्तर प्रदेश के अमेठी में चुनाव प्रचार के दौरान कही. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि किसान और युवा परेशान हैं जबकि प्रधानमंत्री केवल दुनिया घूमते रहे हैं. प्रियंका गांधी ने बीते महीने ही सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया है. उन्हें कांग्रेस ने पार्टी महासचिव के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी भी बनाया है. इसके बाद से वे लगातार यहां पर सक्रिय हैं. हाल में उन्होंने प्रयागराज से वाराणसी के बीच तीन दिन की गंगा यात्रा की थी. 29 मार्च को प्रियंका गांधी अयोध्या जा रही हैं.

4

रघुराम राजन भारत लौटने को तैयार, कहा- सही अवसर मिलने पर विचार करेंगे

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर अवसर मिले तो वे भारत लौटने को तैयार हैं. रघुराम राजन ने ये बात उन अटकलों के बीच कही है कि आम चुनावों के बाद अगर विपक्षी गठबंधन की सरकार बनी तो वे अगले वित्त मंत्री हो सकते हैं. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के पूर्व अर्थशास्त्री रघुराम राजन को भाजपानीत एनडीए सरकार ने रिजर्व बैंक गवर्नर के तौर पर दूसरा कार्यकाल नहीं दिया था. फिलहाल वे शिकागो यूनिवर्सिटी के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में पढ़ा रहे हैं. इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि उनकी पार्टी ने न्यूनतम आय गारंटी योजना तैयार करते समय रघुराम राजन की भी सलाह ली है.

5

गोवा : उपमुख्यमंत्री सुदिन धवलीकर हटाए गए

गोवा विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के दो सदस्य बढ़ गए हैं. इसके बाद कुल 36 सदस्यों वाले सदन में उसके विधायकों की संख्या 12 से बढ़कर 14 हो गई है. ये स्थिति भाजपा सरकार में साझीदार महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन में दो सदस्यों के इस्तीफ़े के बाद बनी है. तीन निर्दलीयों और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के इतने ही सदस्यों को मिलाकर भाजपा सरकार के पास अब 20 विधायकों का समर्थन है. इस टूट-फूट के बाद एमजीपी के शीर्ष नेता सुदिन धवलीकर विधानसभा में अपनी पार्टी के इकलौटे सदस्य रह गए हैं. बीते दिनों मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद प्रमोद सावंत के नेतृत्व में भाजपा ने राज्य में नई सरकार बनाई थी. इसमें सुदिन धवलीकर को उपमुख्यमंत्री पद दिया गया था. लेकिन अब नई परिस्थितियों में उन्हें मंत्रिमंडल से हटा दिया गया है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019