मसाजो नोनाका जापान

समाचार | बुलेटिन

आज – 20 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

मसाजो नोनाका | नरेंद्र मोदी | अर्द्ध कुंभ | विधायक साधना सिंह | डोनाल्ड ट्रंप

ब्यूरो | 20 जनवरी 2019 | फोटो : जीसीएस हेल्प डॉट ओआरजी

1

जापान : दुनिया के सबसे वृद्ध व्यक्ति की मौत

दुनिया के सबसे वृद्ध व्यक्ति जापान के मसाजो नोनाका की मौत हो गई है. मसाजो नोनाका जापान के उत्तर में स्थित द्वीप शहर ओशोरे के रहने वाले थे.  उनका जन्म 25 जुलाई, 1905 को हुआ था और उनकी उम्र 113 साल से ज्यादा थी. नोनाका पिछले साल जब 112 साल और 259 दिन के हुए थे तभी उन्हें दुनिया के सबसे ज्यादा उम्र के जीवित व्यक्ति का प्रमाण पत्र दिया गया था.

2

आगामी चुनाव में हार के डर से विपक्ष ईवीएम से छेड़छाड़ जैसे बहाने बना रहा है : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में एक रैली के दौरान विपक्षी एकता के प्रदर्शन पर कटाक्ष करते हुए कहा कि विपक्ष का ‘महागठबंधन’ भ्रष्टाचार, नकारात्मकता और अस्थिरता का एक गठबंधन है. रविवार को मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये गोवा के बूथ-स्तरीय कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि विपक्ष आगामी चुनावों में हार के डर से ईवीएम में छेड़छाड़ जैसे बहाने बना रहा है. शनिवार को कई विपक्षी पार्टियों के नेता कोलकाता में एकत्र हुए थे और उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव एक साथ मिलकर लड़ने और मोदी को सत्ता से बेदखल करने की प्रतिबद्धता जताई थी. विपक्ष के कई नेताओं ने रैली में ईवीएम की जगह मतपत्रों का इस्तेमाल किये जाने की मांग भी की थी.

3

प्रयागराज कुंभ से उत्तर प्रदेश सरकार को 1200 अरब रुपये की आमदनी का अनुमान : सीआईआई

प्रयागराज में कुंभ से उत्तर प्रदेश सरकार को 1,200 अरब रुपये का राजस्व मिलने की उम्मीद है. भारतीय उद्योग परिसंघ यानी सीआईआई के मुताबिक पड़ोस के राज्यों राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश को भी इसका फायदा होगा. इसकी वजह यह है कि कुंभ में शामिल होने वाले पर्यटक इन राज्यों के पर्यटन स्थलों पर भी जा सकते हैं. सीआईआई ने अपने एक अध्ययन में कहा है कि कुंभ मेले के आयोजन से जुड़े कार्यों के चलते छह लाख से ज्यादा कामगारों को रोजगार भी मिलेगा. कुंभ मेले में करीब 15 करोड़ लोगों के आने की संभावना है. उत्तर प्रदेश सरकार ने 50 दिन तक चलने वाले इस मेले के आयोजन के लिए 4,200 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. यह वर्ष 2013 में आयोजित महाकुंभ के बजट का तीन गुना है.

4

भाजपा विधायक की मायावती पर अभद्र टिप्पणी, कहा – वह न नर हैं, न महिला हैं

उत्तर प्रदेश से भाजपा की विधायक साधना सिंह के बसपा प्रमुख मायावती पर अभद्र टिप्पणी करने का मामला सामने आया है. मुगलसराय से विधायक साधना सिंह ने शनिवार को चंदौली जिले में हुए एक कार्यक्रम में कहा कि ‘हमको तो उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री न महिला लगती हैं और न ही पुरुष. इनको तो अपना सम्मान ही समझ में नहीं आता. जिस महिला का इतना बड़ा चीर हरण हुआ, उसने कुर्सी पाने के लिए अपना सारा सम्मान बेच दिया.’ सपा और बसपा ने भाजपा विधायक की इस टिप्पणी की कड़ी निंदा की है. राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी इस टिप्पणी का स्वत: संज्ञान लिया है.

5

मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के बदले कुछ आप्रवासियों को संरक्षण दूंगा : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका में जारी आंशिक कामकाज बंदी को खत्म करने की कोशिश में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी के सामने कुछ प्रस्ताव रखे हैं. उन्होंने कहा है कि वे मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए 5.7 अरब डॉलर के अनुदान के बदले अवैध रूप से देश में प्रवेश करने वाले बच्चों को संरक्षण देने को तैयार हैं. उनके मुताबिक यह प्रस्ताव उन सात लाख लोगों को तीन साल के लिए कानूनी राहत देगा जिन्हें कम उम्र में गैरकानूनी तरीके से अमेरिका लाया गया था. हालांकि, डेमोक्रेटिक पार्टी ने राष्ट्रपति के प्रस्तावों को ठुकरा दिया है.

  • मुलायम सिंह मायावती

    समाचार | बुलेटिन

    24 साल बाद मायावती और मुलायम सिंह यादव के एक मंच पर आने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले

    तिरंगा, भारतीय मुद्रा

    विचार | राजनीति

    क्या इलेक्टोरल बॉन्ड्स ने राजनीतिक चंदे की व्यवस्था को और भी कम पारदर्शी कर दिया है?

    ब्यूरो | 13 घंटे पहले

    हेली कॉमेट

    समाचार | आज का कल

    हेली कॉमेट को पहली बार देखे जाने सहित 19 अप्रैल को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 16 घंटे पहले