मणिशंकर अय्यर

समाचार | बुलेटिन

नरेंद्र मोदी को लेकर मणिशंकर अय्यर की टिप्पणी पर फिर विवाद खड़ा होने सहित आज के बड़े समाचार

मणिशंकर अय्यर | मायावती | एमके स्टालिन | ममता बनर्जी | श्रीलंका

ब्यूरो | 14 जून 2019 | फोटो : फेसबुक

1

नरेंद्र मोदी को लेकर मणिशंकर अय्यर की एक टिप्पणी पर फिर विवाद छिड़ा

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की नरेंद्र मोदी पर टिप्पणी एक बार फिर विवाद का सबब बन गई है. उन्होंने अपने एक लेख में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बौद्धिक स्तर पर सवाल उठाया है. साथ ही उन्होंने दिसंबर-2017 में प्रधानमंत्री के बारे में की गई एक टिप्पणी को भी जायज़ ठहराया है. मणिशंकर अय्यर की ये टिप्पणी गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान आई थी. इसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए नीच शब्द का इस्तेमाल किया था. इसके बाद उन्हें कांग्रेस से निलंबित कर दिया गया था. हालांकि पिछले साल ये निलंबन वापस ले लिया गया था. उधर, मणिशंकर अय्यर के इस ताजा लेख के बाद प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधा है. एक चुनावी रैली में मोदी ने कहा कि उन्हें दी जा रही इन गालियों का जवाब वे नहीं बल्कि जनता देगी. उधर, कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर के इस लेख से किनारा कर लिया है. पार्टी का कहना है कि ये उनके निजी विचार हैं.

2

मोदी सरकार की नैया डूब रही है इसलिए आरएसएस ने भी उसका साथ छोड़ दिया है : मायावती

बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला बोला. अपने एक ट्वीट में उन्होंने मोदी सरकार को डूबती हुई नैया बताया. मायावती ने ये भी कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस ने भी मोदी सरकार का साथ छोड़ दिया है जो इसका सबूत है. उनका कहना था कि संघ के स्वयंसेवक चुनाव में मेहनत करते नहीं दिख रहे जिससे नरेंद्र मोदी के पसीने छूट गए हैं. इससे पहले सोमवार को भी मायावती ने प्रधानमंत्री पर तीखा हमला किया था. उन्होंने आरोप लगाया था कि नरेंद्र मोदी ने सियासी फायदे के लिए अपनी पत्नी को छोड़ दिया. इसके बाद भाजपा ने भी मायावती पर पलटवार किया था. पार्टी नेता और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि बसपा प्रमुख सार्वजनिक राजनीति में रहने लायक नहीं हैं.

3

लोकसभा चुनाव के बाद तीसरे मोर्चे की संभावना नहीं : एमके स्टालिन

तमिलनाडु की मुख्य विपक्षी पार्टी डीएमके के अध्यक्ष एमके स्टालिन ने मंगलवार को एक बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद ग़ैर-भाजपाई और ग़ैर-कांग्रेसी दलों के किसी तीसरे मोर्चे की कोई गुंजाइश नहीं है. एमके स्टालिन ने इन ख़बरों का भी खंडन किया कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव अभी हाल ही में उनसे तीसरे मोर्चे के गठन के बारे में बात करने आए थे. तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख राव बीते काफी समय से ग़ैर-कांग्रेस और ग़ैर-भाजपा दलों को मिलाकर तीसरे मोर्चे के गठन की कोशिश कर रहे हैं. इस सिलसिले में उन्होंने बीते दिनों केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन से भी मुलाकात की थी. इसके बाद ही वे एमके स्टालिन से मिले थे.

4

पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी की तस्वीरों से छेड़छाड़ करने वाली भाजपा कार्यकर्ता को ज़मानत मिली

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई की युवा कार्यकर्ता प्रियंका शर्मा को ज़मानत दे दी. प्रियंका पर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर उसे सोशल मीडिया पर डालने का आरोप है. पश्चिम बंगाल पुलिस ने 10 मई को उन्हें गिरफ्तार किया था जिसके बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था. प्रियंका शर्मा ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी. उनकी ज़मानत मंजूर करते हुए शीर्ष अदालत ने ये भी कहा कि उन्हें लिखित में माफ़ी मांगनी पड़ेगी. अदालत ने कहा कि अभिव्यक्ति की आज़ादी सबको है. लेकिन इस आज़ादी की सीमा का वहां उल्लंघन होता है जहां वो दूसरों के अधिकारों का हनन करने लगती है.

5

श्रीलंका : मुस्लिम समुदाय के खिलाफ बढ़ती हिंसा के बाद देश भर में रात का कर्फ्यू लगा

श्रीलंका में मुस्लिम समुदाय के ख़िलाफ़ हिंसा बढ़ने के बाद देशभर में रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है. यहां कई शहरों में मस्जिदों और मुसलमानों के व्यापारिक प्रतिष्ठानों को निशाना बनाए जाने की घटनाएं हुई हैं. कई जगह दंगाई भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग और आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा. श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने लोगों से शांति बनाए रखने और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है. इससे पहले अफवाहों को रोकने के लिए श्रीलंका में सोमवार से फेसबुक और वॉट्सऐप सहित कई सोशल मीडिया मैसेजिंग ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. श्रीलंका में बीते महीने ईस्टर के दिन हुए सिलसिलेवार धमाकों में 250 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

  • बिपिन चंद्र पाल

    समाचार | आज का कल

    बिपिन चंद्र पाल के निधन सहित 20 मई को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 2 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | अख़बार

    एक्जिट पोल्स में एक बार फिर मोदी सरकार बनने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 6 घंटे पहले

    मतदान

    समाचार | लोकसभा चुनाव

    लोकसभा चुनाव 2019 : सातवें चरण की पांच प्रमुख बातें

    ब्यूरो | 19 जून 2019