ममता बनर्जी

समाचार | बुलेटिन

ममता बनर्जी द्वारा नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण में जाने से इनकार किए जाने सहित आज के बड़े समाचार

ममता बनर्जी | अरुण जेटली | नवीन पटनायक | पायल तड़वी खुदकुशी मामला | अमेरिका

ब्यूरो | 29 जून 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

ममता बनर्जी का यूटर्न, नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में जाने से इनकार किया

अपने रुख से यूटर्न लेते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने से इनकार कर दिया है. पहले उन्होंने इसमें शामिल होने की बात कही थी. ममता बनर्जी ने भाजपा पर शपथ ग्रहण में सियासत का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण लोकतंत्र की महत्वपूर्ण परंपरा है, लेकिन इसे राजनीतिक फायदे के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इससे पहले खबरें आई थीं कि भाजपा ने शपथ ग्रहण समारोह में पिछले छह सालों के दौरान बंगाल में राजनीतिक हिंसा में मारे गए अपने 54 कार्यकर्ताओं के परिवारों को भी बुलाया है. ममता बनर्जी ने कहा कि उनके शासन में कोई राजनीतिक हत्या नहीं हुई है.

2

मोदी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह कल, अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल में शामिल न होने की इच्छा जताई

नरेंद्र मोदी कल लगातार दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. मंगलवार शाम को उन्होंने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ मुलाकात की. कहा जा रहा है कि पांच घंटे तक चली मैराथन चर्चा के दौरान दोनों नेताओं ने मंत्रिमंडल का स्वरूप तय किया. चर्चा है कि पहली बार सांसद बने अमित शाह को भी सरकार में शामिल किया जा सकता है.  कहा ये भी जा रहा है कि इस बार भाजपा पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर और तेलंगाना से नए चेहरों को भी सरकार में जगह दे सकती है. इसके अलावा शिवसेना और जेडीयू जैसे एनडीए के सहयोगी दलों पर भी सभी की नजर रहेगी. उधर, पिछली सरकार में वित्त मंत्री रहे अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर उन्हें नई कैबिनेट में शामिल न किए जाने का अनुरोध किया है. उन्होंने इसके पीछे स्वास्थ्य कारणों का हवाला दिया है.

3

उड़ीसा : नवीन पटनायक ने लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

नवीन पटनायक एक बार फिर उड़ीसा के मुख्यमंत्री बन गए हैं. राजधानी भुवनेश्वर में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में राज्यपाल गणेशी लाल ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नवीन पटनायक ने लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. उनके 20 मंत्रियों में से करीब आधे ऐसे हैं जो पहली बार मंत्री बने हैं. नवीन पटनायक से पहले मात्र दो हस्तियां पांच बार मुख्यमंत्री रही हैं. पश्चिम बंगाल में ज्योति बसु और सिक्किम में पवन चामलिंग. उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवीन पटनायक को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने उड़ीसा के नए मुख्यमंत्री को राज्य के विकास में केंद्र के पूर्ण सहयोग का आश्वासन भी दिया है.

4

महाराष्ट्र : पायल तड़वी आत्महत्या मामले में गिरफ्तार तीन डॉक्टरों को न्यायिक हिरासत में भेजा गया

पायल तड़वी आत्महत्या मामले में आरोपित तीन डॉक्टरों को महाराष्ट्र पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. 26 साल की पायल ने 22 मई को अपने कमरे में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली थी. वे मुंबई के बीवाईएल नायर अस्पताल में काम कर रही थीं. आरोपित डॉक्टर उनके सीनियर हैं. इन डॉक्टरों पर आरोप है कि वे लगातार पायल पर जातिसूचक टिप्पणियां करके उन्हें प्रताड़ित करते थे. सभी आरोपितों के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट और दूसरी कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. फिलहाल अदालत ने उन्हें शुक्रवार तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. उधर, राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस मामले में अस्पताल से रिपोर्ट मांगी है. मामले पर शिवसेना ने भी प्रतिक्रिया दी है. उसके मुताबिक ये घटना महाराष्ट्र जैसे प्रगतिशील कहलाने वाले समाज पर सवालिया निशान है

5

अमेरिका ने भारतीय रुपये को अपनी निगरानी सूची से हटाया

अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने भारतीय मुद्रा को अपनी निगरानी सूची से हटा दिया है. अमेरिका उन देशों की मुद्रा को निगरानी सूची में रखता है, जिनकी विदेशी विनिमय दर पर उसे शक होता है. पिछले साल अक्‍टूबर में अमेरिका ने भारत के अलावा चीन, जर्मनी, जापान, दक्षिण  कोरिया और स्विट्जरलैंड की मुद्रा को निगरानी सूची में डाला था. ताजा घटनाक्रम चीन के लिए बुरी खबर है क्योंकि उसकी मुद्रा युआन अभी भी निगरानी सूची में है. पिछले एक साल के दौरान डॉलर के मुकाबल युआन में आठ फीसदी तक की गिरावट आई है. अमेरिका का आरोप है कि चीन अपने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए जान-बूझकर अपनी मुद्रा को गिराता है.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019