ममता बनर्जी

समाचार | बुलेटिन

नीति आयोग की बैठक में आने से ममता बनर्जी के इनकार सहित आज के बड़े समाचार

ममता बनर्जी | अलीगढ़ हत्याकांड | जम्मू-कश्मीर | उत्तर प्रदेश | थाईलैंड

ब्यूरो | 07 मई 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

ममता बनर्जी का केंद्र से टकराव जारी, अब नीति आयोग की बैठक में न आने की बात कही

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का केंद्र के साथ टकराव जारी है. आज उन्होंने ऐलान किया कि वे 15 जून को होने वाली नीति आयोग की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगी. ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने कहा है कि नीति आयोग के पास न तो कोई वित्तीय शक्ति है और न ही वह राज्य की योजनाओं में किसी तरह की मदद कर कर सकता है. तृणमूल कांग्रेस की मुखिया के मुताबिक ऐसे में इस बैठक में आने का कोई फायदा नहीं. ममता बनर्जी का कहना है कि केंद्र को सहयोगात्मक संघवाद को मजबूत करने के लिए राज्यों की एक परिषद बनानी चाहिए. इससे पहले ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आने से भी इनकार कर दिया था. उन्होंने भाजपा पर इस आयोजन के बहाने राजनीति करने का आरोप लगाया था.

2

उत्तर प्रदेश : अलीगढ़ में 10 हजार रु के उधार को लेकर ढाई साल की बच्ची की हत्या

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में ढाई साल की एक बच्ची की हत्या ने देश को हिला दिया है. इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. बताया जा रहा है कि इस बच्ची के माता-पिता इनका दस हजार रुपये का उधार नहीं चुका पा रहे थे. आरोप है कि इसके बाद इन लोगों ने पहले बच्ची को अगवा किया और फिर उसकी बेरहमी से हत्या करके उसका शव कूड़ेदान में फेंक दिया. आरोपितों पर पॉक्सो एक्ट के अलावा कड़े, राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत भी मामला दर्ज किया गया है. प्रशासन ने मामले में लापरवाही के लिए एक इंस्पेक्टर सहित पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है. जांच अब एसआईटी को सौंप दी गई है जिसे तीन हफ्ते में अपनी रिपोर्ट देनी होगी.

3

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता, मुठभेड़ में चार आतंकवादियों को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ हुई एक मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए हैं. ये मुठभेड़ दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में हुई. यहां आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिली थी. इसके बाद सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया था. इसी दौरान आतंककियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी जिसके बाद जवाबी कार्रवाई की गई. मौके से हथियार और गोला-बारूद भी बरामद हुआ है पुलिस के मुताबिक मारे गए चारों आतकंवादी जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े थे. इससे पहले गुरुवार को आतंकियों ने प्रादेशिक सेना में तैनात जवान मंजूर अहमद की गोली मार कर हत्या कर दी थी. वे ईद मनाने के लिए अनंतनाग में अपने घर आए हुए थे.

4

उत्तर प्रदेश : आंधी-तूफान और बिजली गिरने से 19 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान और बिजली गिरने के कारण कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में गुरुवार देर शाम आंधी-तूफान आया था. इससे जगह-जगह पेड़ टूटकर गिर गए. कई मकानों की दीवारें भी ढह गईं. प्रदेश सरकार के मुताबिक मैनपुरी में सबसे अधिक छह मौतें हुई हैं. इसके बाद एटा और कासगंज में तीन-तीन लोगों के मरने की ख़बर है. इसके अलावा आंधी-तूफान और बिजली गिरने से जुड़ी घटनाओं में 48 अन्य लोग घायल भी हुए हैं. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंधी-तूफान से प्रभावित इलाकों के प्रभारी मंत्रियों को निर्देश दिया है कि वे इन इलाकों का दौरा करें और वहां राहत कार्यों का जायज़ा लें.

5

थाईलैंड : पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनवात्रा को दो साल की कैद की सजा सुनाई गई

थाईलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनवात्रा को भ्रष्टाचार के एक मामले में दो साल की कैद की सजा सुनाई गई है. देश के सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें अवैध रूप से एक लॉटरी चलाने के मामले में शामिल होने का दोषी पाया. ये मामला करीब डेढ़ दशक पुराना है. कहा जाता है कि इससे थाईलैंड सरकार को करोड़ों डॉलर का नुकसान हुआ था. थाकसिन शिनवात्रा की गद्दी 2006 में एक सैन्य तख्तापलट के जरिये चली गई थी. इसके बाद उनकी पार्टी पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. 2008 में वे थाईलैंड छोड़कर भाग गए थे. माना जाता है कि अब वे दुबई में रह रहे हैं. इससे पहले बीते अप्रैल में भी उन्हें बैंक धोखाधड़ी के एक मामले में तीन साल की सजा सुनाई जा चुकी है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019