महेंद्र सिंह धोनी

समाचार | बुलेटिन

महेंद्र सिंह धोनी को कश्मीर में पेट्रोलिंग की जिम्मेदारी मिलने सहित आज के बड़े समाचार

महेंद्र सिंह धोनी | उत्तर कोरिया | कर्नाटक | सुभाष चंद्र गर्ग | ब्रिटेन

ब्यूरो | 25 जुलाई 2019 | फोटो : बीसीसीआई /ट्विटर

1

महेंद्र सिंह धोनी अब कश्मीर में गश्त लगाते दिखेंगे

क्रिकेटर और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जल्द ही सेना की वर्दी में कश्मीर में गश्त लगाते दिखेंगे. धोनी को कश्मीर में पेट्रोलिंग और गार्ड ड्यूटी की जिम्मेदारी दी गयी है. प्रादेशिक सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल धोनी 31 जुलाई से 15 अगस्त तक इसकी 106वीं बटालियन के साथ रहेंगे. इससे पहले उन्होंने जल्द ही शुरू होने जा रहे भारतीय टीम के वेस्टइंडीज दौरे के लिए खुद को अनुपलब्ध बताया था. उधर, आज ही महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ी एक और खबर भी सुर्खियों में है. इसके मुताबिक उनकी पत्नी साक्षी धोनी विवादों में घिरे रियल स्टेट समूह आम्रपाली की एक कंपनी में निदेशक और हिस्सेदार थीं. मंगलवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया था. उसने समूह को घर खरीदारों के पैसे में हेर-फेर करने का दोषी पाया था.

2

उत्तर कोरिया ने परमाणु वार्ता बहाल करने की कोशिशों को अंगूठा दिखायाफिर मिसाइलें दागीं

उत्तर कोरिया ने फिर मिसाइल परीक्षण किया है. आज उसने समुद्र में छोटी दूरी की दो मिसाइलें दागीं. इन मिसाइलों ने जापान सागर में गिरने से पहले करीब 430 किलोमीटर की दूरी तय की. उत्तर कोरिया के इस कदम से अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता बहाल करने के प्रयासों को धक्का लगा है. कई लोग इसे अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यासों को लेकर उसके आक्रोश का संकेत भी मान रहे हैं. दक्षिण कोरिया और जापान ने उत्तर कोरिया के इस कदम पर चिंता जताई है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच बीते महीने अचानक हुई बैठक के बाद ये उत्तर कोरिया का पहला मिसाइल परीक्षण है. इस मुलाकात के दौरान दोनों नेता उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए बातचीत की बहाली पर सहमत हो गए थे.

3

कर्नाटक : भाजपा नेताओं ने अमित शाह से मुलाकात की, एचडी कुमारस्वामी ने कहा – मौजूदा हालात में कोई स्थिर सरकार नहीं दे सकता

कर्नाटक में नई सरकार को लेकर सस्पेंस जारी है. भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने आज गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस दौरान राज्य में आगे की रणनीति पर विचार-विमर्श किया गया. बताया जा रहा है कि कर्नाटक की भाजपा इकाई के मुखिया बीएस येद्दियुरप्पा आज ही पार्टी विधायकों की बैठक बुला सकते हैं. इसके बाद वे राज्यपाल वजूभाई वाला के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. विधानसभा में विश्वासमत हारने के बाद मंगलवार को कांग्रेस-जेडीएस की 14 महीने पुरानी सरकार गिर गई थी. शक्ति परीक्षण में सरकार को 105 मतों के मुकाबले 99 वोट ही मिले. इसके बाद मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने इस्तीफा दे दिया. फिलहाल कार्यवाहक मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा है कि जो हालात हैं उनमें कोई भी स्थिर सरकार नहीं दे सकता. उनका ये भी कहना था कि इस माहौल के लिए भाजपा जिम्मेदार है.

4

वित्त सचिव पद से हटाकर ऊर्जा सचिव बनाए सुभाष चंद्र गर्ग का वीआरएस लेने का फैसला

वित्त सचिव पद से हटाकर ऊर्जा सचिव बनाए गए सुभाष चंद्र गर्ग ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति यानी वीआरएस के लिए आवेदन किया है. खबरें हैं कि उन्होंने सरकार के रवैये से नाराज होकर ये कदम उठाया है. सुभाष चंद्र गर्ग का तबादला बुधवार को ही किया गया था. ये फैसला मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट को संसद की मंजूरी से जुड़ी प्रक्रिया पूरी होने के एक दिन हुआ. उनकी जगह सरकार ने गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी अतनु चक्रवर्ती को वित्त सचिव बनाया है. सुभाष चंद्र गर्ग राजस्थान कैडर के 1983 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. 2014 में विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक बनने के बाद वे चर्चा में आए थे. जून 2017 में उन्हें आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव बनाया गया. मार्च 2019 में वे वित्त सचिव बने थे. उनके पास राजकोषीय नीति और आरबीआई से संबंधित मामलों का प्रभार था.

5

ब्रिटेन : भारतीय मूल की प्रीति पटेल को गृहमंत्री की जिम्मेदारी

भारतीय मूल की प्रीति पटेल ब्रिटेन की नई गृहमंत्री बन गई हैं. उन्होंने देश के नये प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में ये जिम्मेदारी संभाली है. ब्रिटेन में भारतीय मूल की वे पहली गृह मंत्री हैं. वे साजिद जावेद की जगह लेंगी जिन्हें अब ब्रिटेन का नया वित्त मंत्री बनाया गया है. 47 वर्षीय प्रीति पटेल कंजरवेटिव पार्टी के नए मुखिया के लिए चली दौड़ के दौरान ‘बैक बोरिस’ नाम के अभियान की प्रमुख सदस्य थीं. इस दौड़ में जब बोरिस जॉनसन जीत गए तो तभी से कयास लगने लगे थे कि उन्हें नई कैबिनेट में कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. प्रीति पटेल के माता-पिता गुजरात से ताल्लुक रखते हैं. 1960 के दशक में वे युगांडा से ब्रिटेन आए थे.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019