कमलनाथ

समाचार | बुलेटिन

मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार के अल्पमत में होने के भाजपा के दावे सहित आज के बड़े समाचार

मध्य प्रदेश | एग्जिट पोल्स | योगी आदित्यनाथ | गूगल-ह्वावे | ब्राजील

ब्यूरो | 20 जून 2019 | फोटो : कमलनाथ / फेसबुक

1

मध्य प्रदेश : भाजपा ने कमलनाथ सरकार के अल्पमत में होने का दावा किया

एग्जिट पोल्स के नतीजे सामने आने के बाद केंद्र के साथ-साथ मध्य प्रदेश में भी सियासी हलचल तेज हो गई है. राज्य में विपक्षी पार्टी भाजपा ने कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के अल्पमत में होने का दावा किया है. उसने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को चिट्ठी लिखकर विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की मांग की है. विधानसभा में नेता विपक्ष गोपाल भार्गव ने दावा किया कि राज्य में लोग कमलनाथ सरकार से खुश नहीं हैं. उधर, कांग्रेस ने भाजपा के आरोपों को सिरे से खारिज किया है. उसका कहना है कि भाजपा को दिन में सपने देखना बंद कर देना चाहिए. पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली कांग्रेस बहुमत के आंकड़े से दो सीट दूर रह गई थी. इसके बाद उसने सपा-बसपा के एक-एक और चार निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई थी.

2

अगर नतीजे एग्जिट पोल्स जैसे आए तो मतलब वोटिंग मशीनों में धांधली हुई है : कांग्रेस

लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले आए एग्जिट पोल्स के बाद विपक्ष ने एक बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम में गड़बड़ी का मुद्दा उठाया है. कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने कहा कि अगर एग्जिट पोल्स के नतीजे सही साबित होते हैं, तो इसका मतलब है कि ईवीएम में धांधली हुई है. उनके मुताबिक इसका मतलब ये भी है कि कुछ समय तीन राज्यों के चुनाव में कांग्रेस की जीत एक साज़िश थी. राशिद अल्वी का कहना था कि इस जीत के ज़रिये लोगों को ये यकीन दिलाने की कोशिश की गई कि ईवीएम सही है. इससे पहले ममता बनर्जी ने भी कहा था कि एक्जिट पोल्स का इस्तेमाल ईवीएम में गड़बड़ी करने के लिए किया जाता है. उधर, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा है कि इसीलिए विपक्ष बैलट पेपर्स से चुनाव कराए जाने की मांग कर रहा था. रविवार को आए सभी एग्जिट पोल्स के मुताबिक केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी हो रही है. उसकी अगुवाई वाले एनडीए को कम से कम 242 से लेकर अधिकतम 350 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

3

उत्तर प्रदेश : योगी आदित्यनाथ ने ओमप्रकाश राजभर को मंत्रिमंडल से हटाया

उत्तर प्रदेश में काफी समय से बाग़ी तेवर अपनाए ओमप्रकाश राजभर को आखिरकार मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुहैलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया राजभर को मंत्रिमंडल से बर्ख़ास्त करने का चिट्ठी राज्यपाल राम नाईक को भेजी. मुख्यमंत्री के इस आग्रह को राज्यपाल ने स्वीकार भी कर लिया है. ओमप्रकाश राजभर उत्तर प्रदेश में दिव्यांगजन सशक्तिकरण और पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री थे. उनके साथ उनके बेटे और चार अन्य पार्टी सदस्यों को भी अलग-अलग जिम्मेदारियों से हटा दिया गया है. भाजपा ने ओमप्रकाश राजभर की पार्टी के साथ 2017 में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले गठबंधन किया था. लेकिन पिछले कुछ समय से वे लगातार भाजपा के खिलाफ बयानबाज़ी कर रहे थे. इतना ही नहीं, पिछले महीने उन्होंने गठबंधन तोड़ते हुए 22 सीटों पर अपनी पार्टी के उम्मीदवार भी घोषित कर दिए थे.

4

गूगल ने ह्वावे का एंड्रायड लाइसेंस रद्द किया

गूगल ने मोबाइल फोन बाजार की दिग्गज कंपनी ह्वावे को झटका दिया है. उसने इस चीनी कंपनी का एंड्रायड लाइसेंस रद्द कर दिया है. बताया जा रहा है कि इसके तहत गूगल ह्वावे को हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और तकनीकी सेवाओं का ट्रांसफर रोक देगा. उसके इस कदम से इस कंपनी द्वारा बनाए जा रहे फोन्स के फ्यूचर अपडेट्स पर भी असर पड़ेगा. ह्वावे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है. कंपनी की बिक्री का आधे से भी ज्यादा हिस्सा चीन के बाहर से आता है. कुछ समय पहले अमेरिकी सरकार ने ह्वावे को प्रतिबंधित कर दिया था. इसका मतलब ये है कि अमेरिकी कंपनियां सरकार की अनुमति के बिना उसके साथ कारोबार नहीं कर सकतीं.

5

ब्राजील : गोलीबारी की एक घटना में 11 लोगों की मौत
ब्राजील में गोलीबारी की एक घटना में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई. ये घटना रविवार को उत्तरी ब्राजील में पड़ने वाले बेलेम नाम के शहर में एक बार में हुई. बताया जा रहा है कि मुंह पर कपड़ा बांधे सात हमलावर बार में घुसे और अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. मरने वालों में छह महिलाएं थीं. सात हमलावरों में से एक को गिरफ्तार कर लिया गया है. इस गोलीबारी के मकसद के बारे में अभी कुछ पता नहीं चल पाया है.  ब्राजील में साल 2017 में रिकॉर्ड 64 हजार हत्याएं हुई थीं. इनमें से 70 फीसदी फायरिंग के कारण हुईं.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019