नरेंद्र मोदी

समाचार | बुलेटिन

भाजपा के अपने दम पर 300 सीटों के करीब पहुंचने सहित आज के बड़े समाचार

लोकसभा चुनाव | कांग्रेस | आंध्र प्रदेश | पाकिस्तान | ब्रिटेन

ब्यूरो | 23 जून 2019 | फोटो: पीआईबी

1

नरेंद्र मोदी के करिश्मे के आगे विपक्ष फिर धराशाई, भाजपा अपने बूते 300 सीटों के करीब पहुंची 

इस लोक सभा चुनाव में एक बार फिर नरेंद्र मोदी का जादू चला है. उनकी अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है. अब तक के रुझानों के मुताबिक भाजपा अपने बूते 300 सीटों के करीब पहुंच गई है. उधर, उसके नेतृत्व वाला एनडीए 350 सीटों के आंकड़े तक जाता दिख रहा है. भाजपा और उसके सहयोगियों ने उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक में ज्यादातर सीटें अपनी झोली में डाली हैं. पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भी उसने अपना प्रदर्शन काफी सुधारा है. भाजपा ने इससे पहले सबसे ज़्यादा 282 सीटें 2014 के लोक सभा चुनाव में जीती थीं. उस वक़्त एनडीए को 336 सीटें मिली थीं.

2

कांग्रेस 55 सीटों के आसपास सिमटी, राहुल गांधी अमेठी में स्मृति ईरानी से पीछे

कांग्रेस को इन चुनावों ने एक बार फिर बड़ा झटका दिया है. पिछली बार 44 सीटें लाने वाली कांग्रेस इस बार 55 सीटों के आंकड़े तक ही पहुंचती दिख रही है. पार्टी को मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी बड़ी हार का सामना करना पड़ा है जहां वो कुछ महीने पहले ही सत्ता में लौटी थी. पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट तो जीत गए हैं लेकिन अपने गढ़ अमेठी में वे भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी से पीछे चल रहे हैं. इस हार पर अभी पार्टी नेतृत्व की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

3

आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी का मुख्यमंत्री बनना तय, ओडिशा में नवीन पटनायक पांचवीं बार सत्ता संभालेंगे

लोकसभा के साथ ही आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी हुए थे. आंध्र प्रदेश में जगनमोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को बड़ी जीत मिली है. उसे 143 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि सत्ताधारी तेलुगु देशम पार्टी महज 31 सीटों पर सिमट गई है. उधर, ओडिशा में नवीन पटनायक लगातार पांचवीं बार सत्ता संभालेंगे. 101 सीटों के साथ उनकी पार्टी बीजू जनता दल बहुमत के लिए जरूरी 74 सीटों का आंकड़ा आराम से पार करती दिख रही है. अरुणाचल प्रदेश से अब तक आए रुझानों में भाजपा को साफ बढ़त दिख रही है तो सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा आगे दिख रहा है.

4

पाकिस्तान ने शाहीन 2 मिसाइल का परीक्षण किया, भारत के साथ शांति चाहने की बात भी कही

भारत में चुनाव नतीजों के बीच पाकिस्तान ने आज शाहीन 2 मिसाइल का परीक्षण किया. पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी बयान में इसे पूरी तरह सफल बताया गया. शाहीन-2 सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है. इसकी मारक क्षमता 1,500 मील के आसपास है. यह पारंपरिक और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है. आज ही पाकिस्तान का एक और बयान भी आया जिसमें उसने भारत के साथ शांति की इच्छा जताई है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने किर्गिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के दौरान अपनी भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज से बातचीत की. इसके बाद उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत से बातचीत के ज़रिए अपने मसले हल करने की इच्छा रखता है.

5

ब्रिटेन : प्रधानमंत्री थेरेसा मे शुक्रवार को इस्तीफ़ा दे सकती हैं

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफ़ा दे सकती हैं. बताया जा रहा है कि इसके बाद सत्ताधारी कंज़रवेटिव पार्टी अपने नए नेता का चुनाव करेगी. दो चरण की इस प्रक्रिया में पार्टी के करीब सवा लाख सदस्य हिस्सा लेंगे. अपने उत्तराधिकारी का चुनाव होने तक थेरेसा मे कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर काम करती रहेंगी. ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने यानी ब्रेक्ज़िट के मसले पर थेरेसा मे को संसद में लगातार गतिरोध का सामना करना पड़ रहा है. वे अब तक संसद से ब्रेक्ज़िट पर कोई सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित नहीं करा पाई हैं. यहां तक कि उनके मंत्रिमंडल में भी अब विरोध के सुर सुनाई देने लगे हैं. थेरेसा में के नए ब्रेक्ज़िट प्लान का विरोध करते हुए बुधवार रात उनके मंत्रिमंडल की वरिष्ठ सदस्य एंड्रिया लीडसम ने इस्तीफ़ा दे दिया. लीडसम संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स की नेता भी हैं. बताया जाता है उनके इस्तीफ़े के बाद थेरेसा मे पर प्रधानमंत्री पद छोड़ने का दबाव बढ़ गया है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019