सुप्रीम कोर्ट

समाचार | बुलेटिन

कर्नाटक के बागी विधायकों पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला कल आने सहित आज के बड़े समाचार

कर्नाटक | महाराष्ट्र | नरेंद्र मोदी | बाढ़ | पाकिस्तान

ब्यूरो | 16 जुलाई 2019 | फोटो: विकीमीडिया कॉमन्स

1

कर्नाटक में सरकार से बगावत करने वाले विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट कल फैसला सुनाएगा

कर्नाटक में गुरुवार को होने वाले बहुमत परीक्षण से पहले आज सुप्रीम कोर्ट में कानूनी दांव-पेंच चले गए. शीर्ष अदालत में सरकार से बगावत करने वाले 15 बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई हुई. इस दौरान इन विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार की भूमिका पर सवाल उठाए. उनका कहना था कि अध्यक्ष जानबूझकर उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं कर रहे. उनका ये भी कहना था कि इस्तीफा लटकाकर उन्हें जबरन विधानसभा सत्र में हिस्सा लेने को मजबूर किया जा रहा है. उधर, विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने अदालत को बताया कि वे बुधवार तक बागी विधायकों के इस्तीफे या उन्हें अयोग्य घोषित करने के मामले पर फैसला ले लेंगे. दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने अपना फैसला कल तक के लिए सुरक्षित रख लिया. कर्नाटक में अब तक सत्ताधारी कांग्रेस-जेडीएस के 16 और दो निर्दलीय विधायक उसके पाले से खिसक चुके हैं. गुरुवार को मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी विश्वासमत पेश करेंगे. उन्होंने यकीन जताया है कि बहुमत उनके साथ है.

2

मुंबई में चार मंजिला इमारत ढहीअब तक 12 लोगों की मौत40 के मलबे में दबे होने की आशंका

मुंबई में एक चार मंजिला इमारत ढहने से 12 लोगों की मौत हो गई. ये हादसा शहर के भीड़भाड़ वाले डोंगरी इलाके में हुआ. कम से कम 40 लोगों के अभी भी मलबे में दबे होने की आशंका है. एनडीआरएफ की दो बड़ी टीमें दुर्घटनास्थल पर पहुंच गई हैं. राहत और बचाव कार्य जारी है. डोंगरी में बड़ी संख्या में जर्जर इमारतें हैं. बीते हफ्ते हुई भारी बारिश के दौरान मुंबई का ये इलाका पानी में डूब गया था. माना जा रहा है कि इसके चलते इस इमारत की बुनियाद कमज़ोर हो गई थी जिससे ये हादसा हुआ. इससे पहले बीते रविवार को हिमाचल प्रदेश के सोलन में भी एक चार मंजिला इमारत ढह गई थी. उस हादसे में 13 सैन्यकर्मियों सहित 14 लोगों की मौत हो गई थी.

3

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद न आने वाले भाजपा सांसदों को फटकार लगाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में कम आने वाले भाजपा सांसदों को फटकार लगाई है. आज पार्टी संसदीय दल के साथ एक बैठक में उन्होंने कहा कि आगे से अगर ऐसा हो तो भाजपा नेतृत्व उन्हें इसकी जानकारी दे. पहली बार जीतकर संसद पहुंचे सांसदों को प्रधानमंत्री ने कहा कि फर्स्ट इंप्रेशन ही लास्ट इंप्रेशन होता है. उन्होंने केंद्रीय मंत्रियों को भी कहा कि सदन में सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर उनकी मौजूदगी के लिए एक रोस्टर बनाया गया है और वे इसका पालन करें. इस महीने की शुरुआत में भी प्रधानमंत्री ने भाजपा सांसदों को सदन में नियमित रूप से आने के लिए कहा था.

4

पूर्वोत्तर और बिहार में बाढ़ से अब तक 44 लोगों की मौत70 लाख प्रभावित

पूर्वोत्तर और बिहार के कई हिस्सों में बाढ़ से स्थिति गंभीर होती जा रही है. पीटीआई के मुताबिक इसकी वजह से मरने वालों की संख्या 44 हो चुकी है. इसके अलावा बाढ़ से करीब 70 लाख लोग प्रभावित हैं. असम के 33 में से 30 जिलों के करीब 43 लाख लोग बाढ़ से जूझ रहे हैं. वहां इस आपदा ने 15 लोगों की जान ली है. असम का मशहूर काज़ीरंगा नेशनल पार्क लगभग पूरी तरह पानी में डूब गया है. उधर, बिहार में बाढ़ से हालात गंभीर हैं. इसके चलते मरने वालों की संख्या 24 हो गई है. पड़ोसी देश नेपाल में मूसलाधार बारिश के बाद राज्य के 12 जिलों में आई बाढ़ की वजह से करीब 25 लाख लोग प्रभावित हैं. उधर, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुटेरेश ने इस आपदा से हुए जान-माल के नुकसान पर अफसोस जताया है. उनका ये भी कहना है कि जहां और जिस भी मदद की जरूरत हो, उसके लिए संस्था तैयार है.

5

पाकिस्तान ने असैन्य उड़ानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोला

पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को सभी तरह की असैन्य उड़ानों के लिए खोल दिया है. इसके साथ ही फरवरी में हुए बालाकोट हवाई हमले के बाद पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में भारतीय उड़ानों पर लगा प्रतिबंध समाप्त हो गया है. इससे सबसे ज्यादा लाभ एअर इंडिया को होगा. फरवरी से अभी तक अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को दूसरे रूट से ले जाने के कारण कंपनी को करीब 491 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. पाकिस्तान ने 26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद से अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था. भारत ने ये कार्रवाई जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले के बाद की थी. इस हमले में 40 जवान मारे गए थे.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019