विराट कोहली

समाचार | बुलेटिन

आज – 18 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

कर्नाटक | रफाल विवाद | लोकसभा चुनाव | क्रिकेट | कोलंबिया

ब्यूरो | 18 जनवरी 2019 | फोटो : बीसीसीआई / ट्विटर

1

कर्नाटक : बैठक में चार विधायकों के न आने से कांग्रेस की चिंता बढ़ी

कर्नाटक में सियासी सरगर्मियां जारी हैं. शुक्रवार को कांग्रेस द्वारा बुलाई गई एक अहम बैठक में उसके चार विधायक नहीं आए. इसके बाद पार्टी ने अपने बाकी सभी 76 विधायकों को बेंगुलरु के एक रिजॉर्ट में भेज दिया है. कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने कहा है कि इन चार विधायकों को नोटिस जारी किया जाएगा. पूर्व मुख्यमंत्री का ये भी कहना था कि इन विधायकों का जवाब आने के बाद पार्टी हाई कमान से इसकी चर्चा की जाएगी. कर्नाटक में सत्ताधारी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन और विपक्षी भाजपा, दोनों एक-दूसरे पर अपने विधायकों को लालच देने का आरोप लगा रहे हैं. इससे पहले भाजपा ने अपने सभी 104 विधायकों को दिल्ली से सटे गुरुग्राम के एक रिसॉर्ट में रखा हुआ था.

2

सिर्फ 36 रफाल विमान खरीदकर राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया जा रहा है : पी चिदंबरम

रफाल सौदे को लेकर कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला जारी है. शुक्रवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा कि 126 के बजाय सिर्फ 36 विमान खरीदकर सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया है. पूर्व वित्त मंत्री ने ये भी दावा किया कि फ्रांस के साथ हुए इस सौदे में बड़ा घोटाला हुआ है. उन्होंने मांग की कि इसकी जांच के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति बननी चाहिए. इससे पहले एक अखबार की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि 126 की जगह 36 विमान खरीदने से हर रफाल विमान की कीमत 41 फीसदी से ज्यादा बढ़ गई है. रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह हर विमान के लिए भारत को 186 करोड़ रु ज्यादा चुकाने पड़े हैं.

3

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान मार्च में होने की संभावना

चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल आगामी तीन जून को खत्म हो रहा है. इसके चलते आयोग ने, चुनाव कब और कितने चरण में कराए जाएं, ये तय करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. पिछले तीन लोकसभा चुनाव अप्रैल से मई के दूसरे सप्ताह तक संपन्न हुए थे. लोकसभा चुनाव के साथ आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी कराए जा सकते हैं. सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल मई में पूरा हो रहा है. उधर, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश की विधानसभाओं का कार्यकाल जून में पूरा होना है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी मई तक विधानसभा चुनाव होना है. लेकिन ये सुरक्षा इंतजामों की पुष्टि पर निर्भर करेगा

4

मेलबर्न वनडे जीतकर भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रचा

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है. शुक्रवार को मेलबर्न में इस सीरीज के तीसरे मैच में उसने ऑस्ट्रेलिया को करारी मात दी. 231 रन का लक्ष्य भारत ने 49 दशमलव दो ओवर में सात विकेट रहते ही हासिल कर लिया. . इस तरह उसने ये सीरीज 2-1 से जीत ली. भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी ने शानदार 87 रन की पारी खेली. मैच में छह विकेट लेने वाले युजवेंद्र चहल मैन ऑफ द मैच रहे. उध, सीरीज के तीनों मैचों में अर्धशतक जमाने वाले धोनी को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया. भारत ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया को उसकी ही जमीन पर टेस्ट सीरीज में हराने का कारनामा भी पहली बार किया था.

5

कोलंबिया : आत्मघाती हमले में 10 लोगों की मौत

कोलंबिया में हुए एक आतंकी हमले में 10 लोग मारे गए. ये हमला राजधानी बोगोटा में एक पुलिस ट्रेनिंग स्कूल के बाहर हुआ. एक कार के जरिये किए गए इस आत्मघाती हमले में 65 लोग घायल भी हुए हैं जिनमें कइयों की हालत गंभीर बताई जा रही है. ये कोलंबिया की राजधानी में पिछले 16 साल में हुआ सबसे भीषण हमला है. कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने इसकी निंदा करते हुए कहा है कि उनका देश आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एकजुट है. अभी तक किसी भी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

  • गेम ओवर में तापसी पन्नू

    खरा-खोटा | सिनेमा

    गेम ओवर: पल-पल चौंकाता खालिस मनोरंजक सिनेमा

    ब्यूरो | 58 मिनट पहले

    बिहार में ‘चमकी’ बुखार से 57 बच्चों की मौत होने सहित आज के बड़े समाचार

    समाचार | बुलेटिन

    बिहार में ‘चमकी’ बुखार से 57 बच्चों की मौत होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | अख़बार

    3.6 करोड़ कर्मचारियों को मोदी सरकार की राहत सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 13 घंटे पहले

    सोनिया गांधी

    समाचार | बुलेटिन

    भाजपा पर सत्ता के लिए सभी मर्यादाएं लांघने के सोनिया गांधी के आरोप सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 13 मई 2019