कन्हैया कुमार

समाचार | बुलेटिन

आज – 14 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

कर्नाटक | जेएनयू | बुलंदशहर हिंसा | खुदरा महंगाई | तुर्की

ब्यूरो | 14 जनवरी 2019 | फोटो : फेसबुक - कन्हैया कुमार

1

कर्नाटक : कांग्रेस और भाजपा ने एक-दूसरे पर विधायकों को खरीदने की कोशिश का आरोप लगाया

कर्नाटक में अचानक सियासी हलचलें तेज हो गई हैं. सोमवार को सत्ताधारी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने विपक्षी भाजपा पर आरोप लगाया कि वो उसके विधायकों को खरीदने की कोशिश कर रही है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने ये भी कहा कि उन्हें अपने विधायकों के पाला न बदलने का पूरा भरोसा है. इससे पहले राज्य में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार ने भी भाजपा पर ऐसा ही आरोप लगाया था. उनका कहना था कि कांग्रेस के तीन विधायक मुंबई के एक होटल में भाजपा नेताओं के साथ डेरा डाले हुए हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री कुमारस्वामी पर भाजपा के प्रति उदार रवैया अपनाने का आरोप भी लगाया. उधर, भाजपा ने इन आरोपों को खारिज किया है. उसने उल्टे सत्ताधारी गठबंधन पर अपने विधायकों को लालच देने का आरोप लगाया है. पार्टी नेता बीएस येद्दियुरप्पा ने कहा कि कुमारस्वामी उनके विधायकों को मंत्री पद की पेशकश कर रहे हैं. भाजपा के सभी 104 विधायक फिलहाल हरियाणा के गुरुग्राम में हैं. येद्दियुरप्पा के मुताबिक अगले कुछ दिन ये सभी वहीं रहेंगे.

2

जेएनयू राजद्रोह मामले में कन्हैया कुमार सहित दस लोगों को मुख्य आरोपित बनाया गया

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में भारत विरोधी नारे लगाए जाने के मामले में दिल्ली पुलिस ने सोमवार को चार्जशीट दाखिल कर दी. इसमें जिन दस लोगों को मुख्य अरोपित बनाया गया है उनमें जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार भी हैं. चार्जशीट में छात्र संघ की पूर्व उपाध्यक्ष शेहला रशीद सहित अन्य 36 लोगों का नाम भी शामिल किया गया है. आरोपितों के खिलाफ देशद्रोह, दंगा भड़काने और साजिश रचने जैसे आरोप हैं. कन्हैया कुमार ने इस चार्जशीट को राजनीति से प्रेरित बताया है. उन्होंने कहा कि इसीलिए इसे तीन साल बाद और आम चुनाव से ठीक पहले दखिल किया गया है. संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरु की फांसी के विरोध में 2016 में जेएनयू में एक कार्यक्रम हुआ था. आरोप है कि उस दौरान वहां भारत विरोधी नारे लगाए गए थे.

3

बुलंदशहर हिंसा मामले में पुलिस ने सात आरोपितों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाया

बुलंदशहर में बीते महीने हुई गोहत्या की कथित घटना के सिलसिले में गिरफ्तार सात लोगों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है. पुलिस का कहना है कि आरोपितों का मकसद इलाके की शांति भंग करना था. बीती तीन दिसंबर को बुलंदशहर में गोहत्या की खबर से गुस्साई भीड़ ने पुलिस पर हमला कर दिया था. इस हिंसा में एक इंस्पेक्टर की मौत हो गई थी. इसी दौरान एक अन्य युवक भी मारा गया था. इस घटना के संबंध में दो एफआईआर दर्ज की गई हैं. इसमें पहला मामला हिंसा का है जिसमें 80 लोगों को आरोपित बनाया गया है. दूसरी एफआईआर गोहत्या के लिए दर्ज की गई है.

4

मोदी सरकार को राहत, खुदरा महंगाई 18 महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंची

खुदरा महंगाई की दर में गिरावट जारी है. बीते महीने यानी दिसंबर में ये गिरकर दो दशमलव एक नौ फीसदी पर पहुंच गई. ये बीते 18 महीनों में इसका सबसे निचला स्तर है. नवंबर में खुदरा महंगाई की दर दो दशमलव तीन-तीन फीसदी रही थी. इसकी मुख्य वजह खाने-पीने की चीजों और कच्चे तेल की कीमतों में आई कमी को माना जा रहा है. अक्टूबर में 85 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहे कच्चे तेल के दाम नवंबर के अंत में 60 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे पहुंच गए थे. ये लगातार पांचवां महीना है जब खुदरा महंगाई दर रिजर्व बैंक के मध्यावधि लक्ष्य के नीचे बनी रही है. चुनावी साल में इसे केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के लिए राहत माना जा रहा है.

5

अमेरिकी चेतावनी पर तुर्की का कड़ा जवाब, कहा- कुर्दों के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी

सीरियाई कुर्दों के समर्थन में दी गई अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी का तुर्की ने कड़ा जवाब दिया है. उसने कहा है कि कुर्द आतंकवादी हैं और वो उनके खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा. तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के प्रवक्ता ने ये भी कहा कि आतंकवादी अमेरिका के सहयोगी नहीं हो सकते. बीते दिसंबर में डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया से अपने सभी सैनिक वापस बुलाने का ऐलान किया था. इन सैनिकों के जाने के बाद तुर्की उन कुर्दों पर हमला कर सकता है जो अमेरिका के साथ वहां आईएस के खिलाफ लड़ रहे हैं. बीते रविवार को डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि सीरिया में कुर्दों पर हमला करने की हालत में वे तुर्की को तबाह कर देंगे.

  • सहारा रेगिस्तान

    समाचार | आज का कल

    सहारा रेगिस्तान में बर्फबारी सहित 18 फरवरी को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 3 घंटे पहले

    मीरवाइज उमर फारुक

    समाचार | अख़बार

    कश्मीरी अगगाववादियों की सुरक्षा वापस लिए जाने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 11 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | अख़बार

    पुलवामा हमले पर सर्वदलीय बैठक सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 16 फरवरी 2019