तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव

समाचार | बुलेटिन

बिहार में महागठबंधन की पार्टियों में सीटों का बंटवारा होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

महागठबंधन | कर्नाटक | जम्मू-कश्मीर | बीएस येद्दियुरप्पा | इराक

ब्यूरो | 22 मार्च 2019 | फोटो: rjd.co.in

1

बिहार : महागठबंधन की पार्टियों में सीटों के बंटवारे पर मुहर लगी

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बिहार में विपक्षी दलों के महागठबंधन ने सीटों के बंटवारे पर अंतिम मुहर लगा दी है. राज्य की 40 सीटों में से राष्ट्रीय जनता दल 19 पर लड़ेगा. कांग्रेस को नौ सीटें दी गई हैं. महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के हिस्से में पांच सीटें आई हैं. उधर, विकासशील इंसान पार्टी और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा तीन-तीन सीटों पर लड़ेंगी. एक सीट भाकपा-माले को दी गई है. शुक्रवार को सीटों के बंटवारे का ऐलान करते हुए आरजेडी के प्रवक्ता मनोज झा ने एक और अहम घोषणा की. उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक जनता दल के मुखिया शरद यादव अपनी पार्टी के आरजेडी में विलय के लिए तैयार हैं. मनोज झा ने ये भी कहा कि शरद यादव आम चुनाव आरजेडी के टिकट पर ही लड़ेंगे.

2

कर्नाटक सरकार ने ओला पर छह महीने के लिए प्रतिबंध लगाया

कर्नाटक सरकार ने मशहूर ऐप बेस्ड कैब एग्रीगेटर ओला पर प्रतिबंध लगा दिया है. ये प्रतिबंध अगले छह महीने तक प्रभावी रहेगा. राज्य के परिवहन विभाग ने शुक्रवार को ये जानकारी दी. इसमें कहा गया है कि ओला के खिलाफ ये कार्रवाई बिना इजाजत ‘बाइक टैक्सीज़’ चलाने के लिए की गई है. विभाग का ये भी कहना है कि ओला को इस संबंध में नोटिस भेजा गया था, लेकिन कंपनी ने इसका कोई जवाब नहीं दिया. उधर, ओला ने इस फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. कंपनी ने एक बयान जारी कर कर कहा कि वो इस मामले का समाधान ढूंढ़ने के लिए सभी विकल्पों पर विचार कर रही है.

3

जम्मू-कश्मीर : अलगाववादी संगठन जेकेएलएफ पर भी प्रतिबंध लगा

जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी संगठनों पर केंद्र सरकार की सख्ती जारी है. शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट यानी जेकेएलएफ पर प्रतिबंध लगा दिया गया. गृह सचिव राजीव गाबा ने कहा कि इस संगठन को गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल पाया गया है और इसीलिए ये कार्रवाई की गई है. उनका ये भी कहना था कि 1988 के बाद से जेकेएलएफ कई हिंसक गतिविधियों में भी शामिल रहा है. इस संगठन के मुखिया यासीन मलिक को पहले ही लोक सुरक्षा कानून के तहत हिरासत में लिया जा चुका है. वे पिछले महीने की 22 तारीख से जम्मू की कोट-बलवल जेल में हैं. जमात-ए-इस्लामी जम्मू-कश्मीर के बाद जेकेएलएफ राज्य का दूसरा संगठन है जिस पर प्रतिबंध लगा है.

4

बीएस येद्दियुरप्पा की कथित डायरी पर हंगामा, कांग्रेस ने लोकपाल से जांच कराने की मांग की

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येद्दियुरप्पा की एक कथित डायरी को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच घमासान छिड़ गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस डायरी में येद्दियुरप्पा द्वारा भाजपा के शीर्ष नेतृत्व सहित कई लोगों को 1800 करोड़ रुपए दिए जाने की एंट्रियां हैं. आयकर विभाग के पास मौजूद ये डायरी 2009 की बताई जा रही है येद्दियुरप्पा 2008 से 2011 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री थे. उधर, कांग्रेस ने इस मामले की जांच नवनियुक्त लोकपाल से कराए जाने की मांग की है. दूसरी तरफ, येद्दियुरप्पा ने इस डायरी को फर्जी बताया है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी इस मामले पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि हताश कांग्रेस अब जालसाज़ी पर उतर आई है.

5

इराक में एक नाव हादसे में 100 लोगों की मौत

इराक़ में एक नाव हादसे में 100 लोगों की मौत हो गई है. ये हादसा देश के उत्तरी शहर मोसुल में तब हुआ जब एक नाव टिगरिस नदी में पलट गई. मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. 55 लोगों को बचा लिया गया है. ये सभी लोग स्थानीय नववर्ष, नवरोज़ का जश्न मना रहे थे. अधिकारियों का कहना है कि नाव में क्षमता से कहीं ज्यादा लोग सवार हो गए थे, जिसके चलते ये हादसा हुआ. इस घटना के बाद इराक के प्रधानमंत्री अदेल अब्देल महदी ने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. उन्होंने घटनास्थल का दौरा कर मामले की जांच के भी आदेश दिए हैं.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019