बीएस येदियुरप्पा

समाचार | बुलेटिन

कर्नाटक में नई सरकार बनाने के लिए भाजपा में गतिविधियां तेज होने सहित आज के बड़े समाचार

कर्नाटक | इमरान खान | यूएपीए बिल | सौरव गांगुली | अमेरिका

ब्यूरो | 24 जुलाई 2019 | फोटो : कर्नाटक भाजपा

1

कर्नाटक : एचडी कुमारस्वामी सरकार गिरने के बाद बीएस येद्दियुरप्पा ने कहा – केंद्रीय नेतृत्व से दिशा-निर्देश का इंतज़ार

कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी सरकार के गिरने के बाद अब सबकी नजरें भाजपा पर हैं. पार्टी की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष बीएस येद्दियुरप्पा ने कहा है कि वे केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके बाद ही वे राज्य में वैकल्पिक सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. येद्दियुरप्पा का ये भी कहना था कि वे किसी भी वक्त विधायक दल की बैठक बुला सकते हैं और दावा पेश करने के लिए राजभवन जा सकते हैं. सरकार बनाने के संबंध में बीएस येद्दियुरप्पा को मंजूरी देने के लिए आज ही दिल्ली में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक होने की संभावना है. विधानसभा में विश्वासमत हारने के बाद मंगलवार को कांग्रेस-जेडीएस की 14 महीने पुरानी सरकार गिर गई थी. शक्ति परीक्षण में सरकार को 105 मतों के मुकाबले 99 वोट ही मिले जिसके बाद मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने इस्तीफा दे दिया.

2

पाकिस्तान की पिछली सरकारों ने आतंकवाद पर अमेरिका को अंधेरे में रखा : इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बड़ा बयान दिया है. उनका कहना है कि पाकिस्तान की पिछली सरकारों ने आतंकवाद को लेकर अमेरिका को अंधेरे में रखा. इमरान खान इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं. वहां एक आयोजन में उनका कहना था कि पाकिस्तान में 40 अलग-अलग आतंकवादी समूह सक्रिय थे और उन जैसे लोग चिंतित थे कि क्या देश इस दौर से सुरक्षित बाहर निकल पाएगा. इमरान खान के मुताबिक अमेरिका में पाकिस्तान का नजरिया ठीक तरीके से पेश नहीं किया गया. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने इस दौरे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित कई बड़े अमेरिकी नेताओं से मुलाकात की है. उन्होंने दावा किया कि अब अमेरिका और पाकिस्तान के संबंध अलग स्तर पर हैं.

3

गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम संशोधन विधेयक यानी यूएपीए बिल लोकसभा में पारित

गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम संशोधन विधेयक यानी यूएपीए बिल लोकसभा में पास हो गया है. इस पर चर्चा के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि इस विधेयक से एजेंसियों को आतंकियों से दो कदम आगे रहने में मदद मिलेगी. उनके मुताबिक विधेयक में किए गए संशोधनों से ये भी सुनिश्चित होगा कि आतंकवाद विरोधी कानूनों का गलत इस्तेमाल न हो. इससे पहले इसे लेकर सरकार और विपक्ष के बीच काफी नोकझोंक हुई. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस विधेयक को स्टैंडिंग कमेटी में भेजने की मांग की. जब सरकार ने इससे इनकार किया तो कांग्रेस ने लोकसभा में वॉकआऊट किया. इसके बाद विपक्ष ने विधेयक पर मतदान यानी डिविजन ऑफ वोट्स की मांग की. जब वोटिंग हुई तो इसके पक्ष में 287 वोट पड़े और विरोध में सिर्फ आठ.

4

भारतीय टीम के वेस्टइंडीज़ दौरे से पहले सौरव गांगुली ने चयनकर्ताओं पर सवाल उठाए

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने चयनकर्ताओं पर सवाल खड़े किए हैं. एक ट्वीट में उनका कहना है कि टीम में ऐसे खिलाड़ियों को रखा जाना चाहिए जो टी20 हो या टेस्ट, हर फॉर्मेट में फिट हो सकते हों. पूर्व कप्तान का मानना है कि इससे टीम की ताल भी कायम रहेगी और उसका खुद पर विश्वास भी बना रहेगा. सौरव गांगुली के मुताबिक सबको खुश रखने के बजाय देश के लिए सबसे अच्छे खिलाड़ी चुनना और प्रदर्शन में निरंतरता जरूरी है. सौरव गांगुली की ये टिप्पणी वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम का ऐलान होने के बाद आई है. उन्होंने टीम में शुभमन गिल जैसे बल्लेबाज के न होने पर भी हैरानी जताई है. तीन अगस्त से शुरू हो रहे भारत के वेस्टइंडीज दौरे में तीन टी-20, इतने ही वनडे और दो टेस्ट मैच खेले जाने हैं.

5

कश्मीर को लेकर डोनाल्ड ट्रंप के बयान पर उनके मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा – राष्ट्रपति झूठ नहीं बोलते

कश्मीर को लेकर डोनाल्ड ट्रंप के बयान पर सरगर्मी जारी है. बीते सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कश्मीर विवाद पर मध्यस्थता का अनुरोध किया था. अब डोनाल्ड ट्रंप के मुख्य आर्थिक सलाहकार लैरी कडलो का कहना है कि राष्ट्रपति झूठ नहीं बोलते. ये बात उन्होंने तब कही जब एक पत्रकार वार्ता में उनसे पूछा गया कि क्या डोनाल्ड ट्रंप का दावा गलत है. लैरी कडलो ने उल्टे इस तरह का सवाल पूछे जाने को अशिष्टता बताया. डोनाल्ड ट्रंप के बयान को भारत पहले ही खारिज कर चुका है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कल राज्यसभा में कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया है और पाकिस्तान के साथ सभी लंबित मुद्दों का समाधान द्विपक्षीय तरीके से ही किया जाएगा.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019