राहुल गांधी

समाचार | बुलेटिन

कर्नाटक में कांग्रेस के दो विधायकों के इस्तीफे सहित आज के बड़े समाचार

कर्नाटक | विजय शंकर | जम्मू-कश्मीर | मायावती | सड़क हादसा

ब्यूरो | 01 जुलाई 2019 | फोटो: आईएनसी.इन

1

कर्नाटक में कांग्रेस के दो विधायकों ने इस्तीफा दिया

कर्नाटक में सियासी सरगर्मियां एक बार फिर से बढ़ती दिख रही हैं. राज्य में जेडीएस के साथ मिलकर सरकार चला रही कांग्रेस के दो विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. अपने इस इस्तीफे के पीछे उन्होंने कोई कारण नहीं बताया है. इसके बाद कांग्रेस नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने पार्टी एक एक बैठक बुलाई है. उधर, जेडीएस नेता और राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि वे हालात पर नजर रखे हुए हैं. कुमारस्वामी इन दिनों अमेरिका की यात्रा पर हैं. दूसरी तरफ, भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि अगर मौजूदा सरकार गिर जाती है तो वे भाजपा की सरकार बनाने की सारी संभावनाएं तलाशेंगे. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा का ये भी कहना था कि फिर से चुनाव का कोई सवाल ही नहीं है. कर्नाटक में बीते साल हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को सबसे ज्यादा सीटें मिली थीं, लेकिन जेडीएस और कांग्रेस ने चुनाव के बाद गठबंधन कर सरकार बना ली थी.

2

विश्व कप में भारत को एक और झटका, आलराउंडर विजय शंकर चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर हुए

क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम को एक और झटका लगा है. उसके मध्यक्रम के बल्लेबाज विजय शंकर चोट के चलते इस आयोजन से बाहर हो गए हैं. बताया जा रहा है कि ये चोट उन्हें बीते हफ्ते नेट पर अभ्यास के दौरान लगी. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की एक यॉर्कर सीधे उनके पैर के अंगूठे पर जा लगी जिससे इसमें फ्रैक्चर हो गया. इस विश्व कप से बाहर होने वाले विजय शंकर भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं. इससे पहले हाथ के अंगूठे में चोट लगने की वजह से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को इस प्रतियोगिता से बाहर होना पड़ा था. उनकी जगह पर टीम में ऋषभ पंत को शामिल किया था. विजय शंकर की जगह पर कर्नाटक के 28 वर्षीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया जाएगा. भारत ने इस विश्व कप के लीग मैचों में अब तक आठ मुकाबले खेले हैं जिसमें से उसे छह में जीत मिली है. सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे बाकी बचे दो मुकाबलों में से एक जीतना है,

3

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन बढ़ाने संबंधी विधेयक राज्यसभा में पेश

गृहमंत्री अमित शाह ने आज राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन बढ़ाने का प्रस्ताव पेश किया. तृणमूल कांग्रेस और सपा सहित तमाम विपक्षी दलों ने इसका समर्थन किया. हालांकि तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन ने केंद्र में सत्ताधारी भाजपा की जम्मू-कश्मीर नीति की आलोचना की. आज ही गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक भी रखा. इसके तहत राज्य में पड़ने वाली अंतरराष्ट्रीय सीमा के 10 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों के लिए आरक्षण के विस्तार का प्रावधान है. ये दोनों विधेयक लोकसभा से पहले ही पारित हो चुके हैं.

4

17 ओबीसी जातियों को एससी में शामिल करने के योगी सरकार के फैसले पर मायावती ने कहा – धोखा

उत्तर प्रदेश में अन्य पिछड़ा वर्ग यानी में आने वाली 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल किए जाने को लेकर बसपा अध्यक्ष मायावती ने योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने इसे धोखा करार देते हुए ये भी कहा कि सरकार का ये आदेश पूरी तरह से गैरकानूनी और असंवैधानिक है. मायावती के मुताबिक कोई भी राज्य सरकार इन लोगों को अपने आदेश के जरिए किसी भी श्रेणी में न तो डाल सकती है और न ही उन्हें किसी श्रेणी से हटा सकती है. हाल ही में योगी आदित्यनाथ सरकार ने ओबीसी जातियों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. उसने निषाद, मल्लाह और केवट सहित 17 पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जातियों की सूची में शामिल कर दिया है. राज्य सरकार ने इन जातियों के परिवारों को जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने का आदेश भी दिया है.

5

जम्मू-कश्मीर : बड़ा सड़क हादसा, बस के खाई में गिरने से 35 लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर में आज एक बड़े सड़क हादसे में कम से कम 35 लोगों की मौत हो गई. ये हादसा किश्तवाड़ जिले में हुआ जहां एक मिनी बस के खाई में गिर गई. हादसे में 22 लोग घायल भी हुए हैं. बताया जा रहा है कि बस में क्षमता से ज्यादा यात्री सवार थे और दुर्घटना इसके चलते ही हुई. इस दुर्घटना पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दुख जताया है. ये इलाका उनके लोकसभा क्षेत्र उधमपुर के तहत ही आता है. किश्तवाड़ में पिछले हफ्ते भी एक बस गहरी खाई में गिर गई थी. इस हादसे में छात्राओं की मौत हो गई थी. बीते साल भी यहां एक बड़ा सड़क हादसा हुआ था. सितंबर 2018 में हुए इस हादसे में 17 लोग मारे गए थे.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019