सिद्धारमैया कर्नाटक

समाचार | बुलेटिन

कांग्रेस द्वारा कर्नाटक के सियासी संकट का जिम्मेदार भाजपा को बताए जाने सहित आज के बड़े समाचार

कर्नाटक | कांग्रेस | महाराष्ट्र | नितिन गडकरी | उत्तर प्रदेश

ब्यूरो | 08 जुलाई 2019 | फोटो : सिद्धारमैया / फेसबुक

1

कांग्रेस ने कर्नाटक के हालात के लिए भाजपा को जिम्मेदार बताया

कर्नाटक में छाए सियासी संकट की गूंज आज संसद में भी सुनाई दी. लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने भाजपा पर राज्य सरकार को अस्थिर करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि भाजपा को ये पसंद नहीं है कि किसी राज्य में विपक्ष की सरकार रहे. सदन में उपनेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस आरोप को खारिज किया. उन्होंने कहा कि भाजपा का कर्नाटक के घटनाक्रम से कोई लेना-देना नहीं है. राजनाथ सिंह का ये भी कहना था कि उनकी पार्टी ने कभी किसी प्रकार का प्रलोभन देकर दल-बदल कराने की कोशिश नहीं की है. उन्होंने कर्नाटक में कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बहाने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर तंज भी कसा. राजनाथ सिंह ने कहा कि इस्तीफों के इस सिलसिले की शुरुआत राहुल गांधी ने ही की थी.

2

कर्नाटक में सियासी संकट जारी, नए मंत्रिमंडल के गठन के लिए सभी मंत्रियों ने इस्तीफे दिए

कर्नाटक में सियासी उथल-पुथल जारी है. आज एक निर्दलीय विधायक के इस्तीफा देने के साथ सत्ताधारी जेडीएस कांग्रेस गठबंधन के 14 विधायक उसका साथ छोड़ चुके हैं. उधर, सरकार में शामिल सभी 21 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है. मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी का कहना है कि जल्द से जल्द मंत्रिमंडल का पुनर्गठन किया जाएगा. कहा जा रहा है कि ये कवायद जेडीएस और कांग्रेस के बागी विधायकों को नए मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए की गई है. ये सभी इन दिनों मुंबई के एक होटल में डेरा डाले हुए हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने इन विधायकों से जल्द वापस आने और पार्टी को मजबूत करने की अपील की है. उधर, कर्नाटक में विपक्षी भाजपा ने एचडी कुमारस्वामी से इस्तीफे की मांग की है. पार्टी नेता शोभा करंदलाजे ने कहा है कि मुख्यमंत्री को फौरन कुर्सी छोड़नी चाहिए क्योंकि उनकी सरकार अल्पमत में है. इससे पहले भाजपा राज्य में अपनी सरकार बनाने की संभावना तलाशने की बात कह चुकी है. इस पूरे मुद्दे पर थोड़ी ही देर में कांग्रेस नेताओं की दिल्ली में एक अहम बैठक होने वाली है.

3

महाराष्ट्र : मुंबई पर फिर बारिश की मार, एयरपोर्ट बंद किया गया

बारिश ने आज फिर मुंबई पर आफत बरसा दी. इसके चलते भारत की आर्थिक राजधानी में जनजीवन पटरी से उतर गया. दृश्यता यानी विजिबिलिटी काफी कम होने के चलते मुंबई एयरपोर्ट को कुछ समय के लिए बंद करना पड़ा. बारिश से रेल और सड़क सेवाओं पर भी काफी असर हुआ. उधर, मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 24 घंटे के दौरान भी मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. मुंबई में बीते हफ्ते भी बारिश ने काफी कहर बरपाया था. इसके चलते हुए अलग-अलग हादसों में 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. भारी बारिश के कारण सरकार को बीते मंगलवार को अवकाश घोषित करना पड़ा था.

4

सरकार टायरों में सिलिका और नाइट्रोजन के इस्तेमाल को अनिवार्य कर सकती है

सरकार वाहनों के टायरों के निर्माण में रबड़ के साथ सिलिकॉन मिलाने और टायरों में नाइट्रोजन भरने को अनिवार्य बनाने पर विचार कर रही है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इससे बढ़ते सड़क हादसों में कमी लाई जा सकेगी. उनके मुताबिक ज्यादा रफ्तार पर टायर का तापमान बढ़ने से इसके फटने की घटनाएं होती हैं. नितिन गडकरी ने कहा कि टायर के निर्माण में रबड़ के साथ सिलिकॉन इस्तेमाल करने और टायर में नाइट्रोजन का इस्तेमाल करने से ये समस्या कम हो सकती है. उन्होंने कहा कि अमेरिका और कई पश्चिमी देशों ने ये तरीका अपनाया है. नितिन गडकरी का ये भी कहना था कि केंद्र सरकार भी इन दोनों बातों को अनिवार्य बनाने पर गंभीरता से विचार कर रही है. भारत में हर साल डेढ़ लाख से ज्यादा लोग सड़क हादसों में मारे जाते हैं.

5

उत्तर प्रदेश में बड़ा सड़क हादसा, 29 लोगों की मौत    

उत्तर प्रदेश में आज एक बड़े सड़क हादसे में 29 लोगों की मौत हो गई. ये हादसा आगरा के पास यमुना एक्सप्रेसवे पर हुआ जहां लखनऊ से दिल्ली जा रही रोडवेज की एक बस एक नाले में जा गिरी. हादसे में करीब दो दर्जन लोग जख्मी हो गए हैं जिन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि बस के ड्राइवर को नींद आ गई थी जिसके चलते ये हादसा हुआ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दुर्घटना पर दुख जताया है. राज्य सरकार ने मरने वालों के परिवार को पांच-पांच लाख रु का मुआवजा देने का ऐलान किया है.

  • संतोष बीएल

    विचार | राजनीति

    भाजपा में संगठन महामंत्री के तौर पर बीएल संतोष की नियुक्ति के क्या मायने हैं?

    ब्यूरो | 10 घंटे पहले

    प्रभाष जोशी

    समाचार | आज का कल

    जनसत्ता के संस्थापक-संपादक प्रभाष जोशी के जन्म सहित 15 जुलाई को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 13 घंटे पहले

    इसरो

    समाचार | बुलेटिन

    तकनीकी खराबी के चलते चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग टलने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 13 घंटे पहले

    प्रियंका गांधी

    समाचार | अख़बार

    प्रियंका गांधी वाड्रा को पूरे उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी दिए जाने सहित आज के अखबारों की बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 18 घंटे पहले