जेट एयरवेज

समाचार | बुलेटिन

पायलटों की हड़ताल की धमकी से जेट एयरवेज का संकट गहराने सहित आज के पांच बड़े समाचार

जेट एयरवेज | गोवा | प्रियंका गांधी | कर्नाटक हादसा | मोजांबिक

ब्यूरो | 19 मार्च 2019 | फोटो : जेटएयरवेज डॉट कॉम

1

जेट एयरवेज का संकट और गहराया, पायलटों ने एक अप्रैल से हड़ताल की चेतावनी दी

जेट एयरवेज का संकट और गहरा गया है. इसके पायलटों ने चेतावनी दी है कि अगर 31 मार्च तक उनका रुका हुआ वेतन नहीं दिया गया तो एक अप्रैल से वे हड़ताल पर चले जाएंगे. ये फैसला मंगलवार को एयरलाइन के पायलटों की संस्था नेशनल एविएटर्स गिल्ड की सालाना बैठक में लिया गया. करीब 1000 पायलट इस संस्था के सदस्य हैं. इन पायलटों और दूसरे वरिष्ठ स्टाफ को बीते दिसंबर से वेतन नहीं मिल रहा है. बीते हफ्ते उन्होंने सरकार को भी पत्र लिखकर मामले में दखल देने की अपील की थी. उधर, उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने इस मामले में एक आपात बैठक बुलाने के निर्देश दिए हैं. कर्ज में डूबी जेट एयरवेज के कई विमान खड़े कर दिए गए हैं. इसके चलते बीते कुछ समय के दौरान इस एयरलाइन की कई उड़ानें लगातार रद्द हुई हैं.

2

गोवा : मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत बुधवार को बहुमत साबित करेंगे

गोवा में नई सरकार की बुधवार को पहली परीक्षा होगी. मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के सामने विधानसभा में बहुमत साबित करने की चुनौती है. राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने बुधवार साढ़े 11 बजे विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है. मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद बनी राजनीतिक अनिश्चितता के बीच प्रमोद सावंत ने मंगलवार तड़के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. इससे पहले राज्य में कांग्रेस ने भी सरकार बनाने का दावा पेश किया था. उसका कहना था कि उसके पास जरूरी बहुमत है. गोवा विधानसभा की प्रभावी संख्या फिलहाल 36 है. कांग्रेस के पास 14 विधायक हैं जबकि भाजपा के पास 12. महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के तीन-तीन विधायक हैं. एक विधायक एनसीपी का है और तीन निर्दलीय.

3

70 साल की रट की भी एक्सपायरी डेट होती है : प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का भाजपा पर हमला जारी है. मंगलवार को उत्तर प्रदेश के भदोही में उन्होंने कहा कि भाजपा अब तक कांग्रेस के 70 साल वाली रट लगाए हुए है. प्रियंका गांधी का कहना था कि ऐसी रट की भी एक एक्सपायरी डेट होती है. कांग्रेस महासचिव ने कहा कि पांच साल से सत्ता पर काबिज भाजपा को अब ये बताना चाहिए उसने इस दौरान क्या किया. भाजपा लगातार कांग्रेस को ये कहकर घेरती रही है कि केंद्र में उसकी 70 साल की सत्ता में पर्याप्त काम नहीं हुआ. प्रियंका गांधी ने दावा किया कि किसानों से लेकर युवाओं तक हर कोई मोदी सरकार से नाखुश है. कांग्रेस महासचिव इन दिनों गंगा यात्रा अभियान पर हैं. गंगा किनारे बसे इलाकों में तीन दिन का उनका ये चुनावी अभियान बुधवार को खत्म होगा.

4

कर्नाटक : निर्माणाधीन इमारत ढहने से दो लोगों की मौत, 40 के मलबे में दबे होने की आशंका

कर्नाटक में एक निर्माणाधीन इमारत गिरने से दो लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. ये हादसा मंगलवार को धारवाड़ जिले में हुआ. बताया जाता है कि हादसे के वक्त इमारत के इर्दगिर्द करीब डेढ़ सौ लोग मौजूद थे. मलबे में दर्जनों लोगों के दबे होने की आशंका जताई गई है. मौके पर राहत और बचाव का काम जारी है. उधर, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने इस हादसे पर शोक जताया है. एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों को राहत और बचाव कार्यों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं. कुमारस्वामी का ये भी कहना था कि उन्होंने घटनास्थल तक बचाव कार्य के लिए जरूरी हर संसाधन पहुंचाने के लिए भी कहा है.

5

मोजांबिक : चक्रवाती तूफ़ान अदाई से करीब 1000 लोगों की मौत

अफ्रीकी देश मोजाम्बिक में बीते हफ्ते आए चक्रवाती तूफान अदाई में एक हजार से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका है. मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में ये जानकारी दी है. उन्होंने इसे भीषण आपदा बताया. उन्होंने कहा कि लाखों लोगों पर इसका असर पड़ा है. इंटरनेशनल फ़ेडरेशन ऑफ़ रेड क्रॉस ने भी तूफ़ान से हुई तबाही को भयानक बताया है. सबसे ज्यादा नुकसान मोजांबिक के चौथे बड़े शहर बेईरा में हुआ है. 50 लाख की आबादी वाले इस शहर में हर इमारत क्षतिग्रस्त हो गई है. मोजांबिक के पड़ोसी देश ज़िम्बाब्वे में भी तूफान से कम से कम 98 लोगों के मारे जाने और सैकड़ों लोगों के लापता होने की ख़बर है. बचाव एजेंसियां राहत कार्य में जुटी हैं.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019