तेज बहादुर यादव

समाचार | बुलेटिन

वाराणसी से महागठबंधन के उम्मीदवार तेज बहादुर यादव का नामांकन रद्द होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

वाराणसी | नक्सली हमला | जीएसटी | चक्रवाती तूफ़ान | विकीलीक्स

ब्यूरो | 01 जून 2019 | फोटो : तेज बहादुर यादव / फेसबुक

1

वाराणसी से नरेंद्र मोदी के खिलाफ महागठबंधन उम्मीदवार तेज बहादुर यादव का नामांकन रद्द

वाराणसी लोकसभा सीट से मैदान में उतरे बीएसएफ के पूर्व जवान तेज बहादुर यादव का नामांकन ख़ारिज कर दिया गया है. सपा-बसपा महागठबंधन ने पहले घोषित अपने उम्मीदवार को वापस लेकर उन्हें अपना प्रत्याशी बनाया था. उधर, तेजबहादुर यादव का आरोप है कि उनका नामांकन गलत तरीके से रद्द किया गया है. उनके मुताबिक जिला निर्वाचन आयोग ने उनसे जो जानकारी मांगी थी वो उन्होंने दे दी थी. उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार बताया है. उन्होंने कहा कि पूरा देश और विपक्ष उन्हें समर्थन दे रहा है, इसलिए मोदी उन्हें नामांकन भरने से रोकना चाहते हैं. तेज बहादुर ने अब सुप्रीम कोर्ट जाने की बात कही है. वाराणसी सीट से नरेंद्र मोदी सांसद हैं. इस बार भी वे यहीं से चुनाव लड़ रहे हैं. उधर, चुनाव आयोग का कहना है कि किसी भी आरोप में बर्खास्त कर्मचारी पांच साल तक चुनाव नहीं लड़ सकता. तेज बहादुर कुछ समय पहले तब चर्चा में आए थे जब बीएसएफ में खराब खाने की शिकायत वाला उनका एक वीडियो वायरल हो गया था. इसके बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया था.

2

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सली हमला, 16 जवानों की मौत

महाराष्ट्र में आज हुए एक नक्सली हमले में 16 जवानों की मौत हो गई. ये हमला गढ़चिरौली में हुआ. नक्सलियों ने विस्फोटकों का इस्तेमाल कर सुरक्षाकर्मियों की गाड़ी को निशाना बनाया. हमला उस वक्त हुआ जब जवान कुरखेड़ा नाम की उस जगह की तरफ जा रहे थे, जहां कुछ देर पहले ही नक्सलियों ने करीब कई गाड़ियों को आग के हवाले किया था. ये सभी जवान महाराष्ट्र पुलिस के सी60 कमांडोज़ थे. नक्सलियों की गुरिल्ला रणनीति का मुकाबला करने के लिए महाराष्ट्र पुलिस ने 1992 में इस विशेष दल की स्थापना की थी. इसमें स्थानीय जनजाति के लोग शामिल होते हैं. गढ़चिरौली की गितनी महाराष्ट्र में नक्सलवाद से सबसे ज्यादा प्रभावित ज़िलों में होती है.

3

जीएसटी कलेक्शन का नया रिकॉर्ड बना, अप्रैल में सरकार को इससे 1.13 लाख करोड़ रुपए की कमाई हुई

वस्तु और सेवा कर यानी जीएसटी का एक नया रिकॉर्ड बना है. बीते अप्रैल में सरकार को इससे 1.13 लाख करोड़ रुपए की कमाई हुई है. ये जीएसटी कलेक्शन का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इससे पिछला रिकॉर्ड इसी साल मार्च महीने का है. तब जीएसटी से सरकार को 1.06 लाख करोड़ रुपए की कमाई हुई थी. कर की ये नई व्यवस्था जुलाई 2017 से लागू हुई थी. तब से अब तक पांच बार जीएसटी कलेक्शन का आंकड़ा एक लाख करोड़ रु से ऊपर पहुंचा है. पिछले साल अप्रैल में 1.03 लाख करोड़ रुपए का टैक्स जमा हुआ था. ये पहली बार था जब ये आंकड़ा एक लाख करोड़ रु के ऊपर पहुंचा था.

4

फानी भीषण चक्रवाती तूफान में बदला, ओडिशा सहित दो राज्य अलर्ट पर

चक्रवाती तूफान फानी ने भीषण रूप ले लिया है. ये फिलहाल ओडिशा की तरफ बढ़ रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि भारी तबाही की आशंकाओं से भरा ये तूफान शुक्रवार दोपहर तक राज्य के तट से टकरा सकता है. इस दौरान 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली तेज़ हवाएं चल सकती हैं. विभाग ने राज्य के अलावा पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए अलर्ट जारी किया है. तटीय इलाके खाली करवाए जा रहे हैं. तूफान के मद्देनज़र नौसेना, तटरक्षक बल और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल यानी एनडीआरएफ की टीमों को महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है. सेना और वायु सेना की टुकड़ियों को भी तैयार रखा गया है.

5

ब्रिटेन : विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को 50 हफ्तों की जेल

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटेन की एक अदालत ने 50 हफ्ते की जेल की सज़ा सुनाई है. उन्हें ये सज़ा ज़मानत की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए सुनाई गई. 47 साल के जूनियन असांजे को बीते महीने लंदन स्थित इक्वाडोर के दूतावास से गिरफ्तार किया गया था. उन्होंने 2012 में गिरफ्तारी से बचने के लिए इस दूतावास में शरण ली थी. तब उन पर स्वीडन में बलात्कार का एक मामला चल रहा था. हाल ही में इक्वाडोर ने उनका शरणार्थी का दर्जा खत्म कर दिया था. इसके बाद लंदन पुलिस ने उन्हें दूतावास के भीतर से ही गिरफ्तार कर लिया था. जूलियन असांजे 2010 में पहली बार तब चर्चा में आए थे जब उन्होंने बड़ी संख्या में अमेरिकी गोपनीय दस्तावेज़ों को अपनी वेबसाइट पर सार्वजनिक कर दिया था.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019