भारतीय सेना के जवान

समाचार | बुलेटिन

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में हिंसा की घटनाओं के बाद फिर सख्ती बढाए जाने सहित आज के बड़े समाचार

जम्मू-कश्मीर | कर्नाटक सरकार | राजनाथ सिंह | पूंजी बाजार | अफगानिस्तान

ब्यूरो | 18 अगस्त 2019 | फोटो: फ्लिकर

1

जम्मू-कश्मीर : श्रीनगर में हिंसा की घटनाओं के बाद फिर सख्ती बढ़ाई गई

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और अन्य स्थानों पर हिंसा की कई घटनाओं के बाद फिर पाबंदियां आयद कर दी गई हैं. हिंसा की ये घटनायें शनिवार शाम को पाबंदी में ढील दिए जाने के बाद हुई थीं. अधिकारियों ने बताया कि उन इलाकों में फिर से पाबंदियां लगा दी गयी है जहां शनिवार को हालात बिगड़ गये थे. श्रीनगर में कई स्थानों पर और घाटी में कुछ अन्य जगहों पर पाबंदियों में ढील दी गयी थी जिसके बाद परेशानी पैदा हो गयी थी. श्रीनगर जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए एक बयान के मुताबिक श्रीनगर में कम से कम 12 जगहों पर हिंसक प्रदर्शन हुए जिसमें कई लोग घायल हो गए जिसके बाद शहर के कुछ हिस्सों में सुरक्षा संबंधी सख्ती फिर बढ़ा दी गई.

2

कर्नाटक में फोन टैपिंग के आरोपों की जांच सीबीआई करेगी : बीएस येदियुरप्पा

जद(एस) के नेतृत्व वाली कर्नाटक की पूर्व गठबंधन सरकार के दौरान कई नेताओं के फोन टैपिंग के आरोपों की जांच सीबीआई करेगी. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने रविवार को कहा कि वह कांग्रेस के कई नेताओं की मांग पर इन आरोपों की सीबीआई जांच का आदेश देंगे. बीएस येदियुरप्पा ने पत्रकारों से कहा, ‘टेलीफोन टैपिंग के मुद्दे पर कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्दरमैया समेत कई नेताओं ने कहा कि इसकी जांच होनी चाहिए और सच्चाई सामने आनी चाहिए, इसलिए मैंने सीबीआई जांच का आदेश देने का फैसला किया है. कल ही मैं जांच का आदेश दे दूंगा.’ उन्होंने कहा कि राज्य के लोग चाहते हैं कि विस्तृत जांच की जाए और दोषियों को सजा दी जाए.

3

राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, कहा – पाकिस्तान से अब केवल पीओके पर बातचीत होगी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान के साथ बातचीत तब तक संभव नहीं है जब तक वह आतंकवाद को बढ़ावा देना बंद नहीं करता है. राजनाथ सिंह ने हरियाणा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘अगर पाकिस्तान के साथ किसी तरह की वार्ता होनी है तो उसे आतंकवाद को सहयोग करना और प्रोत्साहित करना बंद करना होगा.’ उन्होंने आगे कहा, ‘अब पाकिस्तान हर दरवाजे को खटखटा रहा है और खुद को बचाने के लिए विभिन्न देशों से सहयोग मांग रहा है….अमेरिका ने भी पाकिस्तान को झिड़क दिया है और उसे भारत के साथ वार्ता शुरू करने के लिए कहा है.’ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के मुताबिक अब अगर पाकिस्तान के साथ बातचीत होती है तो यह केवल पीओके (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर) पर ही होगी.

4

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने अगस्त में घरेलू पूंजी बाजार से अब तक 8,319 करोड़ रुपये निकाले

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने अगस्त में अब तक घरेलू पूंजी बाजार से 8,319 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की है. सुपर रिच टैक्स को लेकर अनिश्चितता तथा वैश्विक व्यापार से जुड़ी चिंताओं के कारण एफपीआई की निकासी पूंजी बाजार से लगातार जारी है. डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त महीने में अब तक एफपीआई ने 10,416.25 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की. जबकि इस दौरान 2,096.38 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की. इस तरह एक अगस्त से 16 अगस्त के दौरान एफपीआई ने 8,319 करोड़ रुपये शेयर बाजार से निकाल लिए. इससे पहले जुलाई में भी एफपीआई ने बाजार से 2,985.88 करोड़ रुपये निकाले थे.

5

अफगानिस्तान : एक शादी समारोह में आत्मघाती धमाका, 63 लोगों की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार रात एक शादी समारोह में हुए आत्मघाती हमले में 63 लोगों की मौत हो गई. अफगानी गृह मंत्रालय के मुताबिक आत्मघाती बम धमाके में 182 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं और मरने वालों में महिलाओं और बच्चों की बड़ी संख्या है. यह आत्मघाती हमला पश्चिमी काबुल के इलाके में हुआ जहां अल्पसंख्यक शिया हजारा समुदाय बड़ी संख्या में रहता है. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक पश्चिम काबुल के ‘दुबई वेडिंग सेंटर’ में धमाका उस समय हुआ जब शादी समारोह में शिरकत करने के लिए एक हजार से ज्यादा लोग वहां मौजूद थे. विस्फोट उस मंच के पास हुआ, जहां संगीत के लिए इंतजाम किया गया था.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019