अमरनाथ यात्रा

समाचार | बुलेटिन

अमरनाथ यात्रियों को जल्द से जल्द जम्मू-कश्मीर छोड़ने के आदेश सहित आज के बड़े समाचार

जम्मू-कश्मीर | अयोध्या मामला | उन्नाव मामला | यूएपीए संशोधन विधेयक | डोनाल्ड ट्रंप

ब्यूरो | 02 अगस्त 2019 | फोटो : उत्तर प्रदेश डॉट ओआरजी

1

अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को जम्मू-कश्मीर छोड़ने के लिए कहा गया

जम्मू-कश्मीर में सभी पर्यटकों और अमरनाथ यात्रियों को वापस लौटने के लिए कहा गया है. सरकार ने इसकी वजह किसी बड़े आतंकी हमले की आशंका को बताया है. इससे पहले सेना ने कहा कि उसे अमरनाथ यात्रा के रास्ते में एक बारूदी सुरंग मिली है. इसके अलावा सेना ने एक स्नाइपर राइफल सहित हथियारों का जखीरा भी बरामद किया है. ये बरामदगियां एक खुफिया इनपुट के बाद तीन तक चले व्यापक तलाशी अभियान के दौरान हुईं. सेना के मुताबिक बारूदी सुरंग पर पाकिस्तान की एक ऑर्डिनेंस फैक्ट्री की मुहर लगी है, जिससे साफ पता चलता है कि पाकिस्तान राज्य में हालात अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है. इससे पहले खबर आई थी कि गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में 28 हजार अतिरिक्त बलों की तैनाती का आदेश दिया है. इसके बाद कयास लग रहे हैं कि केंद्र जम्मू-कश्मीर को लेकर कोई बड़ा फैसला लेने वाला है. हालांकि गृह मंत्रालय ने अतिरिक्त बलों की तैनाती को रूटीन कार्रवाई बताया है.

2

अयोध्या मामले में मध्यस्थता की पहल विफल, अब सुप्रीम कोर्ट छह अगस्त से रोजाना सुनवाई करेगा

सुप्रीम कोर्ट अयोध्या मामले की छह अगस्त से रोजाना सुनवाई करेगा. शीर्ष अदालत ने ये फैसला मध्यस्थता से इस मामले का समाधान खोजने की कोशिश असफल होने के बाद किया है. सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व न्यायाधीश इब्राहिम कलीफुल्ला की अध्यक्षता में एक मध्यस्थता समिति बनाई थी. इसने एक अगस्त को अपनी रिपोर्ट सौंप दी. इसमें कहा गया है कि इस विवाद का सर्वमान्य समाधान खोजने के प्रयास विफल हो गये हैं. समिति ने कहा कि हिंदू और मुस्लिम पक्षकार इस पेचीदा भूमि विवाद का समाधान नहीं खोज सके. इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 2010 में अयोध्या की विवादित 2.77 एकड़ भूमि को तीनों पक्षकारों-सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और राम लला में बांटने का आदेश दिया था. इस फैसले के खिलाफ इन सभी ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी.

3

उन्नाव मामले की पीड़िता को फिलहाल दिल्ली के एम्स शिफ्ट नहीं किया जाएगा

उन्नाव बलात्कार मामले की पीड़िता को फिलहाल दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स शिफ्ट नहीं किया जाएगा. गंभीर रूप से घायल पीड़िता फिलहाल लखनऊ के एक अस्पताल में है. उसके परिवार ने आज सुप्रीम कोर्ट से कहा कि वो लखनऊ में ही इलाज जारी रखना चाहता है. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर ऐसा है तो उसे एम्स शिफ्ट न किया जाए. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस बारे में पूछे जाने पर केंद्र सरकार ने कहा था कि उसे पीड़िता और उसके वकील दोनों को एयरलिफ्ट करने में परेशानी नहीं है. सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले में रायबरेली जेल में बंद पीड़िता के चाचा को दिल्ली तिहाड़ जेल भेजे जाने का आदेश भी दिया है. 28 जुलाई को रायबरेली में एक सड़क हादसे में पीड़िता और उसका वकील गंभीर रूप से घायल हो गए थे. हादसे में पीड़िता के दो रिश्तेदारों सहित तीन लोगों की मौत भी हुई थी. पीड़ित परिवार ने इस हादसे को उन्नाव के बांगरमऊ से विधायक कुलदीप सेंगर की साजिश बताया है. वे बलात्कार मामले के भी मुख्य आरोपित हैं. भाजपा ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया है.

4

यूएपीए संशोधन विधेयक पर अब राज्यसभा ने भी मुहर लगाई

गैरकानूनी गतिविधियां निवारण अधिनियम यानी यूएपीए संशोधन विधेयक पर संसद की मुहर लग गई है. आतंकवाद निरोधी ये कानून लोकसभा में पिछले हफ़्ते ही पारित हो गया था. आज राज्यसभा ने भी इसे मंजूरी दे दी. इसके समर्थन में 147 वोट पड़े जबकि विपक्ष में महज 42. यूएपीए संशोधन विधेयक से सरकार को जांच के आधार पर ही किसी को आतंकवादी घोषित करने का अधिकार मिल गया है. विपक्षी पार्टियों को इस विधेयक पर कई आपत्तियां थीं. उनका कहना था कि सरकार का किसी को आतंकी घोषित करना न्यायपालिका की स्वतंत्रता पर हमला है. इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि इस विधेयक की मदद से जांच एजेंसियां आतंकियों से दो कदम आगे रहेंगी.

5

डोनाल्ड ट्रंप ने फिर कश्मीर विवाद पर मध्यस्थता की पेशकश की, भारत ने खारिज किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कश्मीर विवाद पर मध्यस्थता की पेशकश की है. उन्होंने कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान चाहें तो वे इसके लिए तैयार हैं. उन्होंने इस बात पर भी अफस‍ोस जताया कि कश्मीर मुद्दा लंबे समय से चल रहा है. उधर, भारत ने पहले की तरह इस पेशकश को फिर खारिज किया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि अगर कश्मीर पर वार्ता की जरूरत पड़ी तो यह केवल पाकिस्तान से होगी और सिर्फ द्विपक्षीय होगी. हाल में डोनाल्ड ट्रंप ने ये कहकर सबको चौंका दिया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कश्मीर विवाद में मदद का अनुरोध किया था. हालांकि भारत ने कहा था कि प्रधानमंत्री ने ऐसा कभी नहीं कहा.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019