इमरान खान

समाचार | बुलेटिन

इमरान खान द्वारा भारत से बातचीत का आग्रह किए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

इमरान खान | विदेश मंत्रालय | कांग्रेस | भारतीय रेलवे | नेपाल

ब्यूरो | 27 फरवरी 2019 | फोटो: इमरान खान

1

पुलवामा हमले और आतंकवाद के मुद्दे पर भारत से बातचीत के लिए तैयार : इमरान खान

चरम पर पहुंचे आपसी तनाव के बीच पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत से बातचीत की पेशकश की है. बुधवार को उन्होंने कहा कि पाकिस्तान, पुलवामा हमले और आतंकवाद के मुद्दे पर भारत से बातचीत के लिए तैयार है. इमरान खान का ये भी कहना था कि अगर दोनों देशों के बीच टकराव और बढ़ा तो उस पर न तो उनका काबू रहेगा और न ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने भारत से पुलवामा हमले के सिलसिले में सबूत सौंपने पर कार्रवाई की बात भी कही. उन्होंने कहा कि ये पाकिस्तान के लिए भी सही नहीं कि उसकी जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए हो. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद के एक हमले में सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हो गए थे. भारत और पाकिस्तान के बीच ताजा तनाव इसके बाद ही शुरू हुआ है.

2

भारत ने पाकिस्तान से अपने पायलट को तुरंत छोड़ने को कहा

भारत ने पाकिस्तान के उस दावे की पुष्टि की है जिसमें उसने एक भारतीय पायलट के अपने कब्जे में होने की बात कही थी. बुधवार शाम विदेश मंत्रालय की तरफ से एक बयान जारी किया गया. इसमें कहा गया कि भारतीय वायु सेना का एक पायलट पाकिस्तान की हिरासत में है. सरकार ने उसे फौरन वापस भेजने की मांग की है. उसने पाकिस्तान ये भी सुनिश्चित करने को कहा कि पायलट को कोई नुकसान न पहुंचे. इससे पहले खबर आई थी कि भारतीय सीमा में घुस आए पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों में से एक को भारतीय वायु सेना ने मार गिराया है. इस कार्रवाई के बाद से एक भारतीय पायलट लापता था. मंगलवार को भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी ठिकाने को निशाना बनाया था. इसके बाद पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई की बात कही थी.

3

विपक्षी दलों ने सेना का समर्थन करते हुए सैनिकों की शहादत के राजनीतिकरण पर चिंता जताई

ताजा हालात को लेकर विपक्ष ने बुधवार को दिल्ली में एक बैठक की. इसमें यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार सहित 21 विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए. इसमें पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविर पर वायुसेना की कार्रवाई की तारीफ की गई. बैठक के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया गया. इसमें आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सुरक्षा बलों के साथ खड़े रहने की बात कही गई. हालांकि विपक्ष ने ये भी आरोप लगाया कि पुलवामा हमले के बाद भाजपा ने जवानों की शहादत का राजनीतिकरण किया. उसने इसे गंभीर चिंता का विषय बताया. संयुक्त बयान में ये भी कहा गया कि राष्ट्रीय सुरक्षा का स्थान राजनीतिक दलों के स्वार्थ से कहीं ऊंचा होता है.

4

रेलवे ने आरक्षण चार्ट बनने के बाद खाली सीटों की जानकारी ऑनलाइन दिखानी शुरू की

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक नयी सुविधा शुरू की है. इसके तहत चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेन में उपलब्ध खाली बर्थों की जानकारी ऑनलाइन देखी जा सकेगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ये जानकारी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. इससे यात्री चार्ट तैयार होने के बाद उपलब्ध सीटों के बारे में जानकारी ले सकेंगे. इसके बाद वे ऑनलाइन या टीटीई से खाली सीट की बुकिंग करा सकते हैं. पीयूष गोयल ने कहा कि ये कदम पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है.

5

नेपाल : हेलीकॉप्टर हादसे में पर्यटन मंत्री समेत सात लोगों की मौत

नेपाल में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में वहां के पर्यटन मंत्री रबीन्द्र अधिकारी सहित सात लोग मारे गए. ये हादसा नेपाल के पूर्वी हिस्से में पड़ने वाले तेहथुम जिले में हुआ. अधिकारियों के मुताबिक रबींद्र अधिकारी एक स्थानीय मंदिर में दर्शन करने के बाद राजधानी काठमांडू वापस आ रहे थे. लेकिन उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद उनके हेलिकॉप्टर का एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क टूट गया. इस घटना के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने आपातकालीन बैठक बुलाई. इसमें देश में आज राष्ट्रीय शोक घोषित करने का फैसला किया गया. हादसे की जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019