इमरान खान

समाचार | बुलेटिन

पाकिस्तान द्वारा भारतीय पायलट को छोड़ने का ऐलान किए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

इमरान खान | भारतीय सेना | सुप्रीम कोर्ट | आयकर रिफंड | अमेरिका

ब्यूरो | 28 फरवरी 2019 | फोटो: इमरान खान

1

इमरान खान ने भारतीय पायलट को रिहा करने की बात कही

पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने का ऐलान किया है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को वहां की संसद में ये बात कही. उन्होंने कहा कि भारतीय पायलट को आज रिहा किया जाएगा. इमरान खान के मुताबिक ये कदम शांति की पहल के तौर पर उठाया गया है. इससे पहले भारत ने साफ कर दिया था कि विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी को लेकर पाकिस्तान से कोई सौदेबाजी नहीं होगी. बीते मंगलवार को भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एक आतंकी कैंप पर हवाई हमला किया था. इसकी जवाबी कार्रवाई के तौर पर बुधवार को पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश किया. इसी दौरान पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ते हुए अभिनंदन का विमान पाक अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया था. उसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था.

2

पाकिस्तान में मौजूद आतंकी ठिकानों को आगे भी निशाना बनाया जाएगा : भारतीय सेना

गुरुवार को ही दिल्ली में भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई के ऐलान पर खुशी जताई. उन्होंने ये भी कहा कि बुधवार को पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की थी जिसके पूरे सबूत हैं. उन्होंने ये जानकारी भी दी कि जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया गया. इस दौरान मेजर जनरल सुरेंद्र महल ने कहा कि जब तक पाकिस्तान आतंकियों को पनाह देना जारी रखेगा, तब तक सेना आतंकी शिविरों को निशाना बनाती रहेगी. उधर, भारतीय नौसेना के रियर एडमिरल डीएस गुजराल ने कहा कि पाकिस्तान की किसी भी उल्टी-सीधी हरकत का कड़ा जवाब दिया जाएगा.

3

सुप्रीम कोर्ट ने वनवासियों को जंगल से बेदखल करने के अपने आदेश पर रोक लगाई

सुप्रीम कोर्ट ने करीब 12 लाख वनवासियों और आदिवासियों को बड़ी राहत दी है. गुरुवार को शीर्ष अदालत ने उन्हें उनकी जमीन से बेदखल करने के अपने आदेश पर रोक लगा दी. अदालत ने ये आदेश 13 फरवरी को दिया था. इससे पहले 16 राज्यों ने अदालत को जानकारी दी थी कि अलग-अलग कारणों से इन आदिवासियों के जमीन पर कब्जे के दावे खारिज कर दिए गए हैं. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने उनको जमीन से बेदखल करने का आदेश दिया था. इसके बाद केंद्र सरकार ने इस आदेश में सुधार का अनुरोध किया था. उसका कहना था कि ये गरीब और निरक्षर लोग हैं जिनके लिये उदारता दिखाई जानी चाहिए. इस पर अदालत ने केंद्र को फटकार लगाई. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सरकार को अदालती आदेश के बाद ही आदिवासियों का ख्याल आया. मामले में अगली सुनवाई 10 जुलाई को होगी.

4

पैन अगर बैंक खाते से नहीं जुड़ा है तो आज से आयकर रिफंड नहीं मिल सकेगा

पैन नंबर, बैंक खाते से लिंक न होने पर अब आयकर रिफंड नहीं मिल सकेगा. आयकर विभाग आज से टैक्स रिफंड के नए नियम लागू कर रहा है. इनके तहत अब रिफंड का पैसा सिर्फ़ इलेक्ट्रॉनिक मोड से ही संबंधित आयकरदाता के बैंक खाते में जमा कराया जाएगा. आयकर विभाग ने आम करदाताओं को एक सूचना जारी कर इन नए नियमों की जानकारी दे दी है. इसमें कहा गया है कि वे जितनी जल्दी हो, अपने बैंक खाते से पैन को जुड़वा लें. अब तक आयकर विभाग दो तरीके से रिफंड जारी करता था. पहला- सीधे बैंक खातों में और दूसरा अकाउंटपेयी चेक के जरिए. आयकर विभाग ने कुल 42 करोड़ पैन जारी किए हैं. इनमें से करीब 19 करोड़ अब भी बैंक खाते से नहीं जुड़े हैं.

5

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की मुलाक़ात बेनतीजा ख़त्म

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बीच बातचीत बेनतीजा खत्म हो गई. दो दिवसीय ये बातचीत वियतनाम में हो रही थी. माना जा रहा था कि इसके बाद उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया शुरू करने पर राज़ी हो सकता है. डोनाल्ड ट्रंप ने गतिरोध की वजह उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों के मुद्दे को लेकर उभरी असहमति को बताया. उनके मुताबिक किम जोंग उन चाहते थे कि आर्थिक प्रतिबंध पूरी तरह हटा लिए जाएं, जो मुमकिन नहीं था. दोनों नेताओं की ये दूसरी मुलाकात थी. उनके बीच पहली मुलाकात सिंगापुर में हुई थी.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019