चंदा कोचर

समाचार | बुलेटिन

चंदा कोचर के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

चंदा कोचर | बीसीसीआई | राहुल गांधी | जैक डॉर्सी | असम

ब्यूरो | 22 फरवरी 2019 | फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

1

चंदा कोचर पर जांच का शिकंजा कसा, उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी हुआ

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर पर जांच का शिकंजा कसता जा रहा है. सीबीआई ने उनके अलावा उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप के एमडी वेणुगोपाल धूत के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया है. जांच एजेंसी के मुताबिक ये कदम इसलिए उठाया गया है ताकि भ्रष्टाचार के एक मामले में आरोपित ये तीनों लोग देश छोड़कर न भाग जाएं. ये मामला वीडियोकॉन को आईसीआईसीआई बैंक द्वारा 1,875 करोड़ रुपये का कर्ज दिए जाने से जुड़ा है. सीबीआई के मुताबिक इस कर्ज का एक हिस्सा दीपक कोचर की कंपनी में निवेश किया गया था. बैंक अपनी आंतरिक जांच में चंदा कोचर को दोषी करार दे चुका है.

2

बीसीसीआई ने आईसीसी को चिट्ठी लिखी, कहा- आतंक को बढ़ावा देने वाले देशों से संबंध खत्म किए जाएं

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के मद्देनजर बीसीसीआई ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी को एक चिट्ठी लिखी है. इसमें कहा गया है कि ऐसे देशों के साथ संबंध तोड़ लिए जाएं तो आतंकियों को पनाह देते हैं. पुलवामा में हुए हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद ने ली थी. बीसीसीआई ने अपनी चिट्ठी में क्रिकेट विश्व कप के दौरान भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों की सुरक्षा पर भी चिंता जाहिर की है. साथ ही, उसने विश्व कप में भारत के पाकिस्तान के खिलाफ खेलने का फैसला सरकार पर छोड़ दिया है. ये मैच 16 जून को होना है. उधर, दिग्गज बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि पाकिस्तान के खिलाफ न खेलकर उसे दो अंक देना ठीक नहीं होगा. उनके मुताबिक ऐसा करने से विश्व कप में भारत के इस चिर प्रतिद्वंदी को ही फायदा होगा. पुलवामा में हुए हमले में सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हो गए थे.

3

पुलवामा हमले के तीन घंटे बाद भी प्रधानमंत्री फिल्म की शूटिंग करते रहे : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पुलवामा आतंकी हमले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला है. शुक्रवार को एक ट्वीट में उन्होंने आरोप लगाया कि पुलवामा में 40 जवानों की शहादत की खबर के तीन घंटे बाद भी प्रधानमंत्री फिल्म की शूटिंग करते रहे. राहुल गांधी ने लिखा कि देश के दिल और शहीदों के घरों में दर्द का दरिया उमड़ा था और नरेंद्र मोदी हंसते हुए दरिया में फोटो शूट पर थे. राहुल गांधी ने इस ट्वीट के साथ प्रधानमंत्री की कुछ तस्वीरें भी साझा की हैं. उधर भाजपा ने राहुल गांधी द्वारा जारी की गई प्रधानमंत्री की तस्वीरों को हमले से पहले का बताया. पार्टी ने कहा कि भारत कांग्रेस अध्यक्ष की फर्जी खबरों से थक गया है.

4

ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी ने एक बार फिर संसदीय समिति के सामने पेश होने से इंकार किया

ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ी संसदीय समिति के सामने पेश नहीं होंगे. उनकी जगह इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के पब्लिक पॉलिसी प्रमुख कोलिन क्रोवेल को भेजा जाएगा. समिति ने जैक डॉर्सी को 25 फरवरी को पेश होने के लिए कहा था. बीते दिनों एक दक्षिणपंथी संगठन ने आरोप लगाया था कि ट्विटर इस विचारधारा से जुड़े लोगों के साथ भेदभाव करता है. इसके बाद संसदीय समिति ने जैक डॉर्सी को अपने सामने पेश होने के लिए कहा था. पहले इस समिति की बैठक 11 फरवरी को होनी थी. लेकिन तब जैक डॉर्सी ने इसमें शामिल होने में असमर्थता जता दी थी. उनके बदले ट्विटर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी आए थे जिन्हें संसदीय समिति ने लौटा दिया था.

5

असम में जहरीली शराब ने 32 लोगों की जान ली

असम में जहरीली शराब ने शुक्रवार को 32 लोगों की जान ले ली. ये घटना राज्य के गोलाघाट जिले की है. मरने वाले सभी एक चाय बागान के मजदूर हैं. मृतकों की संख्या बढ़ने का अंदेशा है क्योंकि अस्पताल में भर्ती 50 घायलों में से कइयों की हालत काफी गंभीर है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस घटना पर शोक जताया है. उन्होंने घायलों के जल्द ठीक होने की कामना भी की है. बीते पखवाड़े उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी अलग-अलग जगहों पर जहरीली शराब पीने से 76 लोगों की मौत हो गई थी.

  • बिपिन चंद्र पाल

    समाचार | आज का कल

    बिपिन चंद्र पाल के निधन सहित 20 मई को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 2 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | अख़बार

    एक्जिट पोल्स में एक बार फिर मोदी सरकार बनने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 6 घंटे पहले

    मतदान

    समाचार | लोकसभा चुनाव

    लोकसभा चुनाव 2019 : सातवें चरण की पांच प्रमुख बातें

    ब्यूरो | 19 जून 2019